Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Income Tax Return Deadline बढ़ाने पर सरकार का बड़ा ऐलान, जानें क्या कहा

Income Tax Return Deadline : रेवेन्यू सेकेट्री तरूण बजाज ने शुक्रवार को कहा कि 20 जुलाई तक वित्त वर्ष 2021-22 के लिये 2.3 करोड़ से अधिक इनकम टैक्स रिटर्न भरे जा चुके हैं और यह संख्या लगातार बढ़ रही है. 

Income Tax Return Deadline बढ़ाने पर सरकार का बड़ा ऐलान, जानें क्या कहा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सरकार आयकर रिटर्न भरने की 31 जुलाई की समयसीमा (Income Tax Return Deadline) आगे बढ़ाने पर विचार नहीं कर रही है. उसका मानना है कि ज्यादातर रिटर्न निर्धारित तिथि तक भर दिये जाएंगे. रेवेन्यू सेकेट्री तरूण बजाज (Revenue Secretary Tarun Bajaj) ने शुक्रवार को कहा कि 20 जुलाई तक वित्त वर्ष 2021-22 के लिये 2.3 करोड़ से अधिक इनकम टैक्स रिटर्न (Income Tax Return) भरे जा चुके हैं और यह संख्या लगातार बढ़ रही है. उल्लेखनीय है कि इससे पिछले वित्त वर्ष 2020-21 के लिए करीब 5.89 करोड़ आयकर रिटर्न भरे गये थे. पिछले साल सरकार ने रिटर्न भरने की समयसीमा 31 दिसंबर तक बढ़ाई थी.

डेडलाइन ना बढ़ाने का कारण 
रेवेन्यू सेकेट्री तरुण बजाज ने पीटीआई-भाषा से कहा कि लोग सोचते हैं कि इनकम टैक्स रिटर्न भरने की डेडलाइन हर बार बढ़ती है. इसीलिए वे शुरू में रिटर्न दाखिल करने में कुछ सुस्ती दिखाते हैं. लेकिन हमें रोजाना 15 लाख से 18 लाख के बीच रिटर्न मिल रहे हैं. यह बढ़कर दैनिक आधार पर 25 से 30 लाख रिटर्न तक हो जाएगा. उन्होंने कहा, ‘‘पिछली बार 9-10 प्रतिशत रिटर्न अंतिम दिन भरे गये थे. पिछले साल अंतिम दिन 50 लाख रिटर्न दाखिल किए गए थे. इस बार मैंने अंतिम तारीख पर एक करोड़ रिटर्न के लिये तैयार रहने को कहा है.’’ 

यह भी पढ़ें:- ITR Filing: Form 16 के बिना कैसे दाखिल करें Income Tax Return 

आसान हो गया है ITR Filing
आयकर नियमों के अनुसार उन व्यक्तिगत करदाताओं के लिये 2021-22 के आयकर रिटर्न भरने की समयसीमा 31 जुलाई है जिनके पिछले वित्त वर्ष के खातों के ‘ऑडिट’ की जरूरत नहीं है. आयकर विभाग ने विभिन्न श्रेणी के करदाताओं के लिये आय के आधार पर सात प्रकार के आयकर फॉर्म निर्धारित किये हैं. कर विभाग का आयकर रिटर्न भरने का नया पोर्टल अंतिम समय में अत्यधिक रिटर्न जमा किए जाने के लिहाज से काफी मजबूत है. 

यह भी पढ़ें:- Income Tax Liability: क्या होती है टैक्स लायबिलिटी, टैक्सपेयर्स जान लें घर बैठे कैलकुलेट करने का तरीका 

रोज 20 लाख भरे जा रहे हैं रिटर्न 
बजाज ने कहा, ‘‘अब तक आयकर रिटर्न भरने की समयसीमा बढ़ाने का कोई विचार नहीं है.’’ उन्होंने कहा कि करदाताओं से मिली प्रतिक्रिया के अनुसार रिटर्न फॉर्म भरना अब काफी सरल है और रिफंड भी काफी जल्द प्राप्त हो रहे हैं. रिटर्न फाइल करने में आने वाली कठिनाइयों संबंधी शिकायत के बारे में बजाज ने कहा कि 2.3 करोड़ लोग बिना किसी शिकायत के पहले ही रिटर्न भर चुके हैं. राजस्व सचिव ने कहा, ‘‘पूर्व में 50,000 लोग रोजाना आयकर रिटर्न भरते थे और अब यह संख्या बढ़कर 20 लाख हो गयी है. मुझे भरोसा है कि अगले कुछ दिनों में रिटर्न की संख्या बढ़ेगी. सरकार ने कोरोना वायरस महामारी के दौरान लोगों को राहत देने के मकसद से पिछले दो वित्त वर्ष के दौरान आयकर रिटर्न भरने की समयसीमा बढ़ायी थी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement