Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

UP में दूसरे चरण की वोटिंग शुरू, उत्तराखंड और Goa की सभी सीटों पर भी जारी मतदान

उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण की 55 सीटों और उत्तराखंड में सभी 70 सीटों के लिए मतदान शुरू हो गया है.

UP में दूसरे चरण की वोटिंग शुरू, उत्तराखंड और Goa की सभी सीटों पर भी जारी मतदान

Priyanka Gandhi, Yogi Adityanath and Akhilesh Yadav. (File Photo-PTI)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: चुनावी लिहाज से आज का दिन राजनीतिक सरगर्मी वाला है. आज एक तरफ जहां UP Election 2022 के दूसरे चरण में प्रदेश के 9 जिलों की 55 सीटों पर मतदान शुरू हो चुका है तो दूसरी ओर उत्तराखंड की सभी 70 सीटों के लिए भी सुबह सात बजे से मतदान की शुरुआत हो गई है. ऐसे में दोनों ही राज्यों को भाजपा (BJP) के लिहाज से सर्वाधिक महत्वपूर्ण माना जा रहा है.

उत्तराखंड में 70 सीटों के लिए मतदान शुरू

इस बार उत्तराखंड विधानसभा चुनावों में कांग्रेस और बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर मानी जा रही है. साथ ही पहली बार चुनाव लड़ रही आम आदमी पार्टी (AAP) यहां तीसरी ताकत बनने के प्रयास कर रही है. यहां भी विधानसभा की 70 सीटों के लिए सुबह से मतदान शुरू हो गया है. वहीं कोविड महामारी के कारण राज्य में चुनाव आयोग द्ववारा भी बूथों की संख्या बढ़ाई गई है. उत्तराखंड में एक ही दिन में सभी सीटों के लिए वोटिंग हो रही है. 

गोवा की सभी सीटों पर वोटिंग

वहीं Goa Election 2022 के लिहाज से भी आज की दिन महत्वपूर्ण है क्योंकि  सभी 40 विधानसभा सीटों के लिए भी आज सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया है. यहां  मुकाबला कांग्रेस और बीजेपी के बीच माना जा रहा है लेकिन आम आदमी पार्टी और टीएमसी के कारण दोनों ही मुख्य दलों का खेल खराब हो सकता है.

राज्य के महत्वपूर्ण राजनीतिक चेहरों की बात करें तो इनमें मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत (Pramod Sawant), विपक्ष के नेता दिगंबर कामत (Digambar Kamat), पूर्व मुख्यमंत्री चर्चिल अलेमाओ (टीएमसी), रवि नाइक (बीजेजी), लक्ष्मीकांत पारसेकर, पूर्व उप मुख्यमंत्री विजय सरदेसाई (जीएफपी) सुदीन धवलीकर (एमजीपी), पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के बेटे उत्पल पर्रिकर और आप के मुख्यमंत्री चेहरा अमित पालेकर शामिल हैं. गोवा में कुल 11 लाख से ज्यादा मतदाता हैं जो आज अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. इसके साथ ही इन सभी  उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज ईवीएम में कैद हो जाएगी और फैसले की घड़ी 10 मार्च को होगी. 

उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण का मतदान

इसके साथ ही सबसे बड़ा मुकाबला आज उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों (UP Election 2022) के लिहाज से देखने को मिल सकता है क्योंकि यूपी की 55 सीटों के लिए दूसरे चरण में 9 जिलों में वोटिंग शुरू हो गई है. इन सीटों पर मुस्लिम मतदाताओं की संख्या अधिक होने के चलते इस चरण को सत्ताधारी भाजपा के लिए सबसे चुनौतीपूर्ण माना जा रहा है. 

उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव के पहले चरण में 58 सीटों के लिए वोटिंग हो चुकी है. पहले चरण में 60.17 फीसदी मतदान हुआ था. ऐसे में आज 14 फरवरी को दूसरे चरण में पश्चिमी यूपी के 9 जिलों की 55 सीटों पर वोटिंग शुरू हो चुकी है. इस चरण में 586 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला ईवीएम में आज शाम कैद हो जाएगा. 

दांव  पर है दिग्गजों की प्रतिष्ठा

इस दूसरे चरण की कुछ व‍िधानसभा सीटें चुनाव से पूर्व ही हॉट सीट बनी हुई हैं ज‍िसमें नकुड़, चंदौसी, स्वार, टांडा, रामपुर और शाहजहांपुर शाम‍िल है. इन सीटों पर खड़े उम्‍मीदवार यूपी के राजनीत‍ि के स‍ियासी सूरमा रहे हैं और सपा से लेकर भाजपा तक के नेताओं के लिए आज दूसरे चरण का मतदान महत्वपूर्ण माना जा रहा है.

यह भी पढ़ें- UP Election 2022: आज दूसरे चरण का मतदान, 55 विधानसभा सीटों पर 586 प्रत्याशी मैदान में

इस चरण में दिग्गज नेताओं की बात करें तो योगी कैबिनेट के मंत्री सुरेश खन्‍ना शाहजहांपुर से चुनौवी मैदान में हैं. वहीं रामपुर की सीट से सपा के कद्दावर नेता आजम खान और नकुड़ सीट से धर्म पाल सैनी को भी सपा ने मैदान में उतारा है. वहीं आजम के बेटे अब्दुल्ला आजम  और भाजपा की तरफ से गुलाब देवी की किस्मत भी इस चरण की वोटिंग में ही दांव पर लगी है.

यह भी पढ़ें- Assembly Polls 2022: वोटर लिस्ट में शामिल है नाम या नहीं, ऐसे करें चेक

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement