Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Russia की सेना के लौटने के बाद सामने आए हैवानियत के सबूत, यूक्रेनी महिलाओं को मारने से पहले किया गया था रेप

फॉरेंसिक एक्सपर्ट ने कहा है कि इस बात के सबूत हैं कि यूक्रेन में जिन महिलाओं को दफनाया गया है उन्हें मारने से पहले उनका बलात्कार किया गया था.

Russia की सेना के लौटने के बाद सामने आए हैवानियत के सबूत, यूक्रेनी महिलाओं को मारने स�े पहले किया गया था रेप

यूक्रेन-रूस के बीच जारी है जंग

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: यूक्रेन (Ukraine) की राजधानी कीव के पास के शहर बूचा में हुए नरसंहार (Bucha Incident) को दुनिया अभी भूल नहीं पाई है. इसी बीच खबर आ रही है कि कीव के पास सामूहिक कब्र में दफनाई गई महिलाओं को मारने से पहले उनका बलात्कार किया गया था. ये खबरें तब सामने आ रही हैं जब रूस की सेनाएं (Russian Forces) यूक्रेन के कुछ शहरों से लौट गई हैं और वहां यूक्रेन के डॉक्टरों ने महिलाओं के शवों की जांच की.

जानकारी के मुताबिक, एक यूक्रेनी फॉरेन्सिक डॉक्टर, व्लादस्लाव पेरोवस्की कई शवों का पोस्टमॉर्टम कर रहे हैं. पेरोवस्की ने बूचा, इरपिन और बोरोदिआंका की सामूहिक कब्रों में दफनाए गए कई शवों की जांच की है. दरअसल, रूस के हमले के बाद ये शहर लगभग एक महीने पर रूस के कब्जे में थे और यहां रूसी सैनिक मौजूद थे. अब पेरोवस्की और उनकी टीम को इस बात के सबूत मिले हैं कि सामूहिक कब्रों में दफनाई गई महिलाओं को मारे जाने से पहले उनका बलात्कार किया गया था. मीडिया से बातचीत में उन्होंने बताया, 'हमारे पास पहले से भी कई ऐसे मामले थे जिनमें ऐसा लगता है कि महिलाओं को गोली मारे जाने से पहले उनका बलात्कार किया गया था.'

फॉरेंसिक एक्सपर्ट्स ने खोली पोल
इससे पहले, बूचा में हुए नरसंहार में सैकड़ों लोगों को पॉइंट ब्लैंक रेंज पर गोली मार दी गई थी. इतनी बड़ी संख्या में लोगों को गोली मारे जाने के बाद उनके शव कई दिनों तक सड़कों पर पड़े रहे थे और उन्हें कोई पूछने वाला ही नहीं था. फॉरेंसिक एक्सपर्ट की टीम की जांच के बाद एक बार फिर से बूचा नरसंहार की यादें ताजा हो गई हैं.

ये भी पढ़ें: रूस का NATO देशों से बदला लेना शुरू! Vladimir Putin ने इन 2 देशों की रोकी गैस सप्लाई 

फॉरेंसिक एक्सपर्ट्स ने आगे बताया कि दफनाए गए शवों में से कई तो जलाए गए थे और कुछ को इतनी बुरी तरह से नुकसान पहुंचाया गया था कि उनकी पहचान करना भी संभव नहीं है. यूक्रेन के शहरों में हुए वीभत्स नरसंहारों के बारे में पेरोवस्की कहते हैं, 'कहीं-कहीं लोगों के चेहरे तक इतने टुकड़ों में काटे गए थे कि आप उन्हें जोड़ ही नहीं सकते. कुछ लोगों के तो शरीर से सिर ही गायब थे.'

महिलाओं के शव में मिले गोलियों के निशान
दर्जनों लोगों का पोस्टमॉर्टम करने वाली टीम ने बताया कि ऐसा लगता है कि महिलाओं को ऑटोमैटिक बंदूकों से गोली मारी गई थी. कई महिलाओं के शरीर में छह गोलियों के निशान पाए गए हैं.

यह भी पढ़ेंः बर्ड फ्लू के H3N8 स्ट्रेन का पहला मामला आया सामने, 4 साल का बच्चा हुआ शिकार

आपको बता दें कि यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध अब तीसरे महीने में पहुंच गया है. सूत्रों के मुताबिक, रूस का मुकाबला करने के लिए कई देश यूक्रेन को हथियारों की सप्लाई कर रहे हैं. इस बारे में रूस ने कहा है कि अगर यूक्रेन को इसी तरह भारी-भरकम हथियार मुहैया कराए जाते रहे है तो यह तीसरे विश्व युद्ध की शुरुआत हो सकती है.

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement