Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bank Holiday in September: एक, 5 या 10 नहीं बल्कि इतने दिनों तक बंद रहेंगे बैंक 

Bank Holiday in September: पूरे भारत में त्योहारों के उत्सव और विशेष दिनों के पालन के साथ-साथ वीडेंड के कारण, बैंक सितंबर में 30 दिनों में से अधिक से अधिक 13 दिनों के लिए बंद रहेंगे. 

Bank Holiday in September: एक, 5 या 10 नहीं बल्कि इतने दिनों तक बंद रहेंगे बैंक 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: भारतीय रिजर्व बैंक की हॉलिडे कैलेंडर (RBI Holiday Calendar) के अनुसार, सितंबर 2022 में बैंक 13 दिनों तक बंद रहेंगे. सितंबर के महीने में, देश भर में लोग गणेश चतुर्थी, कर्म पूजा, पहला ओणम, थिरुवोनम इंद्रजात्रा, श्री नारायण गुरु जयंती, श्री नारायण गुरु समाधि दिवस, और लैनिंग्थौ सनमही की नवरात्रि स्थापना / मेरा चैरेन हौबा मनाएंगे. हालांकि सभी राज्य उपरोक्त सभी त्योहार और विशेष दिन नहीं मनाएंगे, इसलिए राज्य के उत्सव के अनुसार बैंक बंद रहेंगे (Bank Holiday in September) और एक साथ बंद नहीं होंगे. देश भर में ऑनलाइन बैंकिंग सेवाएं (Online Banking Services) सभी अवसरों पर उपलब्ध रहेंगी.

पूरे भारत में त्योहारों के उत्सव और विशेष दिनों के पालन के साथ-साथ वीडेंड के कारण, बैंक सितंबर में 30 दिनों में से अधिक से अधिक 13 दिनों के लिए बंद रहेंगे. भारतीय रिजर्व बैंक के अवकाश कैलेंडर के अनुसार, सितंबर में छुट्टियों की संख्या आठ निर्धारित की गई है, इसमें 10 सितंबर शामिल है, इस दिन कोच्चि और तिरुवनंतपुरम में श्री नारायण गुरु जयंती मनाई जाएगी. वहीं विशेष रूप से, इस दिन देश भर में बैंक बंद रहेंगे क्योंकि इस दूसरा शनिवार भी है. 

यह भी पढ़ें- Gautam Adani द्वारा NDTV के स्टेक खरीदते ही चैनल को हुआ करीब 118 करोड़ रुपये का फायदा, जानें कैसे 

हालांकि, यह ध्यान देना जरूरी है कि बैंक की छुट्टियां राज्य के अनुसार अलग-अलग होती हैं.  बैंकिंग अवकाश राज्य-विशिष्ट उत्सवों या विभिन्न राज्यों में कुछ आयोजनों की अधिसूचनाओं पर भी निर्भर हैं. आरबीआई अपनी छुट्टियों को तीन लिस्ट के तहत कैटेगिरी करता है - नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट, नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट और रियल-टाइम ग्रॉस सेटलमेंट हॉलिडे और बैंकों के खाते बंद करना. जिन छुट्टियों का ऊपर उल्लेख किया गया है - सप्ताहांत को छोड़कर - आरबीआई के 'नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट' के अंतर्गत आते हैं.

सितंबर 2022 में बैंक हॉलिडे की लिस्ट 

1 सितंबर: गणेश चतुर्थी (दूसरा दिन) के अवसर पर पणजी में बैंक बंद रहेंगे.

4 सितंबर: महीने का पहला रविवार.

6 सितंबर: कर्म पूजा के उपलक्ष्य में रांची के बैंक बंद रहेंगे.

7 सितंबर: पहले ओणम के अवसर पर कोच्चि और तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद रहेंगे.

8 सितंबर: तिरुवोनम के अवसर पर कोच्चि और तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद रहेंगे.

9 सितंबर: इंद्रजात्रा के अवसर पर गंगटोक में बैंक बंद रहेंगे. 

यह भी पढ़ें- Price Drop Alert! iPhone 13, iPhone 11 और iPhone SE पर भारी छूट

10 सितंबर: कोच्चि और तिरुवनंतपुरम में बैंक श्री नारायण गुरु जयंती के अवसर पर आरबीआई के अनुसार बंद रहने के लिए लिस्ट हैं, देश के अन्य हिस्सों में बैंक भी नॉन ऑपरेशनल होंगे क्योंकि यह दिन महीने का दूसरा शनिवार है.

11 सितंबर: महीने का दूसरा रविवार.

18 सितंबर: महीने का तीसरा रविवार.

21 सितंबर: श्री नारायण गुरु समाधि दिवस के अवसर पर कोच्चि और तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद रहेंगे.

24 सितंबर: महीने का चैथा शनिवार.

25 सितंबर: महीने का चैथा रविवार.

26 सितंबर: इंफाल और जयपुर में लैनिंग्थौ सनमही के नवरात्रि स्थापना/मेरा चैरेन हौबा के अवसर पर बैंक बंद रहेंगे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement