Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Gujarat Election 2022: खंभालिया सीट से ताल ठोकेंगे AAP के सीएम उम्मीदवार इसुदान गढ़वी, जानिए यहां का सियासी गणित

Gujarat Election 2022: आम आदमी पार्टी इस बार चुनाव में अपनी पूरी ताकत झोंक रही है और संयोजक अरविंद केजरीवाल तो गुजरात में ही डेरा डाले हुए है.

Gujarat Election 2022: खंभालिया सीट से ताल ठोकेंगे AAP के सीएम उम्मीदवार इसुदान गढ़वी, जानिए यहां का सियासी गणित
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आम आदमी पार्टी (AAP) इस बार गुजरात चुनाव (Gujarat Election 2022) को लेकर सक्रिय है और धुआंधार प्रचार कर रही है. ऐसे में पार्टी ने अपने मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार पार्टी के दिग्गज नेता इसुदान गढ़वी (Isudan Gadhvi) को बनाया है. इसुदान पिछले लंबे वक्त से गुजरात में आप को मजबूत करने में लगे हुए थे. आप ने अपने उम्मीदवारों का ऐलान किया है तो सामने आया है कि इसुदान गढ़वी खंभालिया विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे.

आपको बता दें कि खंभालिया सीट देवभूमि द्वारका में है. पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने रविवार को गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए नामांकन दाखिल करने के आखिरी दिन से एक दिन पहले ट्विटर पर घोषणा की. केजरीवाल ने अपने ट्वीट में लिखा, "किसानों, बेरोजगार युवाओं, महिलाओं, व्यवसायियों के लिए वर्षों से आवाज उठाने वाले इसुदन गढ़वी जाम खंभालिया से चुनाव लड़ेंगे. गुजरात को भगवान कृष्ण की पवित्र भूमि से एक नया मुख्यमंत्री मिलेगा." आप के राष्ट्रीय संयुक्त महासचिव 40 वर्षीय गढ़वी को इस महीने की शुरुआत में आप का मुख्यमंत्री चेहरा घोषित किया गया था.

उदयपुर-अहमदाबाद रेल रूट पर हुआ ब्लास्ट, दो हफ्ते पहले ही पीएम मोदी ने किया था उद्घाटन  

गढ़वी तटीय सौराष्ट्र में देवभूमि द्वारका जिले के जामखंभलिया ब्लॉक के पिपलिया गांव के रहने वाले हैं और अन्य पिछड़े वर्ग के समुदाय से ताल्लुक रखते हैं. एक "छोटे किसान परिवार" से तीन भाई-बहनों में सबसे छोटे, गढ़वी ने कृषि मुद्दों और बेरोजगारी पर ध्यान केंद्रित करते हुए एक पत्रकार के रूप में अपना करियर शुरू किया. 2015 में वह VTV-गुजराती में एक स्टूडियो एंकर के रूप में शामिल हुए, अपने शो "महामंथन" पर बहस का आयोजन किया जिसने उन्हें बेहद लोकप्रिय बना दिया.

खंभालिया विधानसभा सीट की बात करें तो वर्तमान में कांग्रेस विधायक विक्रम मैडम के पास है जिन्होंने 2017 में भाजपा के कालू चावड़ा के खिलाफ 6.96 प्रतिशत (11,046) मतों के अंतर से जीत हासिल की थी. 2007 से 2014 तक खंभालिया बीजेपी की सीट थी, जिसके बाद 2014 के उपचुनाव में कांग्रेस ने कब्जा जमा लिया. इस बार भी कांग्रेस ने मैडम को इस सीट से उतारा है, जबकि बीजेपी प्रत्याशी मुलु बेरा हैं.

आपको बता दें कि इसुदान गढ़वी पत्रकार के रूप में गढ़वी के काम ने डांग और कपराडा जिलों में 150 करोड़ के अवैध वनों की कटाई के घोटाले पर ध्यान केंद्रित किया, जिससे राज्य सरकार ने कार्रवाई की। किसानों के मुद्दों पर उनकी रिपोर्टिंग ने उन्हें ग्रामीण क्षेत्रों में पर्याप्त फॉलोअर्स बढ़ाने में मदद की थी.

प्लानिंग के तहत हुआ उदयपुर-अहमदाबाद रेलवे ट्रैक पर विस्फोट, आतंकी एंगल से भी जांच कर रही ATS 

गढ़वी 14 जून, 2021 को अरविंद केजरीवाल की मौजूदगी में आप में शामिल हुए और बाद में उन्हें पार्टी का राष्ट्रीय संयुक्त महासचिव बनाया गया. प्राप्त कुल 16,48,500 प्रतिक्रियाओं में से 73 प्रतिशत वोट प्राप्त करने के बाद उन्हें सीएम चेहरे के रूप में चुना गया था. ऐसे पार्टी उनके दम पर गुजरात में फतह हासिल  करने की योजना बना रही है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement