Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

BJP को मिली अगर  Exit Poll के मुताबिक जीत तो राष्‍ट्रपति चुनाव में फंसेगा पेंच!

यूपी समेत 5 राज्यों के चुनाव नतीजे राष्ट्रपति चुनाव में बड़ा असर डालेंगे. विपक्ष राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपने उम्मीदवार खड़ा करने की तैयारी कर रहा है.

BJP को मिली अगर  Exit Poll के मुताबिक जीत तो राष्‍ट्रपति चुनाव में फंसेगा पेंच!
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव (Assembly election results 2022) के नतीजे थोड़ी देर में आने लगेंगे. आज साफ हो जाएगा कि उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब समेत पांच राज्यों में किसी सरकार बनेगी. चुनाव परिणाम का सीधा असर जुलाई में होने वाले राष्ट्रपति के चुनाव पर पड़ेगा. बता दें कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ramnath Kovind) का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त होगा और 10 मार्च को उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा विधानसभाओं के चुनाव परिणाम फैसला करेंगे कि 2022 में राष्ट्रपति पद के चुनाव (President Election 2022) में किस पार्टी या गठबंधन की निर्णायक भूमिका होगी.

एक्जिट पोल वाले नतीजे रहे तो बीजेपी की बढ़ेगी मुश्किल?
पांच राज्यों के चुनाव परिणाम अगर एग्जिट पोल के मुताबिक आते हैं तो राष्ट्रपति चुनाव में बीजेपी (BJP) के लिए मुश्किल हो जाएगी. यूपी के एग्जिट पोल (Exit Poll) में बीजेपी को औसत 240 सीटें मिल रही हैं. यानी 2017 के चुनाव की तुलना में 72 सीटें कम होंगी. ऐसे में एनडीए खासकर बीजेपी को अपने पसंदीदा उम्मीदवार को राष्ट्रपति बनवाने के लिए कुछ और सहयोगी ढूंढने होंगे.

यह भी पढ़ेंः UP Assembly Election Results 2022: रातभर EVM की 'रखवाली', राकेश टिकैत के घर जुटी भीड़

अभी बीजेपी के लिए क्या है समीकरण?
वर्तमान की बात करें तो बीजेपी राष्ट्रपति पद के लिए अपने उम्मीदवार को जिताने की पूरी स्थिति में हैं. उत्तर प्रदेश में प्रतिकूल परिणाम इस स्थिति में बदलाव कर सकते हैं और ऐसा होने पर राष्ट्रपति चुनाव में बीजू जनता दल (BJD), तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) और वाईएसआर कांग्रेस पार्टी (वाईएसआरसीपी) जैसी क्षेत्रीय पार्टियों की भूमिका महत्वपूर्ण हो जाएगी. हालांकि, अगर एग्जिट पोल (UP Exit Poll 2022) की बात करें तो ज्यादातर पोल में UP में बीजेपी की सरकार बनने की भविष्यवाणी की गई है.

क्या कहते हैं आंकड़ें
बात आंकड़ों की करें तो राष्ट्रपति चुनाव में उत्तर प्रदेश के एक विधायक के वोट का मूल्य सबसे अधिक यानी 208 है, जबकि सिक्किम के एक विधायक के वोट का मूल्य सबसे कम यानी सात है. जिन राज्यों में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं, उनमें से पंजाब के एक विधायक के वोट का मूल्य 116, उत्तराखंड के विधायक के वोट का मूल्य 64, गोवा के एक विधायक के वोट का मूल्य 20 और मणिपुर के एक विधायक के वोट का मूल्य 18 है. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के परिणाम राष्ट्रपति चुनाव के लिहाज से महत्वपूर्ण होंगे, क्योंकि राज्य के 403 विधायकों में से प्रत्येक के वोट का मूल्य सबसे अधिक यानी 208 है. उत्तर प्रदेश विधानसभा के वोट का कुल मूल्य 83,824, पंजाब का 13,572, उत्तराखंड का 4,480, गोवा का 800 और मणिपुर का कुल मूल्य 1,080 है. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement