Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Gold Silver Price Today: चीन में लॉकडाउन का असर, चांदी एक हजार रुपये डूबी, जानें क्नेक्शन  

चीन में लॉकडाउन की घोषणा के बाद इंडस्ट्रीयल मार्केट की ओर से डिमांड कम होने के कारण चांदी में करीब एक हजार रुपये की गिरावट देखने को मिली है. 

Gold Silver Price Today: चीन में लॉकडाउन का असर, चांदी एक हजार रुपये डूबी, जानें क्नेक्शन  
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: चीन में कोविड के मामले में फिर से राइज करने लगे हैं, जिसकी वजह से काफी जगहों पर लॉकडाउन का ऐलान कर दिया है. इस फैसले के बाद इंटरनेशनल मार्केट से लेकर भारतीय बाजारों में चांदी के दाम क्रैश (Silver Price Crash) कर गए हैं. सुबह 9 बजे बाजार खुलते ही चांदी की कीमत में करीब एक हजार रुपये की गिरावट देखने को मिली है. वहीं सोने के दाम (Gold Price Today) में इसका असर देखने को मिल रहा है. भारतीय बाजारों में सोना 51 हजार रुपये के नीचे आ गया है. विदेशी बाजारों में सोना और चांदी (Gold And Silver Price) दोनों में गिरावट है. जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में और गिरावट देखने को मिल सकती है, लेकिन भारत में फेस्टिव मंथ होने के कारण दाम में मामूली इजाफा भी देखने को मिल सकता है. 

विदेशी बाजारों में सोना और चांदी के दाम 
न्यूयॉर्क के कॉमेक्स मार्केट में सोना वायदा और हाजिर दोनों में गिरावट देखने को मिल रही है. आंकड़ों के अनुसार सोना वायदा में 15.10 डॉलर प्रति ओंस की गिरावट देखने को मिल रही है, जिसके बाद दाम 1,690.70 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रहा है. जबकि सोना हाजिर के दाम में 2.27 डॉलर प्रति ओंस की ​मामूली गिरावट है और दाम 1,664.07 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रहा है. वहीं दूसरी ओर चांदी में भी गिरावट है. चांदी वायदा में 2 फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखने को मिल रही है, जिसके बाद दाम 19.09 डॉलर प्रति ओंस हो गए हैं. चांदी हाजिर में 0.33 फीसदी गिरावट है और दाम 19.09 डॉलर प्रति ओंस पर आ गए हैं. 

तीन दिनों से हर घंटे बाजार निवेशकों को हो रहा है 8 हजार करोड़ रुपये का नुकसान, समझें कैलकुलेशन

भारत में सोना टूटा 
पहले बात भारत की करें तो सोने के दाम में 51 हजार रुपये से नीचे चले गए हैं. आंकड़ों पर बात करें तो भारतीय वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर करीब 350 रुपये तक नीचे जाते हुए 50,762 रुपये प्रति दस ग्राम तक गया. वैसे सुबह 10 बजकर 12 मिनट पर सोना 236 रुपये टूटकर 50,860 रुपये प्रति दस ग्राम पर कारोबार कर रहा है. जबकि एक दिन पहले सोना 51,096 रुपये प्रति दस ग्राम पर था. जानकारों की मानें तो ​बीते दिनों में सोना 52 हजार रुपये से ज्यादा पर कारोबार कर रहा था. 

Petrol Diesel Price October 12, 2022: दो दिनों में चार फीसदी से ज्यादा सस्ता हुआ क्रूड ऑयल, देखं फ्यूल के फ्रेश प्राइस 

चांदी भी हुई क्रैश 
वहीं दूसरी ओर चीन में लॉकडाउन लगने के बाद भारतीय वायदा बाजार में चांदी क्रैश होती हुई दिखाई दी. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर चांदी करीब 1 हजार रुपये प्रति किलोग्राम की गिरावट के साथ 57,584 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंची. जबकि एक​ दिन पहले चांदी के दाम 58,535 रुपये प्रति किलोग्राम पर थे. वहीं सुबह 10 बजकर 17 मिनट पर चांदी की कीमत 755 रुपये प्रति किलोग्राम की गिरावट के साथ 57,780 रुपये प्रति किलोग्राम के साथ कारोबार कर रहे थी. 

Jeevan Pramaan Patra: इन 6 ऑनलाइन तरीकों से पेंशनर्स सब्मिट कर सकते हैं लाइफ सर्टिफिकेट 

चीन में लॉकडाउन का असर 
आईआईएफएल के वाइस प्रेसीडेंट कमोडिटी एंड करेंसी अनुज गुप्ता ने बताया कि चीन में लॉकडाउन लगने के कारण चांदी के दाम में गिरावट देखने को मिली है. वास्तव में चांदी की इंडस्ट्रीयल डि​मांड में कमी आने के कारण ऐसा देखने को मिला है. इसका असर सोने के दाम में भी देखने को मिल रहा है. उन्होंने आगे कहा कि वैसे भारत में फेस्टिव मंथ चालू है और गोल्ड की फिजिकल डिमांड रहेगी, जिसकी वजह से सोना 50 हजार से नीचे जाना मुमकिन नहीं लगा रहा है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement