Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Disney Hotstar फ्री में मैच दिखाकर कैसे करता है करोड़ों की कमाई, ये है कंपनी की स्ट्रेटेजी

Disney+ Hotstar: आखिर कैसे OTT प्लेटफॉर्म डिज्नी+हॉटस्टार फ्री में दर्शकों को मैच दिखाकर करोड़ों की कमाई करने वाला है. यहां जानें कंपनी का पूरा प्लान.

Latest News
Disney Hotstar फ्री में मैच दिखाकर कैसे करता है करोड़ों की कमाई, ये है कंपनी की स्ट्रेटेजी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: इन दिनों एशिया कप चल रहा है. एशिया कप 2023 को डिज्नी+हॉटस्टार पर लाइव देखा जा सकता है. विश्व कप 2023 और एशिया कप 2023 दोनों डिज्नी+हॉटस्टार मोबाइल ऐप के उपयोगकर्ताओं के लिए मुफ्त में उपलब्ध होंगे. इस गेम को मुफ्त में प्रसारित करने के बाद भी डिज्नी हॉटस्टार करोड़ों रुपये कमाएगा. आने वाले वर्षों में कई महत्वपूर्ण मैच खेले जाएंगे. इस साल जून में डिज्नी होस्टार की घोषणा के अनुसार, एशिया कप और आईसीसी पुरुष विश्व कप को लोग डिज्नी+ हॉटस्टार मोबाइल ऐप पर मुफ्त में देख पाएंगे. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, डिज्नी+हॉटस्टार ने विज्ञापनों से अपने रेवेन्यू को बढ़ाने के लिए यह कदम उठाया है. आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला.

इस तरह करोड़ों बनाएगी कंपनी 
भले ही डिज्नी + हॉटस्टार भारत में मैच का मुफ्त कवरेज प्रदान करेगा, फिर भी यह कंपनी एक बड़ा प्रॉफिट कमाएगी. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो डिज्नी+हॉटस्टार एशिया कप के दौरान विज्ञापनों से 400 करोड़ रुपये की कमाई कर सकता है. डिज्नी+ हॉटस्टार ने पहले ही 17 स्पॉन्सर्स और 100 से अधिक एजवरटाइजर्स के साथ साझेदारी की है, जिसमें टीवी पर स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क और इंटरनेट पर डिज्नी+ हॉटस्टार शामिल हैं. इसके परिणामस्वरूप डिज्नी + हॉटस्टार को एशिया कप में काफी ज्यादा मुनाफा होने की उम्मीद है. ऐसे में मैच को मुफ्त में दिखाने से डिज्नी + हॉटस्टार को के दर्शकों की संख्या भी बढ़ेगी. इससे कमर्शियल भी बढ़ेंगे.

ये भी पढ़ें: सोमवार से आना शुरू होंगे इन 4 कंपनियों के IPO, निवेशकों को बना सकते हैं मालामाल

विज्ञापनों के लिए देने होंगे लाखों रुपये
रिपोर्ट्स में कहा गया है कि आईपीएल के दौरान हर 10 सेकंड के लिए विज्ञापनों की कीमत 17 से 18 लाख रुपये के बीच होती है. भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट मैच सबसे ज्यादा देखे जाने वाले मैच में से एक है.ऐसे में यह आय की सबसे अधिक संभावना प्रस्तुत करता है, इसलिए इस समय होटस्टार की विज्ञापन दरों को निर्धारित करना थोड़ा मुश्किल जरूर है. भले ही कंपनी अगर सब्सक्रिप्शन से पैसे न कमाएं लेकिन उनके व्यूज और यूजर्स आसमान छू जाएंगे.

ये भी पढ़ें: G20 समिट: भारतीय रेलवे ने कैंसिल की 300 ट्रेन और बदला उनका रूट

फ्री में मैच देखना है लोगों की पहली पसंद
लोग फ्री लाइव मैच रोमांच का मौका मिलते ही उसे देखना शुरू कर देती है जैसा इस बार Jio सिनेमा पर IPL के दौरान हुआ था. वहीं बढ़ती यूजर्स की संख्या के साथ Jio सिनेमा पर विज्ञापनों की संख्या में भी उछाल आया था. इसी के मद्देनजर होटस्टार भी फ्री में मैच दिखाने का प्लान कर रहा है. प्लेटफॉर्म पर बड़ी यूजर संख्या के कारण कंपनियां अच्छा खासा पैसा विज्ञापनदाताओं से वसूलते हैं. स्टार स्पोर्ट्स चाहेगा कि एशिया कप फाइनल में भी भारत पाकिस्तान दोनों आमने-सामने हों. फ्री में मैच दिखाने से यूजर्स बढ़ेंगे और कंपनी विज्ञापनदाताओं से मोटी रकम वसूलकर पहले के महीनों का घाटा भी पूरा कर कमाई बढ़ा पाएंगे.
देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement