Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Russia Ukraine War: जेलेंस्की ने युद्ध विराम को बताया पुतिन का सीक्रेट प्लान, बाइडन बोले- नाजुक मोड़ पर जंग

व्लादिमीर पुतिन ने अपनी सेना को ‘ऑर्थोडॉक्स क्रिसमस’ की छुट्टी के लिए यूक्रेन में एकतरफा 36 घंटे का संघर्ष विराम रखने का आदेश दिया.

Russia Ukraine War: जेलेंस्की ने युद्ध विराम को बताया पुतिन का सीक्रेट प्लान, बाइडन बोले- नाजुक मोड़ पर जंग

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने गुरुवार को यूक्रेन में 36 घंटे के लिए युद्ध विराम की घोषणा की. पुतिन ने अपनी सेना को 6 से 7 जनवरी के मध्यरात्रि तक यूक्रेन पर हमला नहीं करने का आदेश दिया है. पुतिन के इस फैसले के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की का बयान सामने आया है. जेलेंस्की ने इसे रूस का सीक्रेट प्लान बताया है. उधर, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि यूक्रेन जंग इस वक्त नाजुक मोड़ पर पहुंच गई है.

जेलेंस्की के सलाहकार माईखाइलो पोडोलीक ने ट्वीट किया कि रूसी बलों को कब्जा किए गए क्षेत्र से बाहर निकलना चाहिए तभी वहां अस्थायी युद्धविराम होगा. अपना पाखंड अपने पास रखें. यूक्रेन की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रमुख ओलेक्सी डेनिलोव ने कहा, ‘हम किसी भी संघर्ष विराम पर उनसे बात नहीं करेंगे.' वहीं, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि यह काफी अजीब है कि पुतिन क्रिसमस और नए साल पर अस्पतालों, नर्सरी और गिरजाघरों पर बम गिराने को तैयार थे. मुझे लगता है कि वह कुछ देर राहत की सांस लेना चाहते हैं. 

ये भी पढ़ें- Earthquake: भूकंप नहीं, अफगानिस्तान में गिरा था 'एटम बम', रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा

गौरतलब है कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार को अपनी सेना को ‘ऑर्थोडॉक्स क्रिसमस’ की छुट्टी के लिए यूक्रेन में एकतरफा 36 घंटे का संघर्ष विराम रखने का आदेश दिया. ‘ऑर्थोडॉक्स क्रिसमस’ हर साल 7 जनवरी को मनाया जाता है. ‘ऑर्थोडॉक्स’ गिरजाघर अब भी जूलियन कैलेंडर के अनुसार यीशु का जन्मदिन मनाता है. रूस ने पिछले साल फरवरी में यूक्रेन पर हमला किया था, जिसके बाद से पहली बार मास्को ने संघर्ष विराम रखने की घोषणा की है. बहरहाल, यूक्रेन ने अपनी ओर से संघर्ष विराम रखने का कोई संकेत नहीं दिया. पुतिन की घोषणा से हालांकि यह स्पष्ट नहीं हुआ कि संघर्ष विराम रखने का फैसला यूक्रेन की इसको लेकर स्वीकृति पर निर्भर है या नहीं. यह भी स्पष्ट नहीं है कि संघर्ष विराम 1,100 किलोमीटर की अग्रिम पंक्ति पर रहेगा या कहीं और.’ 

'अंतिम मोड़ पर रूस-यूक्रेन युद्ध'
जो बाइडन ने कहा कि यूक्रेन में युद्ध अब अहम चरण में है. अमेरिका और जर्मनी ने यूक्रेन के लिए अतिरिक्त समर्थन की घोषणा भी की है. बाइडन ने मंत्रिमंडल की बैठक के बाद  कहा, ‘अभी, यूक्रेन में युद्ध एक अहम चरण में है. यूक्रेन के लोगों को रूस के आक्रमण से बचाने लिए हम जो कुछ कर सकते हैं हमें करना होगा. रूस अपनी कार्रवाई धीमी नहीं कर रहा है. वे अब भी उतनी ही बर्बर कार्रवाई कर रहे हैं, जितनी साल भर पहले कर रहे थे और वे पीछे हटने को तैयार नहीं हैं.’ 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement