Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

UP Election 2022: तीसरे चरण में आपराधिक छवि वाले नेताओं को टिकट देने में सपा और भाजपा बराबर

ADR की एक रिपोर्ट के अनुसार, सपा के 55 उम्मीदवारों में से 21 (36.20 प्रतिशत ने अपने खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले घोषित किए हैं.

UP Election 2022: तीसरे चरण में आपराधिक छवि वाले नेताओं को टिकट देने में सपा और भाजपा बराबर

Image Credit- dnaindia.com

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए समाजवादी पार्टी (सपा) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने लगभग बराबर संख्या में ऐसे उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है जिनके खिलाफ ‘गंभीर आपराधिक मामले’ दर्ज हैं.

यूपी इलेक्शन वॉच एवं एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की एक रिपोर्ट के अनुसार, सपा के 55 उम्मीदवारों में से 21 (36.20 प्रतिशत ने अपने खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले घोषित किए हैं. भाजपा के ऐसे उम्मीदवारों की संख्या 20 (36.36 प्रतिशत) है.

पढ़ें- Uttar Pradesh Election 2022: Mukhtar नहीं इस बार बेटा अब्बास लड़ेगा चुनाव! राजभर की पार्टी से भरा पर्चा

रिपोर्ट के अनुसार विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए कुल 627 उम्मरदवारों में से 103 (17 प्रतिशत) ने गंभीर आपराधिक मामले घोषित किए हैं जिनमें अधिकतम सजा पांच साल या उससे अधिक हो सकती है.

पढ़ें- UP Election 2022: Akhilesh बोले- सत्ता में आए तो गरीबों को देंगे एक किलो घी और मुफ्त राशन

अन्य प्रमुख राजनीतिक दलों में, बहुजन समाज पार्टी के 59 उम्मीदवारों में से 18 (31 प्रतिशत), कांग्रेस के 56 उम्मीदवारों में से 10 (18 प्रतिशत) और आम आदमी पार्टी के 49 उम्मीदवारों में से 11 (22 प्रतिशत) ने अपने हलफनामों में गंभीर आपराधिक मामले घोषित किए हैं.

पढ़ें- UP Election 2022: Akhilesh के खिलाफ चुनाव लड़ रहे BJP प्रत्याशी के काफिले पर पथराव

चुनाव सुधारों की वकालत करने वाले समूहों के अनुसार गंभीर अपराधों में अपहरण, हत्या, महिलाओं के खिलाफ अपराध, भ्रष्टाचार, चुनावी अपराध जैसे मामले भी शामिल हैं. आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में तीसरे चरण के तहत 59 विधानसभा क्षेत्रों में 20 फरवरी को मतदान होना है.

इनपुट- भाषा

(हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement