Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

UP Election 2022: अंतिम चरण का रण, बागी से लेकर बाहुबली तक की किस्मत का आज होगा फैसला!

उत्तर प्रदेश में अंतिम दौर की वोटिंग तय करेगी कि किसकी सरकार बनने जा रही है. कई दिग्गज मंत्रियों का सियासी भविष्य भी दांव पर लगा है.

UP Election 2022: अंतिम चरण का रण, बागी से लेकर बाहुबली तक की किस्मत का आज होगा फैसला!

ओम प्रकाश राजभर, अनिल राजभर और अब्बास अंसारी.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) विधानसभा चुनाव (Assembly Election 2022) का सातवां चरण यह तय करेगा कि सूबे में किसकी सरकार बनने जा रही है. 9 जिलों की 54 विधानसभा सीटों पर एक से बढ़कर एक सियासी दिग्गजों की किस्मत आज मतदाता तय कर रहे हैं. सातवें चरण के चुनाव में मंत्री, विपक्ष के नेता और कई बाहुबलियों की किस्मत का फैसला जनता तय करने जा रही है. 

सातवें चरण में वाराणसी, चंदौली, भदोही, मिर्जापुर, रॉबर्ट्सगंज, गाजीपुर, मऊ, आजमगढ़ और जौनपुर जिलों के 54 विधानसभा क्षेत्रों में वोटिंग हो रही है. यूपी की सियासत में इन जिलों का दबदबा हमेशा से रहा है. विधानसभा में पूर्वांचल की इन्हीं सीटों से जहां ओम प्रकाश राजभर जैसे नेता चुनकर जाते हैं तो मुख्तार अंसारी जैसे बाहुबली भी यहीं से चुनाव जीतते हैं. आइए समझते हैं कि 2022 के विधानसभा चुनाव में किन दिग्गजों की किस्मत इलेक्टॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) में कैद होने जा रही है.

UP Election 2022: मुख्तार अंसारी का गढ़ है मऊ विधानसभा सीट, क्या बेटे की सियासी पकड़ रहेगी कायम?
 

सातवें चरण के चुनाव में कितने प्रत्याशी हैं मैदान में?

सातवें चरण में 2.06 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इनमें 1.09 करोड़ पुरुष, 97.08 लाख महिला और 1027 थर्ड जेंडर कम्युनिटी के वोटर हैं. इस चरण के निर्वाचन में कुल 54 विधानसभा क्षेत्रों में 613 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिनमें से 75 महिला प्रत्याशी हैं. सातवें चरण की 54 सीटों में से 11 अनुसूचित जाति के लिए और दो अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं.

किन मंत्रियों की किस्मत पर आज होगा फैसला

योगी सरकार के दिग्गज मंत्रियों में शुमार पर्यटन मंत्री नीलकंठ तिवारी के सियासी भविष्य पर भी फैसला आज होगा. वह वाराणसी दक्षिण से विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं. यह प्रधानमंत्री मोदी के संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आता है. पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग के मंत्री अनिल राजभर शिवपुर विधानसभा से चुनावी मैदान में हैं. राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रविंद्र जायसवाल वाराणसी उत्तर से चुनावी मैदान में हैं.  आवास एवं शहरी नियोजन विभाग राज्यमंत्री गिरीश यादव भी जौनपुर विधानसभा से चुनावी समर में उतरे हैं. मिर्जापुर की मड़िहान विधानसभा सीट से ऊर्जा एवं अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत राज्य मंत्री रमाशंकर पटेल के सियासी भविष्य पर आज ही मतदाता मुहर लगाएंगे.

विपक्ष के कितने दिग्गजों की किस्मत पर आज लगेगी मुहर?

यह चुनाव भारतीय जनता पार्टी (BJP) के बागियों का भी है. बीजेपी छोड़कर सपा में शामिल हुए पूर्व मंत्री दारा सिंह चौहान मऊ की घोसी  विधानसभा से चुनावी समर में उतरे हैं. उन्होंने ठीक चुनाव के वक्त बीजेपी को बड़ा झटका दिया था. समाजवादी गठबंधन के साथ हुंकार भर रहे राजभर समाज के दिग्गज नेता ओम प्रकाश राजभर की सीट पर आज ही फैसला होगा. सुहलदेव भारतीय समाज पार्टी के चीफ ओम प्रकाश राजभर गाजीपुर की जहूराबाद विधानसभा सीट से उतरे हैं.

UP Election 2022 Live: अंतिम चरण के लिए 54 सीटों पर मतदान जारी, वोटिंग की रफ्तार धीमी

बाहुबली नेताओं की किस्मत पर आज वोटर लगा रहे मुहर!

विधायक, बाहुबली और गैंग्स्टर मुख्तार अंसारी इस बार विधानसभा चुनाव नहीं लड़ रहे हैं. मुख्तार अंसारी 5 बार लगातार मऊ सदर सीट से विधानसभा चुनाव जीतते रहे हैं. मुख्तार अंसारी 1996 में इस विधानसभा सीट से पहली बार विधायक चुने गए थे. इस बार उनका बेटा अब्बास अंसारी चुनाव लड़ रहा है. अब्बास अंसारी सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. यह पार्टी फिलहाल सपा गठबंधन का हिस्सा है. पूर्व सांसद और बाहुबली धनंजय सिंह की किस्मत पर वोटरों को फैसला आज ही करना है.

कब आएंगे नतीजे?

10 मार्च को वोटों की गिनती शुरू होगी. इसी दिन यह तय हो जाएगा कि यूपी की सियासत में जनता किसे सत्ता सौंप रही है, किसे सत्ता से बेदखल कर दे रही है.

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement