Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Gold Silver Price Today : दो दिनों में करीब 2,400 रुपये सस्ती हुई चांदी, सोना 49,400 से नीचे, देखें फ्रेश प्राइस 

Gold Silver Price Latest Update :  शुक्रवार और आज सोमवार को चांदी की कीमत में करीब 2,400 रुपये की गिरावट आ चुकी है, जबकि आज सोना फ्लैट है. 

Gold Silver Price Today : दो दिनों में करीब 2,400 रुपये सस्ती हुई चांदी, सोना 49,400 से नीचे, देखें फ्रेश प्राइस 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः सप्ताह और नवरात्र के पहले दिन सोना और चांदी (Gold Silver Price) दोनों ही लाल निशान पर कारोबार करते हुए दिखाई दे रहे हैं. जहां सोना (Gold Price Today) फ्लैट कारोबार करते हुए 49,400 रुपये से नीचे है. वहीं दूसरी ओर चांदी (Silver Price Today) में 600 रुपये से ज्यादा की गिरावट देखने को मिल रही है. वैसे शुक्रवार की गिरावट को मिलाकर चांदी करीब 2,400 रुपये नीचे आ चुकी है. वहीं दूसरी ओर विदेशी बाजारां में सोना और चांदी में गिरावट का दौर देखने को मिल रहा है. सोना 1,650 डॉलर प्रति ओंस से नीचे आ चुका है. वहीं चांदी 18.50 डॉलर प्रति ओंस के करीब कारोबार कर रही है. आइए आपको भी बताते हैं कि मौजूदा समय में सोना और चांदी के दाम किस लेवल पर कारोबार कर रहे हैं. 

सोने के दाम फ्लैट 
भारतीय वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोना सोमवार को फ्लैट कारोबार करता हुआ दिखाई दे रहा है. आंकड़ों के अनुसार सुबह 10 बजकर 2 मिनट पर सोना 24 रुपये की मामूली तेजी के साथ 49425 रुपये पर कारोबार कर रहा है. जबकि 10 बजे तक सोने के दाम 49,400 से नीचे थे. वैसे आज सोना 49,350 पर ओपन हुआ था और यही दिन निचना लेवन भी है. शुक्रवार को सोने के दाम 49,401 रुपये पर बंद हुए थे. 

चांदी में 600 रुपये की गिरावट 
वहीं दूसरी ओर मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर चांदी की कीमत में 600 रुपये प्रति किलोग्राम की गिरावट देखने को मिल रही है, जिसकी वजह से दाम 55,625 रुपये पर आ गए हैं. वैसे आज चांदी 55,800 रुपये प्रति किलोग्राम पर ओपन हुई थी और कारोबारी स्तर के दौरान चांदी की कीमत 55,450 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई. वैसे शुक्रवार को चांदी में 1,700 रुपये से ज्यादा की गिरावट आई थी और दाम 56,233 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गए थे. चांदी की कीमत में अब तक करीब 2,400 रुपये प्रति किलोग्राम की गिरावट आ चुकी है. 

Petrol Diesel Price September 26th, 2022: कच्चा तेल हुआ धड़ाम, जानिए कितने हुए पेट्रोल और डीजल के दाम 

विदेशी बाजारों में सोना और चांदी के दाम 
पहले बात विदेशी बाजारों की करें तो न्यूयॉर्क के कॉमेक्स बाजार में सोना वायदा 1650 डॉलर प्रति ओंस से नीचे आ गया है. आंकड़ों के अनुसार सोना वायदा करीब 9 डॉलर प्रति ओंस की गिरावट के साथ 1,646.70 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रहा है. वहीं सोना हासिर करीब 3 डॉलर प्रति ओंस की गिरावट के साथ 1,640.97 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार करता हुआ दिखाई दे रहा है. वहीं दूसरी ओर चांदी की बात करें तो 19 डॉलर प्रति ओंस से नीचे आ गई है. कॉमेक्स पर चांदी वायदा करीब दो फीसदी की गिरावट के साथ 18.55 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रही है. वहीं दूसरी ओर चांदी हाजिर के दाम 1.67 फीसदी की गिरावट के साथ 18.56 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रही है. 

PM Kisan Yojana Latest Update: इस दिन आने वाला है किसानों के अकाउंट में रुपया! पढ़ें डिटेल

नवरात्र में कितना रह सकता है सोना 
केडिया एडवाइजरी के डायरेक्टर अजय केडिया के अनुसार अगले एक हफ्ते में सोना और चांदी के दाम में दबाव देखने को मिल सकता है. सोना 48,500 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ सकता है. वहीं चांदी 55 हजार के लेवल पर भी आ सकती है. वहीं आने वाले दिनों में रुपये में गिरावट और जियो पॉलिटिकल टेंशन गोल्ड को सपोर्ट कर सकती है. चीन और ताइवान के बीच जिस तरह की टेंशन देखने को मिल रही है उसका असर देखने को मिल सकता है. 

क्या है आईआरसीटीसी की एफटीआर सर्विस? जानें पूरी ट्रेन या कोच बुक करने का तरीका 

डॉलर मजबूत 
आईआईएफएल के वाइस प्रेसीडेंट अनुज गुप्ता के अनुसार डॉलर काफी मजबूत है, जिसका असर गोल्ड और सिल्वर रेट में देखने को मिल रहा है. न्यूयॉर्क से लेकर यूरोपीय और ब्रिटिश बाजारों में सोने के दाम में गिरावट है. वहीं भारतीय बाजारों में भी अगले एक हफ्ते और गिरावट देखने को मिल सकती है. वहीं देश में फेस्टिव सीजन शुरू हो गया है. जिसकी वजह से डिमांड में इजाफा हो सकता और दाम में मामूली बढ़ोतरी भी देखने को मिल सकती है. सिंपल है कि इस बार सोना धनतेरस तक 50 हजार से ज्यादा नहीं होने वाला है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement