Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bank Holidays November 2022: 10 दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें पूरी लिस्ट

आरबीआई हॉलिडे कैलेंडर के अनुसार दूसरे एवं चौथे शनिवार, रविवार के अलावा बैंक में 1,8,11 और 23 नवंबर को अवकाश घोषित किया है.

Bank Holidays November 2022: 10 दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें पूरी लिस्ट
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः सितंबर और अक्टूबर जैसे त्योहारी महीने अब एक तरह से बीत चुके हैं. इन दोनों ही महीनों में दो से तीन हफ्तों तक बैंक अवकाश देखने को मिला था. नवंबर के महीने में ऐसा देखने को नहीं मिलेगा. रविवार और दूसरे और चौथे शनिवार के अलावा बैंक सिर्फ 4 दिन और बैंक बंद रहेंगे. इसका मतलब है कि नवंबर में बैंक अवकाश (Bank Holidays November 2022) कुल 10 दिनों का ही रहने वाला है. आरबीआई हॉलिडे कैलेंडर के अनुसार दूसरे एवं चौथे शनिवार, रविवार के अलावा बैंक 1,8,11 और 23 नवंबर को अवकाश घोषित किया है. आपको बता दें कि  कन्नड़ राज्योत्सव/कुट, गुरु नानक जयंती/कार्तिका पूर्णिमा/रहस पूर्णिमा, कनकदास जयंती/वांगला उत्सव और सेंग कुत्सनेम के अवसर पर भारत में बैंक बंद रहते हैं.

यह है बैंक अवकाश की लिस्ट 

1 नवंबर, 2022 (मंगलवार) - कन्नड़ राज्योत्सव/कुटः कर्नाटक, मणिपुर में बैंक बंद हैं.
हर साल 1 नवंबर को कर्नाटक राज्य कन्नड़ राज्योत्सव मनाता है, जिसे कर्नाटक गठन दिवस या कर्नाटक दिवस के रूप में भी जाना जाता है.
कुट त्योहार को चावंग कुट के नाम से भी जाना जाता है. 1 नवंबर को, चवांग कुट को एक भरपूर फसल के लिए देवता के वार्षिक आशीर्वाद की याद में मनाया जाता है.

8 नवंबर, 2022 (मंगलवार) - गुरु नानक जयंती/कार्तिका पूर्णिमा/रहस पूर्णिमाः त्रिपुरा, गुजरात, कर्नाटक, तमिलनाडु, सिक्किम, असम, मणिपुर, केरल, गोवा, बिहार और मेघालय में बैंक बंद नहीं हैं. अन्य राज्यों में बैंक बंद रहेंगे. 
गुरु नानक जयंती के लिए गुरुपुरब अधिक प्रसिद्ध नाम है. सिख धर्म के संस्थापक, गुरु नानक देव, का जन्म इसी दिन वर्ष 1469 में कार्तिक पूर्णिमा (नवंबर या दिसंबर में पहली पूर्णिमा) के दिन हुआ था, और इसे उनके जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है. 8 नवंबर इस साल के कैलेंडर में पहले सिख गुरु के 552 वें जन्मदिन के रूप में आता है.

अपने आधार कार्ड के बायोमेट्रिक डिटेल को घर बैठे कैसे लॉक करें, यहां पढ़ें आसान तरीका

11 नवंबर, 2022 (शुक्रवार) - कनकदास जयंती / वंगला महोत्सवः कर्नाटक, मेघालय में बैंक बंद हैं.
भारतीय राज्य कर्नाटक में, सार्वजनिक अवकाश होता है जिसे कनकदास या कनकदास जयंती के रूप में जाना जाता है. कवि, दार्शनिक और संगीतकार कनकदास यहीं रहते और पढ़ाते थे.

23 नवंबर, 2022 (बुधवार) - सेंग कुत्सनेम या सेंग कुट स्नेमः मेघालय में बैंक बंद हैं.
23 नवंबर, 2022 को सेंग कुत्सनेम के मौके पर मेघालय के सभी बैंक बंद हैं. खासी नव वर्ष से एक दिन पहले, जो मेघालय में खासी समुदाय द्वारा हर साल 23 नवंबर को मनाया जाने वाला एक प्रथागत कार्यक्रम है, जिसे सेंग कुट स्नेम कहा जाता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement