Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

South Korea's New President Yoon Suk-yeol: बंकर से लेकर दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति तक का सफर कैसे हुआ पूरा?

South Korea New President: यून सुक येओल 2019 से 2021 तक दक्षिण कोरिया में प्रोसीक्यूर जनरल रहे.

South Korea's New President Yoon Suk-yeol: बंकर से लेकर दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति तक का सफर कैसे हुआ पूरा?

Yoon Suk Yeol 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

    डीएनए हिंदीः दक्षिण कोरिया में (South korea) राष्ट्रपति मून जेई इन की विदाई हो गई है. अब यून सुक-योल (Yoon Suk Yeol) यहां के नए राष्ट्रपति बन गए हैं. उन्होंने अपना पदभार संभाल लिया है मुख्य विपक्षी पीपल पावर पार्टी के 60 वर्षीय यूं ने चुनाव में 48.6 प्रतिशत वोट पाकर सत्तारूढ़ डेमोक्रेटिक पार्टी के ली जे-म्युंग को राष्ट्रपति की दौड़ से बाहर कर दिया था. चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी को 47.8 प्रतिशत वोट मिले थे. राष्ट्रपति पद की शपथ लेते ही यूं सुक-योल ने उत्तर कोरिया को परमाणु मुक्त करने का आह्वान किया.  

    कौन हैं यून सुक-योल?
    Yoon राष्ट्रपति बनने से पहले 2019 से 2021 तक दक्षिण कोरिया में प्रोसीक्यूर जनरल रहे. इन्होंने अपने करियर की शुरुआत वकील के तौर पर की थी. 2013 में इन्हें नेशनल इंटेलीजेंस सर्विस की एसआईटी टीम को लीड करने का भी मौका मिला. कहा जाता है कि जब उन्होंने अपने काम की शुरुआत एक बंकर से की थी. नए राष्ट्रपति ने अपने पांच साल के कार्यकाल की शुरुआत आधी रात को बतौर कमांडर-इन-चीफ के रूप में ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ से अपनी पहली ब्रीफिंग के साथ की.

    ये भी पढ़ेंः Shaheen Bagh: क्यों हर बार यहां आंदोलन की जमीन हो जाती है तैयार? 10 तस्वीरों में समझिए पूरी कहानी

    ‘उत्तर कोरिया से बातचीत के दरवाजे खुले रहेंगे’

    यून सुक येओल ने मंगलवार को सियोल में अपने शपथ ग्रहण समारोह में कहा कि उत्तर कोरिया के परमाणु खतरों से निपटने के लिए बातजीत के दरवाजे खुले करेंगे. उन्होंने कहा कि उनकी सरकार एक मजबूत योजना पेश करने के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ काम करने को तैयार है, जिससे उत्तर कोरिया की अर्थव्यवस्था को उल्लेखनीय रूप से मजबूती मिल मिलेगी. इसके साथ ही उसके नागरिकों की आजीविका में भी सुधार होगा. 

    ये भी पढ़ेंः Taj Mahal Controversy: क्या है ताजमहल के 22 कमरों का राज? सीढ़ियों के नीचे शिवमंदिर की क्या है सच्चाई

    गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

    Advertisement

    Live tv

    Advertisement

    पसंदीदा वीडियो

    Advertisement