Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Salman Rushdie: सलमान रुश्दी की एक आंख की रोशनी गई, एक हाथ भी खराब, जानें क्या बोले डॉक्टर

Salman Rushdie Update: विवादित लेखक सलमान रुश्दी पर एक सिरफिरे ने तब हमला किया था, जब वह न्यूयार्क के शैटोक्वा संस्थान में लेक्चर देने जा रहे थे.

Salman Rushdie: सलमान रुश्दी की एक आंख की रोशनी गई, एक हाथ भी खराब, जानें क्या बोले डॉक्टर

सलमान रुश्दी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: न्यूयार्क में अगस्त में एक कार्यक्रम के दौरान हमले में घायल हुए लेखक सलमान रुश्दी (Salman Rushdie) की एक आंख की रोशनी चलाई गई है. साथ ही उनके एक हाथ ने काम करना बंद कर दिया है. साहित्यिक एजेंट एंड्रयू वायली ने शनिवार को बताया कि हमले में रुश्दी की गर्दन पर तीन गंभीर घाव और उनकी छाती पर 15 घाव हुए. उनकी एक आंख की दृष्टि चली गई और एक हाथ अक्षम हो गया.

सलमान रुश्दी के उपन्यास ‘‘द सैटेनिक वर्सेज’’ के प्रकाशन के बाद ईरान के अयातुल्ला खामनेई ने 1989 में उनके खिलाफ फतवा जारी किया था. इस वजह से रुश्दी ने कई साल छिपकर गुजारे. हालांकि, पिछले दो दशकों में उन्होंने स्वतंत्र रूप से यात्रा की है. हमला करने का आरोपी न्यूजर्सी के फेयरव्यू का हादी मतेर जेल में बंद है. हमले के बाद रुश्दी का पेनसिलवेनिया के अस्पताल में इलाज चल रहा है, जहां कुछ समय उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया.

ये भी पढ़ें- Russia-Ukraine War: रूसी फाइटर जेट रिहायशी इमारत से टकराया,  2 पायलट की मौत

हमले में कट गईं हाथ की नसें
वायली ने बताया कि इस बर्बर हमले में रुश्दी के हाथ की नसें कट गईं. वायली ने अखबार से कहा कि वह यह नहीं बताएंगे कि रुश्दी अस्पताल में ही हैं या फिर कहां हैं. उन्होंने कहा कि वह जीवित हैं. यह सबसे महत्वपूर्ण चीज है. वहीं, एक अंग्रेजी वेबसाइट को रुश्दी का इलाज करने वाले डॉक्टर ने बताया कि हमले में उनका खून ज्यादा बह गया था. उनका बांय हाथ नसें कटने से काम करना बंद हो गया है.

ये भी पढ़ें- ब्रिटिश पीएम की दौड़ में भारतवंशी ऋषि सुनक, 128 सांसदों का हासिल है समर्थन

सलमान रुश्दी पर एक 24 साल के लड़के ने उस वक्त हमला किया था, जब वह न्यूयार्क की शैटोक्वा संस्थान में लेक्चर देने जा रहे थे. हमले के बाद वहां बवाल मच गया. हमले में गंभीर रूप से घायल रुश्दी को तुरंत अस्पताल ले जाया गया.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement