Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Zee Opinion Poll: सीएम चेहरा का ना होना UK Election 2022 में बन सकती है BJP की बड़ी समस्या

Zee News-DesignBoxed के सर्वे के मुताबिक BJP के पास हरीश रावत जैसा लोकप्रिय नेता न होना ही उसके लिए UK Elecion 2022 में परेशानी बन सकता है.

Zee Opinion Poll: सीएम चेहरा का ना होना UK Election 2022 में बन सकती है BJP की बड़ी समस्या
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: UK Election 2022 से पहले Zee News-DesignBoxed के ओपिनियन पोल में कांग्रेस (Congress) और भाजपा (BJP) की कड़ी टक्कर होती दिख रही है. इस ओपिनियन पोल में कांग्रेस नेता हरीश रावत (Harish Rawat) को मुख्यमंत्री पद का सबसे बड़ा दावेदार बताया जा रहा है. वहीं बीजेपी के लिए 5 साल बाद एक बार फिर उत्तराखंड में राजनीतिक चुनौती खड़ी होने के संकेत मिलने लगे हैं. इसमें सबसे बड़ी दिक्कत भाजपा के लिए मुख्यमंत्री पद का कोई लोकप्रिय चेहरा ना होना माना जा रहा है.  

भाजपा के पास CM चेहरे की कमी 

2017 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के चेहरे पर उत्तराखंड (Uttrakhand) में सरकार बनाई थी. इस दौरान बीजेपी आलाकमान ने त्रिवेंद्र सिंह रावत (Trivendra Singh Dhami) को मुख्यमंत्री बना कर भेजा था लेकिन उनके खिलाफ विधायकों में एक नाराजगी थी. ऐसे में साढ़े 3 साल के बाद अचानक भाजपा नेतृत्व ने त्रिवेंद्र सिंह रावत को हटाकर तीरथ सिंह रावत (Teerath Singh Rawat) को मुख्यमंत्री बना दिया.

और पढ़ें- Zee Opinion Poll: उत्तराखंड में Congress का फैसला साबित हुआ मास्टरस्ट्रोक, Harish Rawat बने बड़ा फैक्टर

तीरथ सिंह रावत के आने से भाजपा की मुश्किलें कम तो नहीं हुई बल्कि इनमें इजाफा जरूर देखा गया. वहीं तीरथ सिंह लोकसभा के सांसद थे. ऐसे विधानसभा चुनाव नजदीक आने के कारण तीरथ सिंह रावत को विधायक बनाकर सीएम पद पर बनाए रखना भाजपा के लिए मुश्किल था. इसके चलते तीरथ सिंह रावत को भी 6 महीने से कम के कार्यकाल के बाल इस्तीफा देना पड़ा. वहीं चुनाव से पहले भाजपा आलाकमान ने पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami) को राज्य का मुख्यमंत्री बनाया गया जिनकी लोकप्रियता ज्यादा नहीं है.

हरीश रावत के सामने कोई नहीं बड़ा नेता 

Zee News-DesignBoxed के ओपिनियन पोल के आधार पर तीन मुख्यमंत्री बदलने के बाद वर्तमान स्थिति में भाजपा के पास मुख्यमंत्री के चेहरे को लेकर एक बड़ी कमी दिख रही है. इतना ही नहीं एक महत्वपूर्ण बात यह भी है कि 2017 तक कांग्रेस की पूर्ण बहुमत की सरकार चला चुके पूर्व सीएम हरीश रावत की लोकप्रियता बीजेपी के इन नेताओं के आगे लगभग दोगुनी है. ओपिनियन पोल में कुमाऊँ से लेकर गढ़वाल तक के क्षेत्र में हरीश रावत को करीब 41 फ़ीसदी लोगों ने मुख्यमंत्री पद का प्रबल दावेदार माना है. 

और पढ़ें- Zee Opinion Poll: उत्तराखंड में कांग्रेस और बीजेपी के बीच कड़ी टक्कर, हरीश रावत ने क्या कहा? 

BJP को हो सकता है नुक़सान

Zee News-DesignBoxed के ओपिनियन पोल के अनुसार यदि भाजपा के वोट प्रतिशत की बात करें तो उसमें 4-5 प्रतिशत की ही गिरावट देखी गई है लेकिन कांग्रेस का वोट प्रतिशत 7 से 8 फ़ीसदी बढ़ने के कारण कांग्रेस की सीटें 35 से 37 होने का अनुमान लगाया जा रहा है जबकि बीजेपी को करीब 31- 33 सीटें ही मिलती नजर आ रही हैं. 

Zee News-DesignBoxed का ओपिनियन पोल संकेत देता है कि हरीश रावत के 5 साल उत्तराखंड से बाहर रहने के बावजूद बीजेपी राज्य में कोई ऐसा नेता नहीं खड़ा कर सकी जो कि रावत से ज्यादा लोकप्रिय हो. मुख्यमंत्री पद का कोई बड़ा दावेदार ना होना ही भाजपा के लिए उत्तराखंड के चुनावों में समस्या का विषय हो सकता है.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement