Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Assembly Election 2022: तीसरी बार चुनावी समर में Pushkar Singh Dhami, हॉट सीट पर कौन देगा CM को टक्कर?

उत्तराखंड की सबसे हाई प्रोफाइल विधानसभा सीट खटीमा है. खुद पुष्कर सिंह धामी इस विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं.

Latest News
Assembly Election 2022: तीसरी बार चुनावी समर में Pushkar Singh Dhami, हॉट सीट पर कौन देगा CM को टक्कर?

Khatima Assembly Seat.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: उत्तराखंड (Uttarakhand) विधानसभा चुनावों (Assembly Election 2022) की सियासी लड़ाई बेहद दिलचस्प मोड़ पर पहुंच गई है. खटीमा (Khatima) विधानसभा सीट से लगातार तीसरी बार मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ( Pushkar Singh Dhami) विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं. लगातार दो बार इसी विधानसभा सीट से पुष्कर सिंह धामी विधायक चुने जा चुके हैं. खटीमा अब उत्तराखंड की सबसे हाई प्रोफाइल सीट बन गई है. ऐसे में  इस विधानसभा सीट पर सियासी जानकारों की नजरें टिकी हुई हैं.


खटीमा विधानसभा सीट ऊधमसिंह नगर जिले में पड़ती है. यहां करीब 23 फीसदी मुस्लिम मतदाता रहते हैं. मुस्लिम मतदाताओं की संख्या खटीमा विधानसभा में भी अच्छी है. धार्मिक समीकरण साधने के लिए असदुद्दीन ओवैसी ने भी इसी सीट से अपने उम्मीदवार को उतारा है. थारू जनजाति के मतदाता भी यहां बड़ी संख्या में हैं. इस बार का विधानसभा चुनाव यहां बेहद दिचस्प होने वाला है.

Uttarakhand Election 2022: ब्राह्मण वर्चस्व वाली हरिद्वार सीट पर इस बार किसकी होगी जीत?

सीएम धामी को किन उम्मीदवारों से मिलेगी टक्कर?

खटीमा विधानसभा सीट पर इस बार मुकाबला बेहद दिलचस्प होने वाला है. सीएम धामी के सामने एक से बढ़कर एक चुनौतियां हैं. कांग्रेस (Congress) ने इस सीट से भुवन चंद्र कापड़ी को उतारा है. बहुजन समाज पार्टी (BSP) ने रमेश सिंह को टिकट दिया है. असदुद्दीन ओवैसी के नेतृत्व वाली ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) ने आसिफ मियां को टिकट दिया है.

भारतीय सुभाष सेना की ओर से राजेश चुनाव लड़ रहे हैं. समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) ने विजय पाल को टिकट दिया है. आम आदमी पार्टी (AAP) ने साविंदरजीत सिंह कलेर को टिकट दिया है. निर्दलीय उम्मीदवार बाबूराम भी चुनावी समर में अपना भाग्य आजमा रहे हैं. 8 प्रत्याशियों के बीच अपनी मौजूदगी को मजबूत करना सीएम धामी की सबसे बड़ी चुनौती है.

कैसे रहे हैं 2017 के चुनावी नतीजे?

2017 के विधानसभा चुनाव में खटीमा सीट पर कांटे की टक्कर देखने को मिली थी. कांग्रेस प्रत्याशी भुवन चंद कापड़ी और पुष्कर सिंह धामी के बीच जीत का अंतर महज 2,709 वोट रहे हैं. भुवन चंद्र कापड़ी की इस सीट पर मजबूत पकड़ है. 2017 के चुनाव में पुष्कर सिंह धामी को कुल 29,539 वोट मिले थे. दूसरी तरफ भुवन चंद्र कापड़ी को 26,830 वोट मिले थे. बसपा ने इस विधानसभा सीट पर रमेश सिंह राणा को उतारा था. उन्हें कुल 17,804 वोट हासिल हुए थे. निर्दलीय प्रत्याशी डॉक्टर ललित सिंह चौथे स्थान पर थे. उन्हें कुल 4,516 वोट हासिल हुए थे.
 

प्रत्याशी पार्टी वोट जीत का अंतर
पुष्कर सिंह धामी बीजेपी 29,539  
भुवन चंद्र कापड़ी कांग्रेस 26,830 2,709
रमेश सिंह राणा बसपा 17,804  


2007 के चुनाव में भी गोपाल सिंह राणा ही चुनाव जीते थे. 2012 से ही इस विधानसभा सीट पर पुष्कर सिंह धामी काबिज हैं.  2012 के चुनाव में पुष्कर सिंह धामी ने कांग्रेस के उम्मीदवार देवेंद्र चंद को हराया था. पुष्कर सिंह धामी को कुल 20586 वोट मिले थे. कांग्रेस उम्मीदवार को 15192 वोट मिले थे. 5,294 वोटों से पुष्कर सिंह धामी यहां से चुनाव जीत गए थे. सीएम पुष्कर सिहं धामी तब सामान्य विधायक थे और अब मुख्यमंत्री हैं. बढ़े कद का असर सियासी चुनाव के नतीजों में दिखता है. तमाम टक्करों के बीच अब सीएम धामी को अपनी साख बचाने की सबसे बड़ी चुनौती है. देखने वाली बात यह है कि सीएम धामी अपने मिशन में कामयाब होते हैं या नहीं.

कैसा है खटीमा विधानसभा का सियासी गणित?

खटीमा विधानसभा सीट ऊधम सिंह नगर जिले के अंतर्गत आती है. इस जिले में कुल 9 विधानसभा सीटें हैं. जसपुर, काशीपुर, बाजपुर, गदरपुर, रुद्रपुर, किच्छा, सितारगंज, नानकमत्ता और खटीमा. खटीमा विधानसभा सीट पर एसटी, एससी वर्ग के वोटर निर्णायक भूमिका निभाते हैं.  2002 में इस विधानसभा सीट पर पहली बार चुनाव हुआ था. 2012 तक यह विधानसभा सीट आरक्षित सीट थी. साल 2002 के चुनाव में यहां से कांग्रेस नेता गोपाल सिंह राणा ने चुनाव जीता था. 

कब हैं वोटिंग?

उत्तराखंड की सभी 70 विधानसभा सीटों पर 14 फरवरी को वोटिंग है. चुनाव के नजीते 10 मार्च को घोषित किए जाएंगे. 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 70 सीटों में से 57 सीटों पर जीत हासिल की थी. कांग्रेस ने 11 सीटों जीत दर्ज की थी. 2 सीटें अन्य के खाते में गईं थीं.  

यह भी पढ़ें-
Uttarakhand Elections: लालकुआं सीट पर होगा रावत का राज या BJP को मिलेगा फिर से ताज !
Uttarkashi का रैथल गांव, सदियों पुरानी विरासत सहेजे हुए ये लकड़ी और पत्थर से बने मकान

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement