Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Titan Submarine: टाइटन पनडुब्बी में सवार 5 लोगों की मौत, जानिए कौन थे जान गंवाने वाले लोग?

टाइटन डूबने की वजह से जिन 5 लोगों की मौत हुई है, उनमें एक ब्रिटिश अरबपति भी शामिल है. कई दिनों तक चले रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद भी लोगों की जान नहीं बचाई जा सकी.

Titan Submarine: टाइटन पनडुब्बी में सवार 5 लोगों की मौत, जानिए कौन थे जान गंवाने वाले लोग?

Titan Submarine में सवार 5 लोगों ने गंवाई जान.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: टाइटैनिक जहाज का मलबा देखने अटलांटिक सागर के अंदर गई टाइटन पनडुब्बी डूब गई. टाइटन में सवार 5 लोगों ने तड़प-तड़पकर दम तोड़ दिया. टाइटन में टाइटैनिक मामलों के एक प्रमुख विशेषज्ञ, एक ब्रिटिश अरबपति, पाकिस्तान के एक अमीर परिवार के दो सदस्यों ने जान गंवा दी. मिशन को ऑपरेट करने वाली कंपनी के CEO की भी यात्रा के दौरान मौत हो गई.

अमेरिकी कोस्ट गार्ड ने गुरुवार को कहा था कि उत्तर अटलांटिक की गहराई में इस भयावह घटना के बाद कोई जीवित नहीं बचा है. टाइटैनिक के मलबे से एक रोबोट मिलने के बाद बृहस्पतिवार को पनडुब्बी की तलाश जारी रही.

फर्स्ट कोस्ट गार्ड डिस्ट्रिक्ट के रियर एडमिरल जॉन मौगर ने कहा कि तलाशी की कोशिशें जारी रहेंगी लेकिन लोगों के मिलने की संभावना नहीं लगती. टाइटन में एक पायलट और चार अन्य लोग सवार थे. आइए जानते हैं कि जिन लोगों ने जान गंवाई है, वे हैं कौन?

इसे भी पढ़ें- क्या 2006 में ही हो गई थी टाइटैनिक पनडुब्बी हादसे की भविष्यवाणी? वायरल हो रहा ये वीडियो

स्टॉकटन रश

स्टॉकन रश ने समुद्री खोजों और अनुसंधान के लिए चालक दल वाली पनडुब्बियों की सेवा देने के लिहाज से 2009 में ओशनगेट इंक की स्थापना की थी. यह जानकारी कंपनी की वेबसाइट पर दी गई है. कंपनी के प्रवक्ता एंड्रयू वोन केरेन्स ने कहा कि रश टाइटन के पायलट थे. 

हेमिश हार्डिंग

ब्रिटिश कारोबारी हार्डिंग दुबई में रहते थे. वह विमानन क्षेत्र की कंपनी ‘एक्शन एविएशन’ के चेयरमैन थे. कंपनी ने कहा कि वह मिशन के विशेषज्ञ थे. उनके नाम तीन गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड थे. इसमें एक पनडुब्बी द्वारा समुद्र की पूरी गहराई में सबसे लंबे समय तक रहने का रिकॉर्ड है. 

शहजादा और सुलेमान दाऊद

शहजादा और उनके बेटे सुलेमान पाकिस्तान के एक प्रमुख अमीर परिवार से नाता रखते थे. परिवार ने एक बयान में कहा था कि वे दोनों पनडुब्बी में सवार थे. कराची से संचालित उनकी कंपनी दाऊद हरक्युलिस कॉर्प कृषि, पेट्रोरसायन और दूरसंचार के क्षेत्र में काम करती थी. 

ये भी पढ़ें- Titanic Submarine: 100 घंटे की मेहनत बेकार, टाइटैनिक के पास टुकड़ों में मिली लापता पनडुब्बी, 5 अरबपतियों की मौत

पॉल-हेनरी नार्गियोलेट

पॉल-हेनरी नार्गियोलेट फ्रांसीसी नौसेना के पूर्व अधिकारी थे जिन्हें टाइटैनिक विशेषज्ञ माना जाता था. उन्होंने पिछले कई वर्षों में मलबे तक अनेक यात्राएं की थीं. वह गहरे पानी में अनुसंधान करने वाले ई/एम ग्रुप और आरएमएस टाइटैनिक इंक के निदेशक थे. (इनपुट: AP)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement