Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Russia-Ukraine War : यूक्रेनी राष्ट्रपति ने यूरोपीय देशों से एकजुट होने की अपील की, कहा- रूस को घोषित करें आतंकी देश

यूक्रेन के राष्ट्रपति ने मंगलवार को ब्रिटिश संसद को संबोधित किया. इस भावुक सम्बोधन की प्रमुख बातों पर अदिति खन्ना की रिपोर्ट...

Russia-Ukraine War : यूक्रेनी राष्ट्रपति ने यूरोपीय देशों से एकजुट होने की अपील की, कहा- रूस को घोषित करें आतंकी देश

Volodymyr Zelensky

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी : यूक्रेन के राष्ट्रपति ने यूनाइटेड किंगडम की संसद को सम्बोधित करते हुए कहा कि रूस को आतंकवादी देश का दर्जा दिया जाए. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमीर ज़ेलेन्स्की (Volodymyr Zelensky ) ने मंगलवार को ब्रिटिश सांसदों को इस उद्देश्य से फोन किया कि वे मिलकर रूस को आतंकवादी देश क़रार दें. ज़ेलेन्स्की ने ब्रिटेन के सांसदों से गुहार लगाई कि रूस पर अधिकतम प्रतिबन्ध लगाए जाएं ताक़ि यूक्रेन का आसमान साफ़ रहे.

ज़ेलेन्स्की के भाषण को ऐतिहासिक माना गया

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमीर ज़ेलेन्स्की(Volodymyr Zelensky ) ने वीडियोलिंक के ज़रिये हाउस ऑफ़ कॉमन में भाषण दिया था. उनके सम्बोधन की समाप्ति के बाद पूरा सदन खड़े होकर तालियां बजा रहा था.

राष्ट्रपति ने अपने सम्बोधन ब्रिटेन के प्रधानमंत्री को सम्बोधित करते हुए कहा, "हम आपकी मदद की गुज़ारिश कर रहे हैं. मैं आपका शुक्रगुज़ार हूं बोरिस."

उन्होंने आगे ब्रिटेन(Britain) के प्रधानमन्त्री से रूस के ख़िलाफ़ लगे प्रतिबंधों को बढ़ाने की दरख़्वास्त करते हुए कहा, "कृपा कर रूस पर लगे प्रतिबन्ध बढ़ाइए और इसे आतंकी देश के तौर पर पहचाना जाए. आपसे अनुरोध है कि आप वह सब करें जो कर सकते हैं, जिसकी वजह से आपका देश महान है. ग्लोरी टू यूक्रेन, ग्लोरी टू यूनाइटेड किंगडम."

भावुक रही ज़ेलेंस्की की बातें

ज़ेलेन्स्की(Volodymyr Zelensky ) का यह सम्बोधन बेहद भावुक था. उन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध के समाय ब्रिटेन के प्रधानमंत्री  विंस्टन चर्चिल(Winston Churchill) के शब्दों को दुहराते हुए बार-बार कहा कि हम रूसी सैनिकों से धरती, आकाश और ज़मीन तीनों जगह मोर्चा लेंगे.

"हम नहीं हारेंगे, हम नहीं छोड़ेंगे, हम आख़िर तक लड़ेंगे चाहे समंदर हो या हवा... हम अपनी ज़मीन के लिए लड़ते रहेंगे, जो भी बन पड़ेगा, करेंगे. हम जंगल में, मैदान में, तटों पर, गलियों में, जहां हो सकेगा लड़ेंगे.

शेक्सपीयर को उद्धृत करते हुए यूक्रेनियन राष्ट्रपति ने कहा कि 'होने और न होने के बीच... यह होना ही है.'

ज़ेलेंस्की पहले विदेशी नेता हैं जिन्होंने ब्रिटिश संसद को सीधा सम्बोधित किया

यह पहला मौक़ा था जब किसी विदेशी नेता ने ब्रिटिश संसद को सीधे तौर पर सम्बोधित किया हो. ब्रिटिश संसद के सभापति लिंडसे होएल ने इस बाबत कहा कि सारे सांसद सीधे तौर यूक्रेनी राष्ट्रपति को सुनना चाहते हैं, यह हमारे सदन के लिए महत्त्वपूर्ण है. सदन के सभी सदस्यों और कर्मचारियों का शुक्रिया कि उन्होंने तेज़ी से काम कर यह संभव कर दिखाया है.

Russia-Ukraine War Live: यूक्रेन के लिए लड़ने वाले विदेशियों को मिलेगी नागरिकता, मंत्री ने किया बड़ा ऐलान

ज़ेलेन्स्की के ब्रिटिश संसद को सम्बोधित करने के बाद ब्रिटेनBritain) के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने पोलैंड, हंगरी, स्लोवाकिया, और चेक गणराज्य के साथ यूक्रेन संकट पर बात की और मध्य यूरोप में सुरक्षा व्यवस्था बेहतर करने पर विचार किया.

इस मसौदे पर ब्रिटेन की गृह सचिव प्रीती पटेल का कहना है कि “यूनाइटेड किंगडम को इस मसले पर  मज़बूत संदेश भेजना चाहिए. “ गौरतलब है कि रूस और यूक्रेन की लड़ाई 24 फरवरी से ज़ारी है जब रूस ने यूक्रेन पर हमला किया था.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement