Advertisement
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Travelogue Diary: Costa Rica के निकोया को प्रकृति ने जीवेत शरद: शतम् का दिया है वरदान

लड़कियों के लिए यात्राओं पर अकेले जाना तो लगभग असंभव बात है. माया विश्वकर्मा अभी कोस्टा रिका में हैं और वह डीएनए हिंदी के लिए डायरी लिख रही हैं.

माया विश्वकर्मा की कोस्टा रिका की डायरी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Solo Traveller Maya Vishwakarma: आम तौर से लडकियां अकेले यात्रा करने से बचती है और जब यात्रा विदेश की करनी हो और वो भी अकेले हो तो और भी डर लगता है. मुझे बचपन से ही घूमने का शौक रहा लेकिन हमेशा पढ़ाई और काम से कभी इतनी फुर्सत नहीं मिली कि कहीं घूमने जाया जा सके. लगभग तीन साल के कोरोनाकाल और लॉकडाउन की वजह से कहीं घूमने नहीं जा पाई थी. इस साल दुनिया ने कोरोनावायरस के चंगुल से निकलने में कामयाबी पाई तब मैंने सोचा कि क्यों ना मैं अपने जन्मदिन पर कहीं भारत से दूर-दराज घूमने निकल जाऊं. मैंने सेंट्रल अमेरिका के कोस्टा रिका (Costa Rica) जाने का प्लान बनाया.

कोस्टा रिका, सेंट्रल अमेरिका का एक अद्भुत देश है, जहां मुझे घूमने जाने की लालसा बहुत समय से रही थी. पिछले तीन सालों में मैंने कई प्लान बनाए और रद्द किए. इस वर्ष 2022 के अक्टूबर में मैंने 40 वर्ष में प्रवेश किया. सोचा क्यों ना अपने आपको एक तोहफा दिया जाए. आम तौर से मैं महंगी डायनिंग, मैटरलिस्टिक चीज़ों और पार्टियों से दूर रहती हूं इसलिए जन्मदिन में अपने आपके साथ और प्रकृति के साथ आनंद लेती हूं.  कोस्टा रिका एक ट्रॉपिकल देश है और यहां हमेशा हरियाली छाई रहती है. बारिश समय-समय पर होती रहती है.

Maya Vishwkarma

Bihari Food VS Italian Food: बिहारी और इटालियन होते हैं एक जैसे, दोनों के खानों में होती है समानता

सबसे ऊंचा सक्रिय ज्वालामुखी इराज़ु भी दर्शनीय

कोस्टा रिका में 4 यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल हैं. देश का 25% भाग संरक्षित भूमि है इसमें 26 राष्ट्रीय उद्यान, 10 जैविक भंडार, 61 वन्यजीव शरणार्थी, 31 संरक्षित क्षेत्र हैं. कोस्टा रिका का निकोया दुनिया के 5 ब्लू जोन में से एक है. इसका अर्थ है कि उनके निवासियों का 100 वर्ष से अधिक जीवित  रहना आम बात है. यहां सबसे ऊंचा सक्रिय ज्वालामुखी इराज़ु (Irazú Volcano National Park) है. इराज़ू ज्वालामुखी 3,432 मीटर (11,259 फीट) पर स्थित एक ज्वालामुखी है जिसमें कई क्रेटर हैं. क्रेटर को देखने के लिए लोग बड़ी संख्या में पहुंचते हैं. यहां स्थित एक पर्यटक राष्ट्रीय उद्यान में जाकर क्रेटर का दर्शन कर सकते हैं.

Padwoman of india Maya Vishwakarma

प्राकृतिक छटाओं की जन्नत है कोस्टा रिका

अरेनल झील (Lake Arenal) कोस्टा रिका की सबसे बड़ी झील है और यह मानव निर्मित है. यह 85 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रफल में फैली हुई है. अरेनल का उपयोग ज्यादातर जलविद्युत और मनोरंजक गतिविधियों के लिए किया जाता है. यहां सफेद पूंछ वाले हिरण (White-tailed deer) पाए जाते हैं. मैं घोर प्रकृति प्रेमी हूं और प्रा​कृतिक दृश्यों के समक्ष उपस्थित होना मुझे बहुत प्रसन्न करता है. मुझे घने जंगल, झरने, पहाड़, समंदर, बारिश ये सब बहुत अच्छे लगते है और सुखद यह है कि कोस्टा रिका में मुझे सब मिल गए.

Best Dal Dishes in India: प्रोटीन के साथ शाकाहारी जायका चाहिए तो घर में मुर्गी नहीं ‘दाल’ के पकवान पकाइए

फ्लाइट की बुकिंग एक महीने पहले हो गई और वहां टिकने के लिए एक छोटा सा अपार्टमेंट भी सस्ते में ही मिल गया. यहां अभी ऑफ सीजन चल रहा है और अभी यहां पर्यटक भी ज्यादा नहीं पहुंच रहे. यहां बारिश का मौसम चल रहा है. मैं यात्रा के पहले दिन मैं कोस्टा रिका की राजधानी "सेन होज़े" पहुंची चूंकि मुझे शहर के बीचोंबीच रहना था इसलिए किराए पर कैब लेने की जरूरत नहीं पड़ी. एयरपोर्ट से टैक्सी में मैं दोपहर तक अपार्टमेंट पहुंच गई. मुझे जिन्होंने किराए पर अपार्टमेंट दिया था उन्होंने एक गाइड बुक भी दे रखी थी कि इस शहर में घूमने और खाने की अच्छी जगहें कौन-कौन सी हैं. यह जगह पूरी तरह से सुरक्षित थी और ताला और चाबी लगाकर घूमने के लिए आराम से निकला जा सकता था. हमने ठीक वैसे ही किया थोड़ा शहर की गलियों में निकले कुछ सामान खाने पीने का लिया. यहां डॉलर और लोकल पैसा यानी कोलोनियल दोनों चलता है इसलिए कोई दिक्कत नहीं हुई.

Maya Vishwakarma the solo traveller

मैं दूसरे दिन कुछ राष्टीय धरोहर देखने निकली जिसमें से "नेशनल म्युजियम ऑफ़ कोस्टा रिका" शामिल था. पूरा शहर इतना साफ़ की आप कहीं भी बैठ सकते है. ऐसा लगता है कि पूरी सड़कों की धुलाई करवाई गई हो. वहां कहीं भी सड़क पर कचरा नहीं दिखा. शहर में छोटी-छोटी बहुत सारी दुकानें है जिसमें सभी प्रकार के सामान मिलते हैं. यहां तक की दारु भी इन दुकानों में ही मिल जाती है. लेकिन ताज्जुब की बात यह कि कोई भी यहां पी पा कर यहां-वहां नहीं पड़ा मिलता. यहां ट्रेवलिंग के लिए ज्यादातर लोग बस का उपयोग करते हैं. मुंबई जैसी कतारबद्ध तरीके से सब चढ़ते है लेकिन कोई धक्कामुक्की नहीं करता. मुझे ये शहर बहुत अच्छा लगा और मैं यहां दो दिन रूकी.

जैको बीच की बात ही निराली

अगले दिन जैको बीच (Jaco Beech) जाना हुआ. करीब दो घंटे का रास्ता और सड़क के साथ सुन्दर समंदर का किनारा. वहां भी एक छोटा सा अपार्टमेंट बुक किया हुआ था जिसमें सभी सुविधाएं थीं. मैं शाकाहारी हूं इसलिए खुद खाना बना लेती हूं. कोस्टा रिका में फल और सब्ज़ी इतने ताज़े मिलते है कि आप और कुछ खाना नहीं पसंद करेंगे. मैं ज्यादातर समय खाने में सलाद पसंद करती हूं. इस देश में भारत की तरह सभी चीज़ें पैदा होती है. तरह-तरह के फल और वो भी पूरी तरह ऑर्गेनिक और यही वजह है कि स्वाद भी पूरी तरह अलहदा. जैसा कि मैंने पहले बताया कि लोग यहां राष्टीय पार्क देखने आते है यहां एक से बढ़कर एक बड़े-बड़े घने जंगल वाले पार्क हैं. एक पूरा दिन समंदर के किनारे घूम-घूमकर लहरों का आनंद लिया.

Maya Vishwakarma, Costa Rica Diary

प्रदूषण क्या होता है यहां के लोग जानते ही नहीं

अगले दिन से जंगल में हाईकिंग की योजना बनाई. यहां इतने घने जंगल है कि दिन में भी अंदर अंधेरा रहता है. हर जगह से झरने बह रहे होते है इतनी हरियाली है कि प्रदूषण होता ही नहीं है. यहां के लोग जानते ही नहीं है कि प्रदुषण क्या होता है? यहां पौधों की विविधता के अलावा जीवजंतु और पंछियों की भी भरमार है. यहां हर तरफ रंग-बिरंगे पंछी और जीव घूमते हुए आराम से दिख जाते हैं. महिलाओं या लड़कियों के लिए कोस्टा रिका पूरी तरह सुरक्षित देश है. आप यहां अकेले घूम सकते है जैसे मैं घूमी. हर दिन का एक अलग जगह घूमने की योजना बनती रही. कभी कभी पहाड़ पर चढ़ाई, कभी जंगल के अंदर शांति में घूमना.

मैनुअल एंटोनियो नेशनल पार्क, यहां का सबसे ज्यादा प्रसिद्द नेशनल पार्कों में से एक है. मैंने एक पूरा दिन यहां बिताया. हल्की बारिश में भीगना और अलग-अलग रंग की चिड़िया देखना बहुत रोमांचक लगा. यहां पर बहुत सुंदर एक समुद्र का बीच भी था जहां लोग थोड़ा विराम करते हुए नजर आते हैं. यहां जंगल और समुन्दर की लहरों के बीच पैदा हुए कोलाहल की तुकबंदी सुनने का आनंद उठाना मानो धरती पर जन्नत का लुत्फ उठाने जैसा है. यहां बड़े-बड़े नारियल के पेड़ भी मिले. इन पेड़ों से पुराने नारियल नीचे गिरे और फिर पेड़ बन गए. कुछ लोग नारियल को फोड़ कर खा भी रहे थे. यहां मुझे बंदर भी अलग तरह के दिखे. छोटे से चितकबरे, सफ़ेद और काले रंग के. इन बंदरों को केला बहुत पसंद आता है. लोग उनको केले खाने को दे भी रहे थे. यात्रा अभी जारी है. अगले लेख में मैं और बातें डीएनए हिंदी के पाठकों से साझा करूंगी.

(क्रमश:)

(माया विश्वकर्मा को लोग पैड वुमन ऑफ इंडिया के नाम से जानते हैं. वह अभी कोस्टा रिका की यात्रा पर हैं.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.