Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Good News: 9000 रुपये महीना हो सकती है पेंशन, फरवरी में अहम फैसले की उम्मीद

न्यूनतम मासिक पेंशन और नए वेज कोड जैसे अहम मुद्दों पर आने वाले समय में हो सकते हैं अहम फैसले.

Good News: 9000 रुपये महीना हो सकती है पेंशन, फरवरी में अहम फैसले की उम्मीद

Pension

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO)आने वाले समय में अपने सदस्यों को बड़ी खुशखबरी दे सकता है. रिपोर्ट्स के मुताबिक आने वाले समय में न्यूनतम पेंशन की राशि में इजाफा हो सकता है. उम्मीद है कि अभी जो न्यूनतम मासिक पेंशन महज 1000 रुपये है, उसे बढ़ाकर 9000 रुपये किया जा सकता है. फरवरी में होने वाली श्रम मंत्रालय की एक मीटिंग में ये फैसला हो सकता है. इस मीटिंग का मुख्य एजेंडा न्यूनतम पेंशन योजना की राशि में बढ़ोत्तरी होगा. 

क्या है मांग
काफी समय से पेंशन राशि को बढ़ाने की मांग की जा रही है. संसद की स्टैंडिंग कमेटी की सिफारिशों पर फरवरी में होने वाली श्रम मंत्रालय की बैठक में इस पर कोई बड़ा फैसला लिया जा सकता है. श्रम मंत्रालय की इस बैठक में नए वेज कोड को लेकर भी कोई अहम फैसला हो सकता है. दरअसल मार्च 2021 में संसद की स्टैंडिंग कमेटी ने न्यूनतम पेंशन को 1000 रुपये से बढ़ाकर उसे 3000 रुपये करने की मांग की थी. अब पेंशनर्स की मांग है कि इसे बढ़ाते हुए कम से कम 9000 रुपये करने चाहिए. 

ये भी पढ़ें-Money Making Tips: पैसे कमाने हो तो अपनाएं ये तरीके!

क्या है पेंशन स्कीम?
EPFO के तहत पीएफ पाने वाले सभी लोग कर्मचारी पेंशन स्कीम-1995 के तहत आते हैं. जब वह 58 साल की उम्र के बाद रिटायर हो जाते हैं तो उन्हें न्यूनतम 1000 रुपये प्रति महीने के हिसाब से पेंशन दी जाती है. हालांकि, इसके लिए यह जरूरी है कि कर्मचारी ने कम से कम 10 साल की नौकरी की हो. इस स्कीम में व्यक्ति की मृत्यु हो जाने पर विधवा पेंशन और बच्चों को पेंशन की सुविधा भी दी जाती है.

ये भी पढ़ें-जानें क्यों जरूरी है फॉर्म-16, कहां-कहां होती है इसकी जरूरत

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement