Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Yellow Brick Path: महासागर की गहराई में निकल आई प्राचीन सड़क, करिश्मे से कम नहीं है यह खोज

प्रशांत महासागर में वैज्ञानिकों को बेहद अजीबो-गरीब फॉर्मेशन दिखाई दी है. यह पीली ईंटों से बनी मालूम पड़ती है.

Yellow Brick Path: महासागर की गहराई में निकल आई प्राचीन सड़क, करिश्मे से कम नहीं है यह खोज

Pacific Ocean के नीची मिली पीली ईंट की अजीबो-गरीब सड़क!

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: समुद्री वैज्ञानिकों के एक समूह ने प्रशांत महासागर (Pacific Ocean) के तल पर एक अजीबो-गरीब पीली ईंट  से बने रास्ते की खोज की है. एक यूट्यूब वीडियो के मुताबिक, एक्सप्लोरेशन वेसल नॉटिलस के चालक दल ने प्रशांत महासागर में संयुक्त राज्य अमेरिका के पापहानामोकुकेया समुद्री राष्ट्रीय स्मारक में लिलिउओकलानी रिज नामक एक क्षेत्र का अध्ययन करते हुए अजीब दिखने वाले फॉर्मेशन को देखा.

संरचना रास्ते में पक्की सड़क जैसी दिखती है. क्लिप में, एक शोधकर्ता को ईंट के रास्ते को "अटलांटिस की सड़क" के रूप में वर्णित करते हुए सुना जा सकता है, जबकि दूसरे ने इसे "विचित्र" कहा.

VICTORY DAY FLYPAST कैंसल कराने के पीछे क्या थी वजह? खराब मौसम या कोई डर!

समुद्री वैज्ञानिकों ने कहा कि उनका उद्देश्य सीमाउंट ट्रेल (ज्वालामुखी गतिविधियों की वजह से समुद्र के नीचे बनी पहाड़ों की एक लाइन) में एक विभाजन की जांच करना था, जिसमें मध्य और पश्चिमी प्रशांत महासागरों में हजारों सीमाउंट की उत्पत्ति पूरी तरह से समझ में नहीं आई थी. इसलिए, उन्होंने अपने निष्कर्षों का लाइव दस्तावेजीकरण किया, जिसने उन्हें अलग-अलग आयताकार ब्लॉकों के साथ मानव निर्मित ईंट सड़क की तरह दिखने वाले निर्माण में ठोकर खाते हुए देखा.

National Technology Day 2022 : तकनीक के मामले में दुनिया भर में भारत की रैंकिंग क्या है, जानिए Important Facts

समुद्री वैज्ञानिकों ने समझाया कि यह फॉर्मेशन वास्तव में "प्राचीन सक्रिय ज्वालामुखी भूगोल का एक उदाहरण" है.

YouTube पोस्ट का कैप्शन में कहा गया है, "नूटका सीमाउंट के शिखर पर, टीम ने एक 'सूखे झील के बिस्तर' के फॉर्मेशन को देखा, जिसे अब हाइलोक्लास्टाइट चट्टान के खंडित प्रवाह के रूप में पहचाना जाता है - उच्च-ऊर्जा विस्फोटों में गठित एक ज्वालामुखीय चट्टान जहां कई चट्टान के टुकड़े समुद्र के किनारे जमा हो जाते हैं."

Ayodhya को वर्ल्ड क्लास शहर बनाने के लिए मास्टर प्लान, जानें क्या कुछ खास होगा!

इसके अलावा, शोधकर्ताओं ने समझाया कि चट्टान में दरारों का "अद्वितीय" पैटर्न जो इसे अपना कोबल्ड फॉर्मेशन देता है, संभवतः कई ज्वालामुखी विस्फोटों के कारण समय के साथ बार-बार गर्म होने और ठंडा होने का परिणाम है. उन्होंने यह भी कहा है कि टीम ने पहले कभी इस क्षेत्र का सर्वेक्षण नहीं किया था, लेकिन अब वे प्राचीन समुद्री पर्वतों के चट्टानी ढलानों पर और उसके भीतर के जीवन पर गहराई से नज़र डालेंगे.

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement