Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Gautam Adani द्वारा NDTV के स्टेक खरीदते ही चैनल को हुआ करीब 118 करोड़ रुपये का फायदा, जानें कैसे

एनडीटीवी का शेयर (NDTV Share Price) बीएसई सेंसेक्स में शुरूआती कारोबार के दौरान पांच प्रतिशत चढ़कर 384.50 रुपये पर पहुंच गया, जो इसकी अपर सर्किट सीमा होने के साथ पिछले 52 सप्ताह का उच्चतम स्तर है.  वहीं, एनएसई पर कंपनी का शेयर 4.99 प्रतिशत उछलकर 388.20 रुपये पर पहुंच गया, जो इसकी अपर सर्किट सीमा और एक साल का उच्चतर स्तर है.

Gautam Adani द्वारा NDTV के स्टेक खरीदते ही चैनल को हुआ करीब 118 करोड़ रुपये का फायदा, जानें कैसे
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: समाचार चैनल एनडीटीवी का शेयर (NDTV Share Price) बुधवार को शुरुआती कारोबार में पांच प्रतिशत चढ़ने के बाद ‘अपर सर्किट’ को छू गया. अडानी समूह (Adani Group) के बहुलांश हिस्सेदारी खरीदने के बाद एनडीटीवी के शेयर में यह वृद्धि हुई है. कंपनी का शेयर बीएसई सेंसेक्स में शुरूआती कारोबार के दौरान पांच प्रतिशत चढ़कर 384.50 रुपये पर पहुंच गया, जो इसकी अपर सर्किट सीमा होने के साथ पिछले 52 सप्ताह का उच्चतम स्तर है.  वहीं, एनएसई पर कंपनी का शेयर 4.99 प्रतिशत उछलकर 388.20 रुपये पर पहुंच गया, जो इसकी अपर सर्किट सीमा और एक साल का उच्चतर स्तर है. इसी के साथ बीएसई पर कंपनी का बाजार पूंजीकरण (NDTV Market Cap) 117.99 करोड़ रुपये बढ़कर 2,478.92 करोड़ रुपये हो गया. एनडीटीवी के शेयरों ने एक साल की अवधि में 392% से अधिक का मल्टीबैगर रिटर्न दिया है, जबकि बेंचमार्क सेंसेक्स में लगभग 0.2% की गिरावट की तुलना में स्टॉक 2022 में लगभग 237% बढ़ गया है.

टेलीविजन लि. (एनडीटीवी) में बहुलांश हिस्सेदारी खरीदने के साथ उद्योगपति गौतम अडानी का समूह समाचार चैनल क्षेत्र में कदम रखेगा. अडानी समूह अपनी महत्वाकांक्षी विस्तार योजना के तहत मीडिया क्षेत्र में निवेश को बढ़ावा देना चाहता है. अडानी समूह ने इससे पहले प्रतिद्वंद्वी उद्योगपति मुकेश अंबानी से पूर्व में जुड़ी एक कंपनी का अधिग्रहण किया था. इस कंपनी ने 2008-09 में एनडीटीवी को 250 करोड़ रुपये का ऋण दिया था. अडानी समूह की कंपनी ने इस ऋण को अब समाचार चैनल में 29.18 प्रतिशत हिस्सेदारी में बदलने के विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया है. समूह ने मंगलवार को बयान में कहा कि इसी के साथ उसने एनडीटीवी में 26 प्रतिशत अतिरिक्त हिस्सेदारी के अधिग्रहण के लिये 493 करोड़ रुपये की खुली पेशकश की है. इससे पहले एनडीटीवी ने कहा था कि उसके प्रवर्तक कंपनी में अपनी हिस्सेदारी बेचने के लिए किसी से बातचीत नहीं कर रहे हैं. 

यह भी पढ़ें- अब टेलीकॉम कंपनियां एलओसी और आसपास के इलाकों में देंगी सर्विसेज, जानें क्या हुआ नियमों में बदलाव

समाचार चैनल ने कहा, ‘‘राधिका और प्रणय रॉय मालिकाना हक बदलने या एनडीटीवी में अपनी हिस्सेदारी बेचने के लिए किसी कंपनी के साथ न चर्चा में हैं और न ही थे.’’ कंपनी ने अपने कर्मचारियों को एक आंतरिक संदेश में कहा, ‘‘आज का घटनाक्रम एनडीटीवी और राधिका तथा प्रणय के लिए पूरी तरह से अप्रत्याशित है.’’ एनडीटीवी ने कहा, ‘‘हम अगले चरणों का मूल्यांकन करने की प्रक्रिया में हैं. इसमें नियामकीय और कानूनी प्रक्रियाएं भी शामिल हैं.’’ 

अडानी समूह का मीडिया क्षेत्र में यह बहुत बड़ा कदम है. इस क्षेत्र में मुकेश अंबानी के पास प्रसारण कंपनी नेटवर्क18 के जरिये अच्छी-खासी हिस्सेदारी है. नेटवर्क18 सीएनएन-न्यूज़18 और सीएनबीसी-टीवी18 समेत कई समाचार चैनलों का संचालन करता है. पिछले वर्ष अडानी मीडिया वेंचर्स लिमिटेड (एएमवीएल) ने समूह की इकाई अडानी इंटरप्राइजेज लिमिटेड (एईएल) के नेतृत्व में डिजिटल समाचार मंच क्विंटिलियन बिजनेस मीडिया प्राइवेट लिमिटेड (क्यूबीएम) का अधिग्रहण किया था. 

यह भी पढ़ें- EPF से ज्यादा कमाई करा रही हैं ये तीन Fixed Deposits, जानिए कितनी होगी बचत

समूह ने कहा, ‘‘एएमवीएल की पूर्ण अनुषंगी विश्वप्रधान कमर्शियल प्राइवेट लिमिटेड (वीसीपीएल) के आआरपीआर होल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड (आरआरपीआर) में ‘वॉरंट’ हैं. कंपनी के पास इस वॉरंट को 99.9 प्रतिशत हिस्सेदारी में बदलने का अधिकार है. वीसीपीएल ने इसका इस्तेमाल कर आरआरपीआर में 99.5 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीद ली है.’’ बयान के अनुसार, ‘‘आरआरपीआर दरअसल एनडीटीवी की प्रवर्तक कंपनी है. इसकी समाचार कंपनी में 29.18 प्रतिशत हिस्सेदारी है.’’ 

अडानी समूह की तीन कंपनियों ने एनडीटीवी में लगभग 493 करोड़ रुपये में अतिरिक्त 26 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने के लिए खुली पेशकश की है. इससे पहले अडानी समूह ने दिन में कहा था कि उसने 114 करोड़ रुपये में वीसीपीएल को खरीद लिया है. वीसीपीएल शुरुआत में अंबानी समूह से जुड़ी हुई थी लेकिन इसके स्वामित्व को वर्ष 2012 में दिल्ली के एक नहाटा समूह को स्थानांतरित कर दिया गया था. वहीं, अंबानी की जियो ने दूरसंचार क्षेत्र में वापस उतरने के लिए नहाटा समूह के इन्फोटेल ब्रॉडबैंड को वर्ष 2010 में खरीद लिया था. 

यह भी पढ़ें- कैसे पता करें कि आधार फर्जी है या असली? यहां जानें पूरा तरीका 

वीसीपीएल ने अडानी मीडिया नेटवर्क्स लिमिटेड और अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड के साथ मिलकर एनडीटीवी के 1,67,62,530 पूर्ण चुकता इक्विटी शेयरों के अधिग्रहण के लिए 294 रुपये प्रति शेयर के मूल्य की पेशकश की है. एनडीटीवी का शेयर मंगलवार को बीएसई में 2.61 प्रतिशत की बढ़त के साथ 366.20 रुपये पर बंद हुआ. कंपनी के शेयरों में इस वर्ष अबतक 300 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है. हालांकि, समूह की तरफ यह खुली पेशकश कंपनी के शेयर मूल्य से 19.71 प्रतिशत कम है. 

अडानी समूह पिछले कुछ महीनों से मीडिया जगत में प्रवेश करना चाहता था. पिछले साल सितंबर में समूह ने अपनी मीडिया कंपनी अडानी मीडिया वेंचर्स का नेतृत्व करने के लिए वरिष्ठ पत्रकार संजय पुगलिया की नियुक्ति की थी. एएमजी मीडिया नेटवर्क्स लिमिटेड (एएमएनएल) के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) संजय पुगलिया ने कहा कि यह अधिग्रहण नए जमाने के मीडिया का मार्ग प्रशस्त करने के कंपनी के लक्ष्य की यात्रा में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement