Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Punjab Election 2022: बिना ढोल नगाड़े के मात्र 2 लोगों की मौजूदगी में होगा नामांकन, EC ने लागू किए सख्त नियम

Punjab Election 2022 के लिए आज से नामांकन शुरु हो जाएगा जिसमें बिना ढोल नगाड़ों के

Punjab Election 2022: बिना ढोल नगाड़े के मात्र 2 लोगों की मौजूदगी में होगा नामांकन, EC ने लागू किए सख्त नियम
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Punjab Election 2022 के लिए पंजाब के मुख्य चुनाव अधिकारी एस करुणा राजू ने सोमवार को कहा कि रिटर्निंग ऑफिसर के कार्यालय में नामांकन पत्र दाखिल करते समय उम्मीदवार के साथ केवल दो लोग ही जा सकते हैं. अगले महीने होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए आज 25 जनवरी से नामांकन शुरू हो जाएंगे जिसकी आखिरी तारीख 1 फरवरी है. पंजाब में 20 फरवरी को मतदान होगा और वोटों की गिनती 10 मार्च को होगी. 

बदल गए हैं नियम

मुख्य चुनाव अधिकारी ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) द्वारा पूर्व में जारी निर्देशों के अनुसार नामांकन पत्र जमा करने के समय एक उम्मीदवार के साथ आने वाले व्यक्तियों की संख्या पांच से घटाकर दो कर दी गई है वहीं वाहनों की संख्या तीन से घटाकर दो कर दी गई है. उन्होंने कहा कि नामांकन पत्र सीईओ/डीईओ की वेबसाइट पर भी उपलब्ध हैं, जिन्हें उम्मीदवार ऑनलाइन भरकर नोटरी-प्रमाणित हलफनामे के साथ जमा कर सकते हैं. 

और पढ़ें- Punjab Election: टिकट बंटवारे को लेकर चन्नी-सिद्धू में फूट, Congress ने बनाई कमेटी 

एक आधिकारिक विज्ञप्ति में निर्वाचन आयोग के अधिकारी ने कहा कि भीड़ को सीमित करने के लिए रिटर्निंग अधिकारी भी उम्मीदवारों को पहले से तय समय पर बुलाकर नामांकन पत्र प्राप्त कर सकते हैं. उम्मीदवार निर्धारित प्लेटफॉर्म पर ही ऑनलाइन सुरक्षा राशि जमा कर सकते हैं.

अपराधियों को देनी होगी जानकारी

उन्होंने बताया है कि सर्वोच्च न्यायालय (Supreme Court) द्वारा जारी निर्देशों के अनुसरण में भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) ने अपने नियमों में संशोधन किया है जिससे संसदीय या विधानसभा चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों को उनके खिलाफ लंबित आपराधिक मामलों के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करना अनिवार्य है. उन्होंने कहा कि ऐसे उम्मीदवार प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से इस जानकारी को आम जनता के साथ साझा करने के लिए बाध्य होंगे. 

और पढ़ें- Punjab Elections: इमरान ने की थी सिद्धू को मंत्री बनाने की 'सिफारिश'! कैप्टन ने किया खुलासा

गौरतलब है कि पंजाब चुनाव से पहले शराब और नशीले पदार्थों की खेप जब्त की गई हैं. प्रवर्तन टीमों ने अब तक 77.76 करोड़ रुपये की शराब नशीले पदार्थ और बेहिसाब नकदी जब्त की है. वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, "निगरानी टीमों ने ₹5.63 करोड़ की 12.78 लाख लीटर शराब जब्त की. इसी तरह, प्रवर्तन विंग ने ₹ 56.76 करोड़ की राशि के मनोदैहिक पदार्थ भी बरामद किए हैं. साथ ही ₹ 14.31 करोड़ की नकदी भी जब्त की गई है."

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement