Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Gautam Adani की इस कंपनी में 25 फीसदी हिस्सेदारी खरीदेगी फ्रांस की सबसे बड़ी ऑयल कंपनी 

टोटल एनर्जीज, अडानी न्यू इंडस्ट्रीज लिमिटेड (ANIL) में अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (AEL) से 25 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगी.

Gautam Adani की इस कंपनी में 25 फीसदी हिस्सेदारी खरीदेगी फ्रांस की सबसे बड़ी ऑयल कंपनी 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: फ्रांस की प्रमुख ऊर्जा कंपनी टोटल एनर्जीज अडानी समूह (Adani Group) के ग्रीन हाइड्रोजन उद्यम में 25 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करेगी. कंपनी ने मंगलवार को यह जानकारी दी. अडानी समूह ने एक बयान में कहा कि उसने संयुक्त रूप से दुनिया का सबसे बड़ा ग्रीन हाइड्रोजन इकोसिस्टम  बनाने के लिए फ्रांसीसी फर्म के साथ नयी साझेदारी की है. बयान में कहा गया कि इस रणनीतिक गठजोड़ में टोटल एनर्जीज, अडानी न्यू इंडस्ट्रीज लिमिटेड (ANIL) में अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (AEL) से 25 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगी. अडानी न्यू इंडस्ट्रीज की योजना अगले 10 वर्षों में ग्रीन हाइड्रोजन और उससे संबंधति इकोसिस्टम में 50 बिलियन डॉलर से अधिक का निवेश करने की है. शुरूआती फेज में कंपनी 2030 से पहले 1 मिलियन टन प्रति वर्ष की ग्रीन हाइड्रोजन (Green Hydrogen) उत्पादन क्षमता विकसित करेगी.

गौतम अडानी ने क्या कहा 
अडानी ग्रुप के अध्यक्ष गौतम अडानी ने कहा कि अडानी-टोटल एनर्जीज संबंध का रणनीतिक मूल्य व्यापार और महत्वाकांक्षा दोनों स्तरों पर बहुत अधिक है. दुनिया में सबसे बड़ा ग्रीन हाइड्रोजन प्लेयर बनने की हमारी यात्रा में, टोटल एनर्जीज के साथ साझेदारी कई आयाम जोड़ती है जिसमें रिसर्च एंड डेवलपमेंट, मार्केट रीच और अंतिम उपभोक्ता की समझ शामिल है. दुनिया के सबसे कम खर्चीले इलेक्ट्रॉन का उत्पादन करने की हमारी क्षमता में हमारा विश्वास ही दुनिया की सबसे कम खर्चीली ग्रीन हाइड्रोजन का उत्पादन करने की हमारी क्षमता को संचालित करेगा. 

अगर 20 साल पहले खरीदा होता Gautam Adani का यह स्टॉक तो आज बन गए होते करोड़पति 

फ्रांस की कंपनी का बयान 
फ्रांस की TotalEnergies दुनिया के सबसे बड़े तेल और गैस उत्पादकों में से एक है. कंपनी के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी पैट्रिक पॉयने ने कहा कि एएनआईएल में टोटल एनर्जीज का प्रवेश हमारी नवीकरणीय और निम्न कार्बन हाइड्रोजन रणनीति को लागू करने में एक प्रमुख मील का पत्थर है, जहां हम 2030 तक अपनी यूरोपीय रिफाइनरीज में उपयोग किए जाने वाले हाइड्रोजन को न केवल डीकार्बोनाइज करना चाहते हैं, बल्कि मांग को पूरा करने के लिए ग्रीन हाइड्रोजन के बड़े पैमाने पर उत्पादन को भी सबसे आगे लेकर जाना चाहते हैं. 

इस राज्य सरकार ने पूरा किया अपना चुनावी वादा, 37 हजार परिवारों को मिलेंगे मुफ्त गैस सिलेंडर 

पिछले रिलायंस ने भी की थी घोषणा 
पिछले साल, गुजरात के जामनगर में दुनिया के सबसे बड़े रिफाइनिंग कॉम्प्लेक्स के संचालक, रिलायंस इंडस्ट्रीज ने घोषणा की थी कि वह 2035 तक शुद्ध कार्बन शून्य कंपनी बनने के लिए तीन वर्षों में स्वच्छ ऊर्जा में 10.1 बिलियन डॉलर का निवेश करेगी. पहल के बीच आॅयल टू टेलीकॉम ग्रुप सोलर सेल और मॉड्यूल, ऊर्जा भंडारण बैटरी, फ्यूल सेल और ग्रीन हाइड्रोजन का उत्पादन करने के लिए जामनगर में चार 'गीगा फैक्ट्री' बनाने के लिए 60,000 करोड़ का निवेश करेगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement