Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

UP: आधे से ज्यादा विधायक दागी तो 366 करोड़पति, ADR की रिपोर्ट में सामने आए कई चौंकाने वाले आंकड़े

चुनाव जीतने वाले कई विधायकों पर हत्या और हत्या के प्रयास के मामले दर्ज हैं. 6 विधायकों पर महिलाओं के खिलाफ हिंसा के मामले भी दर्ज हैं. 

UP: आधे से ज्यादा विधायक दागी तो 366 करोड़पति, ADR की रिपोर्ट में सामने आए कई चौंकाने वाले आंकड़े

Image Credit- dnaindia.com

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव के नतीजों (UP Assembly Election Result 2022) ने लोगों को हैरान कर दिया है. बीजेपी को चुनाव में प्रचंड बहुमत मिला वहीं बसपा जैसी पार्टी महज एक सीट पर सिमट गई. अब एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म (ADR) की रिपोर्ट में कई चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं. यूपी में चुनाव जीतने वाले आधे से ज्यादा विधायक दागी हैं. इनमें से कई ऐसे हैं जिन पर हत्या और हत्या के प्रयास जैसे कई गंभीर मामले दर्ज हैं. 

205 विधायकों पर आपराधिक मामले दर्ज 
एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक चुनाव जीतकर आए 403 में से 205 विधायक ऐसे हैं जिन पर आपराधिक मामले दर्ज हैं. हैरानी की बात यह है कि 2017 में इनकी संख्या केवल 143 थी. यानी करीब 20 फीसदी दागी विधायक इस बार विधानसभा पहुंचे हैं. इनमें 6 विधायक ऐसे भी हैं जिन पर महिला अत्याचार और एक पर दुष्कर्म का मामला दर्ज है.  

यह भी पढे़ंः UP Election Results 2022: पहले से ज्यादा 'बूढ़ी' हुई विधानसभा, जानें कौन है सबसे युवा और बुजुर्ग विधायक?

बीजेपी के सबसे अधिक दागी विधायक
ADR की रिपोर्ट के मुताबिक बीजेपी के 255 में से 111 विधायकों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं. वहीं सपा सपा के 111 में से 71 पर आपराधिक मामले दर्ज हैं. अपना दल एस के 12 में से 3, रालोद के 8 में से 7, सुभासपा व निषाद पार्टी के 6 में से 4-4, जनसत्ता दल लोकतांत्रिक के 2 व कांग्रेस के दोनों विधायकों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं. हैरानी की बात यह है कि बसपा को चुनाव में केवल एक सीट मिली है और उस पर भी आपराधिक केस दर्ज हैं. 

इन विधायकों पर हत्या का मामला दर्ज
रिपोर्ट के मुताबिक पांच विधायक ऐसे हैं जिन पर हत्या का मामला दर्ज हैं. इनमें सपा के गुन्नौर से विधायक राम खिलाड़ी, गोसाईंगंज से विधायक अभय सिंह और चायल से विधायक पूजा पाल, भाजपा के गोला गोकर्णनाथ से विधायक अरविंद गिरी और बालामऊ से विधायक रामपाल वर्मा शामिल हैं. वहीं बीजेपी के सोनभद्र की दुद्धी से चुनाव जीते रामदुलार पर दुष्कर्म का मामला दर्ज है. 

403 में से 366 विधायक करोड़पति
विधानसभा में पहुंचने वाले करोड़पति विधायकों की संख्या भी इस बार कम नहीं है. 403 में से 366 विधायक करोड़पति हैं. यानी हर 10 में से 9 विधायक करोड़पति हैं. पिछली विधानसभा में यह आंकड़ां 10 में से 8 का था. सबसे अधिक करोड़पति विधायकों की लिस्ट में भी बीजेपी नंबर एक पर हैं. बीजेपी के 255 में से 233, सपा के 111 में से 100 विधायक, अपना दल के 12 में से 9 और रालोद के 8 में से 7 विधायक करोड़पति हैं. वहीं बाकी दलों के सभी विधायक करोड़पति हैं. 

यह भी पढ़ेंः Yogi कैबिनेट में कौन-कौन होगा शामिल? चर्चा में ये नाम सबसे आगे

पिछली बार से ज्यादा महिला विधायक 
इस बार विधानसभा में महिलाओं का प्रतिनिधित्व पिछली बार से ज्यादा रहेगा. पिछली बार की तुलना में एक बार 7 महिला विधायक अधिक बनी हैं. पिछली बार कुल 40 महिला विधायक बनी थी जबकि इस बार इनकी संख्या 47 है. 

87 विधायक 12वीं तो 7 केवल साक्षर
इस बार चुनाव जीतने वाले 87 विधायकों ने अपनी योग्यता 8वीं से इंटर पास बताई है. वहीं 7 विधायक ऐसे हैं जिन्होंने खुद को सिर्फ साक्षर बताया है. हालांकि इस बार जीते विधायकों में 305 डिग्रीधारी और तीन डिप्लोमाधारी हैं.  

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement