Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

बंकर में छिपकर सेना को ऑपरेट कर रहे Volodymyr Zelenskyy, जान पर मंडरा रहा खतरा

रूस-यूक्रेन के बीच यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की आखिरकार कहां से अपनी सेना को ऑपरेट कर रहे हैं. पढ़ें अमित प्रकाश की रिपोर्ट.

बंकर में छिपकर सेना को ऑपरेट कर रहे Volodymyr Zelenskyy, जान पर मंडरा रहा खतरा

रूस के राष्ट्रपति वोलोदिमी ज़ेलेंस्की (फोटो क्रेडिट- Twitter/DefenceU)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: रूस (Russia) और यूक्रेन (Ukraine) के बीच जारी जंग के 40 दिन से ज्यादा हो गए हैं. दोनों देशों के बीच चला युद्ध थम नहीं रहा है. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की  (Volodymyr Zelensky) युद्ध के पहले दिन से जमीन पर अपने सैनिकों का साथ दे रहे हैं. वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की बंकर में ऐसी अनजान जगह छिपे हैं जहां से पूरे जंग को मॉनिटर कर रहे हैं.

रूसी सैनिक यूक्रेन पर हमला बोल रहे हैं तो यूक्रेन जवाबी कार्रवाई कर रहा है. लड़ाई का पहला दिन यानी 24 फरवरी को जब से रूस ने यूक्रेन पर हमला किया है, तब से यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के दुश्मनों की हिटलिस्ट में सबसे उपर हैं.

Bucha की सड़कों पर बिखरी सैकड़ों लाशें, नरसंहार के मूक दर्शक क्यों बने हैं पश्चिमी देश?

बंकर में छिपने को मजबूर हैं वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की

राष्ट्रपति वोलोदिमी ज़ेंलेंस्की की जान लगातार चारों तरफ से खतरे के साये में है. इसी के चलते वो एक अज्ञात स्थान पर जमीन के नीचे बने बंकर में रह रहे हैं. उनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी यूक्रेनी सेना के सबसे फुर्तीले स्नाइपर कमांडोज संभाल रहे हैं. रिपोर्ट के मुताबिक राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की 24 घंटे में केवल दो घंटे ही सोते हैं और तीन से चार दिन में एक बार ही अपने बंकर से बाहर निकलते हैं. वहीं दूसरी ओर ज़ेलेंस्की का पूरा परिवार उनसे दूर कहीं और दूसरे बंकर में छिपा हुआ है. 

बंकर में छिपे हैं वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की.

ज़ेलेंस्की की जान पर मंडरा रहा है खतरा

वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की अपना ज्यादा वक्त बंकर में बिताते हैं. रूसी सेना के ताबड़तोड़ हमलों के तांडव के बीच उनके चारों ओर 24 घंटे खतरा बरकरार है. सिर पर मंडाराते खतरों के बीच हर तीन से चार दिन में हालात का जायजा लेने के लिए वे रूसी सेना से बचते-बचाते बंकर से बाहर आते हैं. यूक्रेन की इंटेंलिजेंस एजेंसीज के पास इस बात को लेकर विश्वसनीय इनपुट हैं कि रूसी हमलावरों से राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की की पत्नी और उनके बच्चों को भी जान का खतरा है. 

Mariupol में रूसी सैनिकों का कहर, अब तक युद्ध में मारे गए 5,000 नागरिक! यूक्रेन जुटा रहा रूस के खिलाफ सबूत

ज़ेलेंस्की


नरसंहार रोकने की अपील कर रही हैं ओलेना ज़ेलेंस्की

एक तरफ राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की देश के अलग अलग हिस्सों का जायजा लेने लगातार निकल रहे हैं. वहीं यूक्रेन की फर्स्ट लेडी और राष्ट्रपति की पत्नी ओलेना ज़ेलेंस्की सोशल मीडिया पर काफी मुखर हो रही हैं. सामूहिक कब्रों और यूक्रेन में तबाही के मंजर की तस्वीरें शेयर कर उन्होंने पश्चिमी देशों से इस मुद्दे पर रूस के खिलाफ कदम उठाने और इस नरसंहार को रोकने की अपील की है. 

यूक्रेन के शहर रूसी हमले में हो रहे हैं तबाह (फोटो क्रेडिट- Twitter/DefenceU)
 

क्या कह रहीं हैं ओलेना ज़ेलेंस्की?

ओलेना ज़ेलेंस्की (Olena Zelensky) ने बताया कि उन्हें अपने पति की सलामती की चिंता सताती है. फरवरी में हमला शुरू होने के बाद से लेकर अब तक एक दर्जन से अधिक बार उनकी हत्या का प्रयास किया जा चुका है, लेकिन वे किसी तरह बचे हुए हैं. यूक्रेन की हर आम महिला की तरह मुझे भी अपने पति को लेकर डर लगता है. हर सुबह अपने पति को फोन करने से पहले मैं प्रार्थना करती हूं कि सब जल्दी ठीक हो जाए. मैं जानती हूं कि मेरे पति बेहद मजबूत और सहनशील हैं, फिर भी दुआ करती हूं कि भगवान उन्हें अपने देशवासियों के हित में लड़ाई जीतने की हिम्मत दें.

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करे.

और भी पढ़ें-
क्यों तिलमिलाया चीन और दे डाली एक और Ukraine जैसे संकट की धमकी?
यूक्रेन से भले ही जंग जीत रहा हो Russia पर घर में उसे Covid Virus से मुंह की खानी पड़ रही है

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement