Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bhai Dooj 2022: क्या आज या कल कब और कहां बंद रहेंगे बैंक? जानें क्या कहती है आरबीआई की लिस्ट

Bhai Dooj 2022 हिंदू महीने कार्तिक में शुक्ल पक्ष के दूसरे दिन मनाया जाता है. इस साल भाई दूज दो दिन- 26 और 27 अक्टूबर को मनाया जा रहा है.

Bhai Dooj 2022: क्या आज या कल कब और कहां बंद रहेंगे बैंक? जानें क्या कहती है आरबीआई की लिस्ट
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः Bhai Dooj 2022 एक शुभ त्योहार है जो भाई और बहन के प्यार का प्रतीक है. भाई दूज हिंदू महीने कार्तिक में शुक्ल पक्ष के दूसरे दिन मनाया जाता है. इस साल भाई दूज दो दिन- 26 और 27 अक्टूबर को मनाया जा रहा है. अब सवाल यह है कि इन दोनों दिनों में से बैंक (Bank Holiday) किस दिन बंद रहेंगे. आज यानी 26 अक्टूबर को या 27 अक्टूबर को? या फिर दोनों दिन बैंक बंद रहेंगे? आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर आरबीआई  का बैंक हॉलिडे कैलेंडर क्या कहता है. 

26 अक्टूबर को बैंक अवकाश

मौकाः गोवर्धन पूजा/विक्रम संवंत नव वर्ष दिवस/भाई बिज/भाई दूज/दिवाली (बाली प्रतिपदा)/लक्ष्मी पूजा/प्रवेश दिवस

कहां बंद रहेंगे बैंकः अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरु, देहरादून, गंगटोक, जम्मू, कानपुर, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, शिमला, श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे.

27 अक्टूबर को बैंक अवकाश

मौकाः भाईदूज/चित्रगुप्त जयंती/लक्ष्मी पूजा/दीपावली/निंगोल चककूबा

कहां बंद रहेंगे बैंक: गंगटोक, इंफाल, कानपुर, लखनऊ में बैंक बंद रहेंगे.

आरबीआई का हॉलिडे रूल 

भारतीय रिजर्व बैंक ने छुट्टियों को तीन कोष्ठकों के तहत रखा है- परक्राम्य लिखत अधिनियम के तहत अवकाशय परक्राम्य लिखत अधिनियम और वास्तविक समय सकल निपटान अवकाश के तहत अवकाश और बैंकों के खाते बंद करना.

WhatsApp Down: ये पॉपुलर मैसेजिंग ऐप नहीं तोड़ेंगे आपका भरोसा, देखें पूरी लिस्ट 

भाई दूज 2022ः शुभ मुहूर्त

कार्तिक शुक्ल पक्ष का दूसरा दिन इस वर्ष दो तिथियों - 26 और 27 अक्टूबर को पड़ रहा है. इस वर्ष महोत्सव 26 अक्टूबर (बुधवार) को दोपहर 02ः43 बजे शुरू होगा और गुरुवार को दोपहर 12ः45 बजे तक चलेगा. इस दिन बहनें अपने भाइयों के माथे पर टीका लगाकर उनके लंबे और सुखी जीवन की कामना करती हैं. दोनों भाई-बहन इस अवसर पर उपहारों और मिठाइयों का आदान-प्रदान करते हैं.

हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, ऐसा माना जाता है कि देवी यमुना ने अपने भाई यमराज को कार्तिक द्वितीया को अपने घर पर खिलाया था. तभी से इस दिन को यम द्वितीया के नाम से भी जाना जाता है. रक्षा बंधन और भाई दूज काफी हद तक समान हैं, हालांकि, भाई दूज पर बहनें अपने भाइयों की कलाई पर धागा या राखी नहीं बांधती हैं जैसे वे रक्षाबंधन पर होता है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement