Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

सैद्धांतिक राजनीति की नई आवाज़ बन रही द गुड पॉलिटिशियन मुहिम

इंडियन स्कूल ऑफ डेमोक्रेसी के राजनीतिक नेतृत्व कार्यक्रम द गुड पॉलिटिशियन के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं, जो राजनीतिक यात्रा का अनूठा अनुभव देता है.

सैद्धांतिक राजनीति की नई आवाज़ बन रही द गुड पॉलिटिशियन मुहिम
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: एक पहल शुरू हुई, जिसे नाम दिया द गुड पॉलिटिशियन कार्यक्रम. सैद्धांतिक राजनीति की नई आवाज साबित हो रहा यह कार्यक्रम अब अपने दूसरे संस्करण में पहुंच चुका है. इंडियन स्कूल ऑफ डेमोक्रेसी (ISD) ने इस कार्यक्रम के दूसरे संस्करण के लिए आवेदन ओपन कर दिए हैं, जो 30 युवा राजनीतिक नेताओं को भारत के सार्वजनिक नेतृत्व के स्वरूप को बदलने वाली 9 महीने लंबी अनुभवात्मक राजनीतिक नेतृत्व यात्रा से लेकर गुजरता है. 

इस दौरान लक्ष्य होगा हर युवा राजनेता में एक मुख्य वैचारिक राजनीतिक कौशल का निर्माण करना, भविष्य के राजनेताओं का एक समुदाय तैयार करना और उनके अंदर पूरे भारत में राजनीतिक परिवर्तन का नेतृत्व करने के लिए नैतिक साहस और कल्पना को पैदा करना.  कई वरिष्ठ राजनीतिक नेताओं ने इस कार्यक्रम को सैद्धांतिक राजनीति को परिभाषित करने की दिशा में देश में सबसे प्रेरक पहलों में से एक के रूप में सराहना की है। कार्यक्रम के लिए आवेदन करने की अंतिम समय सीमा 25 दिसम्बर 2022 है.

मार्च से शुरू होगा दूसरा संस्करण

द गुड पॉलिटिशियन कार्यक्रम का दूसरा संस्करण मार्च 2023 में शुरू होगा और दिसंबर 2023 में समाप्त होगा. यह एक अनूठा अनुभव है, जो इसमें शामिल होने वाले को उनकी मौजूदा भूमिकाओं में ही रहकर कार्यक्रम का हिस्सा बनने की अनुमति देता है. इन 9 महीनों को 3 ट्राइमेस्टर में बांटा गया है, जिसमें देश भर में 2 सप्ताह के तीन 'आवासीय' शामिल हैं. इसके बाद 12-16 सप्ताह तक 'फील्ड टाइम' होता है, जिसमें प्रतिभागी अपने चुने हुए निर्वाचन क्षेत्रों में सीखे हुए कौशल और अभ्यास को परखते हैं. इसमें हमारे राजनीतिक ज्ञान, कौशल को बढ़ाने और राजनीतिक आंतरिक स्व की स्पष्टता प्राप्त करने के लिए क्षेत्र के विशेषज्ञों या राजनीतिक नेताओं के साथ साप्ताहिक ऑनलाइन सत्र शामिल हैं. पिछले संस्करण में, हमने असुद्दीन ओवैसी, राम माधव, रोहित पवार, आतिशी, मीनाक्षी नटराजन, और वी शिवदासन जैसे वरिष्ठ राजनेताओं के साथ-साथ अमिताभ बेहर, ईशा अलघ, टी आर रघुनंदन जैसे क्षेत्र के विशेषज्ञों को आमंत्रित किया था.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement