Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Russia Ukraine War: यूक्रेन को कितने देश दे रहे हैं हथियार, किसकी क्या है प्लानिंग?

रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी है. यूरोपीय देश रूस पर कड़े आर्थिक प्रतिबंध लगा रहे हैं.

Russia Ukraine War: यूक्रेन को कितने देश दे रहे हैं हथियार, किसकी क्या है प्लानिंग?

Ukraine Russia Conflict

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: यूक्रेन (Ukraine) पर सैन्य हमला करने की वजह से रूस (Russia) पूरी दुनिया में अलग-थलग पड़ गया है. पश्चिमी देश अब यूक्रेन की सैन्य मदद कर रहे हैं. यूक्रेन उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (NATO) का सदस्य नहीं है फिर भी नाटो देशों ने यूक्रेन की मदद का बीड़ा उठाया है. पश्चिमी देश लगातार रूस पर कड़े प्रतिबंध लगा रहे हैं.

संयुक्त राष्ट्र भी रूस को चेतावनी दे चुकी है. इसके बीच भी रूस की सेनाएं कीव और खारकीव में भारी बमबारी कर रही हैं. यूक्रेन पर बढ़ रहे हमलों की वजह से दुनिया के दिग्गज देश अमेरिका के पक्ष में आ गए हैं और खुलकर यूक्रेन को समर्थन दे रहे हैं. ऐसे में अब वैश्विक तौर पर यूक्रेन अकेला पड़ता नजर आ रहा है.

Russia Ukraine War: क्या यूक्रेन के खिलाफ न्यूक्लियर अटैक करेगा रूस?

यूक्रेन को घातक हथियार दे रहा है ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने मंगलवार को कहा कि उनका देश रूस का मुकाबला करने के लिए यूक्रेन को पांच करोड़ डॉलर की मिसाइल, हथियार और अन्य सैन्य उपकरण मुहैया कराएगा. मॉरिसन ने कहा कि इन हथियारों में से अधिकतर घातक श्रेणी में आते हैं. स्कॉट मॉरिसन ने यूक्रेन को पिछले सप्ताह केवल गैर-घातक सैन्य उपकरण मुहैया कराने का ही वादा किया था.

फिनलैंड भी यूक्रेन पर है मेहरबान

फिनलैंड की सरकार ने कहा है कि उनकी सरकार यूक्रेन को हथियारों की बड़ी खेप देगी. फिनलैंड यूक्रेन को 1,500 रॉकेट लॉन्चर, 2,500 असॉल्ट राइफल, 1,50,000 हजार राउंड गोलियां, 70,000 लोगों के लिए फील्ड राशन मुहैया कराएगी. फिनलैंड के रक्षा मंत्री एंटी कैकोनेन ( Antti Kaikkonen) ने यह आधिकारिक तौर पर कहा है.
 
जर्मनी भेजेगा 500 स्टिंगर मिसाइल

जर्मनी ने भी हाल ही में घोषणा की थी कि वह यूक्रेन को 500 स्टिंगर मिसाइल और अन्य हथियारों की आपूर्ति करेगा. उच्च गति वाले स्टिंगर बहुत सटीक होते हैं और हेलीकॉप्टर को गिराने के लिए इनका इस्तेमाल किया जाता है. यूक्रेनी अधिकारी इन शक्तिशाली हथियारों को मुहैया कराने का अनुरोध कर रहे थे. एस्तोनिया भी जनवरी से यूक्रेन को स्टिंगर मुहैया करा रहा है.

Russia help

अमेरिका उठाया रूस के खिलाफ बड़ा कदम

अमेरिका ने यूक्रेन को स्टिंगर मिसाइल की सीधी आपूर्ति करने की पहली बार मंजूरी दी है. यह व्हाइट हाउस द्वारा स्वीकृत पैकेज का हिस्सा है. अभी यह नहीं बताया गया है कि यह आपूर्ति कब की जाएगी, लेकिन अधिकारियों ने अपनी पहचान गोपनीय रखने की शर्त पर बताया कि अमेरिका खेप पहुंचाने की व्यवस्था करने पर काम कर रहा है.

Ukraine Crisis: अगर रूस यूक्रेन पर हमला करे तो भारत को क्या होगा नुकसान?

स्वीडन भी करेगा यूक्रेन की मदद

यूक्रेन की मदद के लिए स्वीडन भी आगे आया है. स्वीडन ने भी कहा कि वह यूक्रेन को टैंक रोधी हथियार, हेलमेट और सुरक्षा कवच सहित सैन्य सहायता भेजेंगे. रूस के खिलाफ दुनिया के कई दिग्गज देश एकजुट हो गए हैं. रूस पहले ही तमाम आर्थिक प्रतिबंधों का सामना कर रहा है.

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें. 

यह भी पढ़ें-
DNA एक्सप्लेनर : कौन से देश हैं NATO में? क्या है यह संस्था?
DNA एक्सप्लेनर: क्यों पश्चिमी देश Ukraine के भविष्य पर चिंतित हैं, क्या चाहता है Russia?

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement