Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Novak Djokovic को ऑस्ट्रेलिया ने एयरपोर्ट से वापस लौटाया, क्यों रद्द हुआ Visa?

ऑस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मॉरिसन ने उन आरोपों को खारिज किया है जिनमें कहा जा रहा है कि नोवाक जोकोविच को निशाना बनाया गया है.

Novak Djokovic को ऑस्ट्रेलिया ने एयरपोर्ट से वापस लौटाया, क्यों रद्द हुआ Visa?

Tennis Superstar Novak Djokovic

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: ऑस्ट्रेलियन ओपन (Australian Open) में हिस्सा लेने पहुंचे दुनिया के नंबर वन टेनिस ( Tennis) खिलाड़ी नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) को ऑस्ट्रेलिया (Australia) में एंट्री देने से इनकार कर दिया गया है. कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) नियमों में छूट के लिये जरूरी दस्तावेज देने में नाकाम रहने के की वजह से उनका वीजा (Visa) भी रद्द कर दिया गया है.

दुनिया के सर्वश्रेष्ठ टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच दसवें ऑस्ट्रेलियन ओपेन खिताब को जीतने के इरादे से आए थे जो फिलहाल पूरा होता नजर नहीं आ रहा है. वीजा रद्द होने के बाद ऑस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मॉरिसन ने कहा है कि नियम नियम हैं. ऑस्ट्रेलियाई सरकार के इस फैसले को अब नोवाक जोकोविच चुनौती देंगे.

नोवाक जोकोविच ने कहा मंगलवार को सोशल मीडिया पर कहा था कि उन्हें मेडिकल छूट मिली है और वह बुधवार को देर रात आस्ट्रेलिया पहुंचे. इस मेडिकल छूट के तहत विक्टोरिया सरकार के कड़े टीकाकरण नियमों के पालन से उन्हें राहत मिली थी. सीमा अधिकारियों ने हालांकि छूट को स्वीकार नहीं किया. 

क्यों बॉर्डर पर रोके गए थे नोवाक जोकोविच?

आस्ट्रेलियाई बॉर्डर  फोर्स ने कहा कि नोवाक जोकोविच जरूरी शर्ते पूरी करने में नाकाम रहे हैं. प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने पूरे प्रकरण पर सफाई दी है. उन्होंने कहा, 'मेडिकल छूट जरूरी थी जो उनके पास नहीं थी. हमने सीमा पर बात की और वहीं ये हुआ.'

स्वास्थ्य मंत्री ग्रेग हंट ने कहा है कि सीमा अधिकारियों ने जोकोविच को मिली मेडिकल छूट की समीक्षा करने के बाद उनका वीजा रद्द किया है. उन्होंने कहा है कि नोवाक जोकोविच इस फैसले के खिलाफ अपील कर सकते हैं लेकिन अगर वीजा रद्द हो गया है तो उन्हें देश छोड़ना होगा. उन्हें उनके देश लौटा दिया गया है.

ऑस्ट्रेलियाई सरकार पर भड़के सर्बिया के राष्ट्रपति

नोवाक जोकोविच के देश सर्बिया के राष्ट्रपति ने उनके साथ हुए बर्ताव की निंदा की है. जोकोविच को रात भर मेलबर्न हवाई अड्डे पर रखा गया.  20 बार के ग्रैंडस्लैम चैम्पियन को आठ घंटे यह जानने के लिये इंतजार करना पड़ा कि उन्हें आस्ट्रेलिया में प्रवेश मिलेगा या नहीं. बाद में उन्हें अगली उड़ान या कानूनी कार्रवाई तक होटल भेज दिया गया. 

स्कॉट मॉरिसन ने ट्वीट किया, 'नियम तो नियम है , खासकर जब सीमा की बात हो. कोई भी इन नियमों से ऊपर नहीं है. हमारी कड़ी सीमा नीति की वजह से ही आस्ट्रेलिया में कोरोना वायरस की वजह से मृत्युदर कम है. हमें सतर्क रहना होगा.' पीएम स्कॉट मॉरिसन इस आरोप को भी खारिज किया कि जोकोविच को निशाना बनाया जा रहा है. यहां आने वाले हर व्यक्ति को चाहे वह बड़ी हस्ती हो, राजनेता या टेनिस खिलाड़ी, उनसे सवाल पूछे जाते हैं. 

क्यों नोवाक जोकोविच को नहीं मिली ऑस्ट्रेलिया में एंट्री?

मेडकिल छूट की समीक्षा खिलाड़ियों द्वारा मुहैया कराई गई जानकारी के आधार पर विशेषज्ञों की दो स्वतंत्र पेनल करती है. इसी के तहत नोवाक जोकोविच को आस्ट्रेलियाई ओपन खेलने के लिये छूट मिली थी. नोवाक जोकोविच यह बताने से लगातार इनकार करते आए हैं कि उन्होंने कोरोना के टीके लगवाये हैं या नहीं. उनके पिता एस जोकोविच ने बी92 इंटरनेट पोर्टल को बताया कि उनके बेटे को हवाई अड्डे पर ऐसे कमरे में रखा गया है, जिसमें किसी को जाने की इजाजत नहीं दी गई है. दो पुलिस अधिकारी पहरा दे रहे हैं.

'बिना वैक्सीन के नो एंट्री'

समाचार एजेंसी एपी के मुताबिक विक्टोरिया प्रदेश सरकार ने 17 जनवरी से शुरू हो रहे आस्ट्रेलियाई ओपन में सिर्फ उन्हीं खिलाड़ियों, स्टाफ, अधिकारियों और दर्शकों को प्रवेश की अनुमति दी है जिन्हें कोरोना के दोनों टीके लग चुके हैं.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement