Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Russia-Ukraine War- रूस ने तबाह कर दिया यूक्रेन में बना दुनिया का सबसे बड़ा विमान

रूस ने अब यूक्रेन में तबाही का तांडव मचाना शुरू कर दिया है जिसके भयावह नुकसान सामने आ रहे हैं.

Russia-Ukraine War- रूस ने तबाह कर दिया यूक्रेन में बना दुनिया का सबसे बड़ा विमान
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: रूस-युक्रेन युद्ध (Russia-Ukraine War) के कारण अब वैश्विक स्तर पर स्थितियां भयावहता की ओर जा रही हैं. वहीं यूक्रेन द्वारा बातचीत में इनकार किए जाने के बाद रूस ने अपने हमलों की तीव्रता बढ़ा दी है जिसका नतीजा यह है कि रूस में चौतरफ़ा तबाही का मंजर दिख रहा है. ऐसे में एक बड़ी खबर यह आई है कि रूस ने यूक्रेन में बना अब तक का सबसे बड़ा विमान तबाह कर दिया है. इस विमान का नाम 'मारिया’ था और इसकी जानकारी यूक्रेन के विदेश मंत्री द्वारा दी गई है.

यूक्रेनी विदेश मंत्री ने दी जानकारी

दरअसल, यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा (Dmytro Kuleba) ने रविवार को बताया कि दुनिया के सबसे बड़े विमान को आज रूसी सैनिकों ने कीव के पास एक हवाई क्षेत्र में नष्ट कर दिया. विमान का नाम एएन-225 'मरिया' (AN-225 'Mriya') था जिसका यूक्रेनी में अर्थ 'सपना' है. इसे यूक्रेनी एयरोनॉटिक्स कंपनी एंटोनोव ने बनाया था. यह दुनिया के सबसे बड़े कार्गो विमान के रूप में पहचाना जाता था. 

यूक्रेन की राजधानी कीव के बाहर होस्टोमेल हवाई अड्डे पर इस विमान को रूस ने गोलाबारी करके कथित तौर पर जला दिया. विमान के बर्बाद होने पर शोक व्यक्त करते हुए यूक्रेन ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया, ”दुनिया के सबसे बड़े विमान मरिया’ (द ड्रीम) को रूसी सेना ने नष्ट कर दिया. हम विमान का पुनर्निर्माण करेंगे. हम एक मजबूत, स्वतंत्र और लोकतांत्रिक यूक्रेन के अपने सपने को पूरा करेंगे.”

यूक्रेन ने दिखाया हौसला

इसके साथ ही एक अन्य ट्वीट में रूस पर हमला भी बोला गया है. ट्वीट के साथ यूक्रेन ने विमान की एक तस्वीर भी पोस्ट की है जिस पर लिखा है, “उन्होंने सबसे बड़े विमान को जला दिया लेकिन हमारा मरिया कभी नष्ट नहीं होगा.” रूसी विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने भी इस बारे में ट्वीट में लिखा “यह दुनिया का सबसे बड़ा विमान था, एएन-225 'मरिया' (यूक्रेनी में 'सपना'). रूस ने भले ही हमारे मरिया को नष्ट कर दिया हो लेकिन वे कभी भी एक मजबूत, स्वतंत्र और लोकतांत्रिक यूरोपीय राज्य के हमारे सपने को नष्ट नहीं कर पाएंगे. हम प्रबल होंगे.”

यह भी पढ़ें-Russia-Ukraine War: यूक्रेन से निकलने की कोशिशों में पोलैंड की सीमा पर फंसे भारतीय

आपको बता दें कि कि गुरुवार को हमला शुरू करने के बाद से रूस कई यूक्रेनी शहरों पर क्रूज मिसाइलें दाग रहा है. यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खार्किव में रविवार को सड़क पर लड़ाई हुई. इस दौरान यूक्रेनी सेना रूसी सैनिकों से शहर का नियंत्रण वापस लेने में कामयाब रही. हालांकि  रूस बार-बार यूक्रेन से बेलारुस में बातचीत की बात कह रहा है.

यह भी पढ़ें- Indian Students की सुरक्षा व उनकी जल्द वापसी सुनिश्चित करना सर्वोच्च प्राथमिकता: PM Modi

हमसे जुड़ने क लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement