Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

यहां पर सवा चार रुपये सस्ता हुआ डीजल, जानें कितने हुए दाम

Petrol Diesel Price in Pakistan: पाकिस्तान में डीजल के दाम में चार रुपये से ज्यादा की गिरावट करने के बाद भी दाम 200 रुपये प्रति लीटर के आसपास हैं.

यहां पर सवा चार रुपये सस्ता हुआ डीजल, जानें कितने हुए दाम
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः महंगाई से प्रभावित पाकिस्तानी नागरिकों को एक और झटका देते हुए शहबाज शरीफ की सरकार ने बुधवार को पेट्रोल की कीमत (Petrol Price in Pakistan) में 1.45 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की. इसके साथ नई संशोधित पेट्रोल दरें भारत के पड़ोसी देश में 235.98 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 237.43 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं.  पाकिस्तान सरकार के वित्त विभाग द्वारा एक अधिसूचना में, लाइट डीजल की कीमत (Diesel Price in Pakistan) को घटाकर 4.26 रुपये प्रति लीटर कर दिया और 31 सितंबर को मिट्टी के तेल में 8.30 रुपये प्रति लीटर की कमी की गई. हालांकि, हाई-स्पीड डीजल में कोई बदलाव नहीं किया है. पाकिस्तानी सरकार ने कहा कि पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स में वृद्धि वैश्विक स्तर पर तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव और विनिमय दर में बदलाव के कारण है.

पाकिस्तान में पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स के दाम 
पेट्रोलः 237.43 रुपये प्रति लीटर
डीजलः 247.43 रुपये प्रति लीटर
मिट्टी का तेलः 202.02 रुपये प्रति लीटर
लाइट डीजलः 197.28 रुपये प्रति लीटर

बाढ़ से हाल हुआ बेहाल 
पाकिस्तान भीषण बाढ़ की स्थिति से जूझ रहा है जिसने देश के बड़े हिस्से को जलमग्न कर दिया है, जिसमें लगभग 1,500 लोग मारे गए हैं और लगभग 33 मिलियन लोग प्रभावित हुए हैं. इसके अलावा, पाकिस्तान धन की कमी के कारण आर्थिक पतन के कगार पर है. राजनीतिक अस्थिरता, बिगड़ते कारोबारी माहौल और अर्थव्यवस्था के कुप्रबंधन ने देश को आर्थिक जोखिमों के साथ-साथ राजनीतिक अनिश्चितता को उजागर कर दिया है. 

18,000 वर्ग किमी कृषि भूमि का सफाया
देश में हाल ही में आई बाढ़ और भारी मानसून ने आर्थिक संकट से जल्दी उबरने की उम्मीद को कम कर दिया है. पाकिस्तान के कृषि क्षेत्र को सबसे ज्यादा झटका लगा है क्योंकि कम से कम 18,000 वर्ग किमी कृषि भूमि का सफाया हो गया है. चालू वित्त वर्ष 2022-23 के लिए 3.9 फीसदी के परिकल्पित लक्ष्य के मुकाबले कृषि विकास शून्य रह सकता है या नकारात्मक हो सकता है. पाकिस्तान के करीब 80 जिले बाढ़ से सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं. हैदराबाद की ओर जाने वाले मुख्य राजमार्ग पर हजारों लोग तंबू में बंद हैं या खुले आसमान के नीचे आश्रय की प्रतीक्षा कर रहे हैं. राजमार्ग के दोनों ओर मीलों तक बाढ़ के पानी से भरा देखा जा सकता है.

Petrol Diesel Price September 21, 2022: 30 फीसदी से ज्यादा सस्ता हो चुका है कच्चा तेल, जानें पेट्रोल और डीजल के दाम 

महंगाई बढ़ने के आसार 
बढ़े हुए आर्थिक नुकसान और घटी हुई जीडीपी वृद्धि के मद्देनजर प्रति व्यक्ति आय में कमी आने का अनुमान है. सरकार ने चालू वित्त वर्ष के लिए जीडीपी विकास दर 5 फीसदी की परिकल्पना की थी. इसके अलावा, गरीबी और बेरोजगारी कई गुना बढ़कर 21.9 फीसदी से बढ़कर 36 फीसदी से अधिक हो जाएगी. पाकिस्तान सरकार के अनुमान के मुताबिक 118 जिलों में बाढ़ के बाद करीब 37 फीसदी आबादी गरीबी की चपेट में आ गई थी.

चीन और यूएस ने की मदद
हालांकि यूएस एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (यूएसएआईडी) ने अतिरिक्त 30 मिलियन अमरीकी डालर प्रदान किए हैं और चीन ने मानवीय सहायता में 100 मिलियन आरएमबी का वादा किया है, पाकिस्तान को अपनी आवश्यक आपूर्ति और बाढ़ के बाद के पुनर्निर्माण के लिए और अधिक की आवश्यकता है.

Gold Silver Price Today : यूएस फेड मीटिंग से पहले जान लीजिये सोना और चांदी के दाम 

30 बिलियन डॉलर से ज्यादा का नुकसान 
हाल ही में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस, जिन्होंने हाल ही में पाकिस्तान का दौरा किया था, ने कहा कि पाकिस्तान को विनाशकारी बाढ़ के मद्देनजर राहत, वसूली और पुनर्वास के लिए बड़े पैमाने पर वित्तीय सहायता की आवश्यकता है, जिसने 33 मिलियन से अधिक लोगों को विस्थापित किया और अनुमान है कि इससे 30 बिलियन डॉलर से ज्यादा का नुकसान हुआ है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement