Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Assembly Bypolls: विधानसभा उपचुनाव: 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर वोटों की गिनती आज, क्या क्षेत्रीय दलों पर भारी पड़ेगी BJP?

भारतीय जनता पार्टी के खिलाफ इन चुनावों में मजबूत क्षेत्रीय पार्टियों ने चुनाव लड़ा है. बीजेपी के लिए यह चुनाव रणनीतिक तौर पर अहम है.

Assembly Bypolls: विधानसभा उपचुनाव: 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर वोटों की गिनती आज, क्या क्षेत्रीय दलों पर भारी पड़��ेगी BJP?

Voting

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: छह राज्यों में सात विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के लिए मतगणना रविवार को होगी. उपचुनाव वाली इन सीटों में पूर्व मुख्यमंत्री भजन लाल के परिवार का गढ़ कही जाने वाली हरियाणा की आदमपुर सीट भी शामिल है. भजन लाल के पोते भव्य बिश्नोई आदमपुर सीट से चुनाव लड़े हैं. बाहुबली अनंत सिंह की पत्नी नीलम देवी मोकामा विधानसभा सीट से चुनाव लड़ी हैं. दिग्गज उम्मीदवारों की किस्मत पर फैसला अब होने वाला है.

भव्य बिश्नोई भारतीय जनता पार्टी (BJP) जबकि नीलम राष्ट्रीय जनता दल (RJD) प्रत्याशी के तौर पर चुनाव मैदान में हैं. अनंत सिंह को अयोग्य घोषित किए जाने के बाद बिहार की मोकामा सीट पर उपचुनाव कराना पड़ा. इसके अलावा बिहार की गोपालगंज सीट, महाराष्ट्र की अंधेरी (पूर्व) सीट, तेलंगाना की मुनुगोडे सीट, उत्तर प्रदेश की गोला गोकर्णनाथ सीट और ओडिशा की धामनगर सीट पर उपचुनाव के नतीजे घोषित होंगे. 

Assembly Election 2022: गुजरात में कांग्रेस को 5 सीटों पर सिमटा रहे केजरीवाल, दावे में कितनी है सच्चाई, कितनी मजबूत है AAP?

जिन सात सीट पर बीजेपी और क्षेत्रीय पार्टियों के बीच मुकाबला है उनमें से तीन भगवा दल के पास थीं, जबकि दो सीट कांग्रेस के पास थीं. इसी तरह शिवसेना और आरजेडी के पास एक-एक सीट थीं. 

किस-किस के बीच में है कांटे की टक्कर?

बिहार के उपचुनाव में मुख्य मुकाबला बीजेपी और आरजेडी के बीच है, जबकि हरियाणा में भगवा दल का मुकाबला कांग्रेस, INLD और आम आदमी पार्टी (AAP) से है. बीजेपी का तेलंगाना में मुकाबला तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) से, उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी से और ओडिशा में बीजू जनता दल (BJD) से है. 

Gujarat Election 2022: गुजरात में 4 बार के विधायक ने छोड़ी BJP, मोदी कैबिनेट में रहे थे मंत्री

बीजेपी गोल गोकर्णनाथ सीट और धामनगर सीट बरकरार रखना चाहती है और इसने सहानुभूति पाने के लिए उन मौजूदा विधायकों के बेटों को मैदान में उतारा है जिनके निधन के कारण उपचुनाव हुआ. गोल गोकर्णनाथ सीट बीजेपी विधायक अरविंद गिरि के निधन के कारण छह सितंबर को रिक्त हो गई थी. इस सीट पर उपचुनाव में कांग्रेस और बसपा हिस्सा नहीं ले रही हैं, इसलिए सपा उम्मीदवार और गोला के पूर्व विधायक विनय तिवारी और बीजेपी के अमन गिरि के बीच सीधा मुकाबला है. 

इन सीटों के भी नतीजों पर देश की नजर

धामनगर सीट पर इकलौती महिला उम्मीदवार बीजद की अबंती दास हैं, इस सीट पर बीजेपी विधायक बिष्णु चरण सेठी के निधन के कारण उपचुनाव हुआ. बीजेपी ने सेठी के बेटे सूर्यबंशी सुराज को मैदान में उतारा है. भजन लाल के छोटे बेटे कुलदीप बिश्नोई के इस्तीफा देकर कांग्रेस से बीजेपी में शामिल होने के कारण आदमपुर सीट पर उपचुनाव हुआ. 

Gujarat Election 2022: गुजरात में AAP को लगा बड़ा झटका, इंद्रनील राजगुरू ने छोड़ दी पार्टी

आदमपुर सीट पर वर्ष 1968 से भजन लाल परिवार का कब्जा है. अदामपुर सीट से दिवंगत पूर्व मुख्यमंत्री भजन लाल नौ बार और उनकी पत्नी जस्मा देवी एक बार तथा उनके बेटे कुलदीप चार बार विधायक रहे. मोकामा सीट पर इसके पहले राजग का कब्जा था, जबकि गोपालगंज सीट आरजेडी के पास थी. 

चर्चा में क्यों है मोकामा सीट

मोकामा सीट से बीजेपी पहली बार चुनाव मैदान में है, क्योंकि इसके पहले इसने यह सीट अपने सहयोगियों को दे दी थी. बीजेपी और आरजेडी, दोनों ने ही स्थानीय बाहुबली नेताओं की पत्नी को मैदान में उतारा है. मोकामा सीट से बीजेपी ने अपना उम्मीदवार सोनम देवी को बनाया है. 

बिहार की गोपालगंज सीट से बीजेपी ने कुसुम देवी को मैदान में उतारा है जो दिवंगत विधायक सुभाष सिंह की पत्नी हैं, यहां से आरजेडी के उम्मीदवार मोहन गुप्ता और बसपा उम्मीदवार इंदिरा यादव हैं. इंदिरा पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव के साले साधु यादव की पत्नी हैं. अंधेरी (पूर्व) से शिवसेना की रुतुजा लटके के उपचुनाव जीतने के आसार हैं, क्योंकि बीजेपी ने खुद को मुकाबले से बाहर कर लिया है. (इनपुट: भाषा)

 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement