Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Punajab Election 2022: मालवा की 69 सीटों पर कौन है भारी, किसे देखना चाहते हैं लोग CM?

पंजाब विधानसभा की 117 सीटों में से सबसे ज्यादा 69 सीटें मालवा क्षेत्र में हैं. इन सीटों पर ओपिनियन पोल से सभी पार्टियों के लिए कुछ संकेत मिल रहे हैं. 

Latest News
Punajab Election 2022: मालवा की 69 सीटों पर कौन है भारी, किसे देखना चाहते हैं लोग CM?
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पंजाब चुनावों से पहले जी न्यूज और डिजाइनबॉक्स की ओर से कराए सर्वे में अलग ही संकेत मिल रहे हैं. मालवा की 69 सीटों पर किसी भी एक पार्टी के लिए लहर नहीं दिख रही है. इस बार बीजेपी, कांग्रेस, अकाली दल के साथ आम आदमी पार्टी मुकाबले में हैं. 

69 सीटों पर ओपिनियन पोल में सामने आए ये आंकड़े
इस क्षेत्र में 69 सीटें हैं.  कांग्रेस ने 2017 के चुनावों में सत्ता में 10 साल बाद वापसी भी इसी इलाके में अच्छे प्रदर्शन के बदौलत की थी. 2017 के चुनावों में कांग्रेस को इस इलाके से 40 सीटें मिली थीं. अगर ओपिनियन पोल के मुताबिक परिणाम आए तो वोट शेयर और सीटें इस तरह से हो सकती हैं: 

पार्टी सीटें वोट शेयर
कांग्रेस 19-21 28%
शिरोमणि अकाली दल 10-12 24%
आम आदमी पार्टी 31-33 36%
बीजेपी 2-4 5%
अन्य   1-3 7%


सीएम की पसंद भगवंत मान 
मालवा के लोगों के बीच भगवंत मान अभी भी सीएम की सबसे पहली पसंद हैं. कैप्टन अमरिंदर सिंह को मुख्यमंत्री के तौर पर सिर्फ 4% लोगों ने ही पसंद किया है. नवजोत सिंह सिद्धू को 5% लोगों ने सीएम के लिए पहली पसंद बताया है. भगवंत मान को 40% लोगों ने और सुखबीर सिंह बादल को सिर्फ 18% लोगों ने ही सीएम के तौर पर पहली पसंद बताया है. मौजूदा सीएम चरणजीत सिंह चन्नी को 33% लोगों ने सीएम के लिए पहली पसंद बताया है. 

पढ़ें: नवजोत सिंह सिद्धू के बागी तेवर बरकरार, जानें कांग्रेस, CM फेस पर क्या कहा

मालवा में है पंजाब की सत्ता की चाबी
पंजाब चुनावों में मालवा क्षेत्र हमेशा सबसे अहम रहा है. इस इलाके में सबसे ज्यादा विधानसभा और लोकसभा सीटें हैं. पंजाब में कुल 117 विधानसभा सीटों में से 69 सीटें इसी इलाके में आती हैं. पंजाब में लोकसभा की कुल 13 सीटें हैं और इनमें से 7 सीटें इसी इलाके की हैं. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement