Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Hindenburg से हिला गौतम अडानी का साम्राज्य, तीन दिन में बदल दिए जज्बात, टॉप 10 अमीरों की लिस्ट से बाहर

अडानी ग्रुप के शेयरों में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है. ग्रुप को 29 फीसदी मार्केट कैप का नुकसान हआ है. अडानी की साख दांव पर लगी है.

Hindenburg से हिला गौतम अडानी का साम्राज्य, तीन दिन में बदल दिए जज्बात, टॉप 10 अमीरों की लिस्ट से बाहर

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट ने बढ़ाई है गौतम अडानी की मुश्किलें. (फाइल फोटो)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अमेरिका की शॉर्ट सेलिंग फॉर्म हिंडनबर्ग रिसर्च अब अडानी ग्रुप के एकछत्र साम्राज्य के लिए मुश्किलें पैदा कर रहा है. गौतम अडानी की एशिया में तूती बोलती है. वह एशिया के सबसे अमीर और दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स थे लेकिन अब उनकी साख दांव पर लग गई है. तीन दिन से अडानी ग्रुप के शेयर लगातार नीचे गिर रहे हैं. गौतम अडानी को अब तक कुल 65 अरब डॉलर की चपत लग चुकी है.

गौतम अडानी की नेटवर्थ करीब 36.1 अरब डॉलर तक घट गई है. अगर रुपयों में इसे कैलकुलेट करें तो उन्हें कुल 29,45,72,39,00,000 रुपये का घाटा लगा है. अब वह अमीरों की लिस्ट में 11वें पायदान पर पहुंच गए हैं. एक रिपोर्ट ने गौतम अडानी का दुनिया में वर्चस्व कम कर दिया है. जिस रफ्तार से उनकी आमदनी बढ़ रही थी, वह दुनिया के सबसे अमीर शख्सियत में भी शुमार हो सकते थे. अब ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स उनकी नेट वर्थ 84.4 अरब डॉलर बता रहा है.

टॉप 10 अमीरों की लिस्ट में नहीं हैं गौतम अडानी 

अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी दुनिया के शीर्ष 10 सबसे अमीर लोगों की सूची से बाहर हो गए हैं. ऐसा भी हो सकता है कि गौतम अडानी एशिया के सबसे धनी व्यक्ति का ताज खो दें. अगर ऐसे ही उनकी कंपनियों के शेयरों में गिरावट होती रही तो उनकी स्थिति तंगहाल हो जाएगी. 

'हिसाब, जवाब और जानकारी' अब LIC लेगा Adani Group की खबर, पढ़ें 5 जरूरी बातें

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स में दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति का ताज खोकर वह 11वें स्थान पर आ गए हैं. पिछले तीन कारोबारी दिनों में अडानी की निजी संपत्ति 36 अरब डॉलर कम हो गई है.

कहां खड़े हैं मुकेश अंबानी? 

हिंडनबर्ग ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि अडानी ग्रुप दशकों से शेयरों में धांधली और अकाउंट में धोखाधड़ी करता रहा है. इस रिपोर्ट के आने के बाद से अडनी ग्रुप के शेयर लड़खड़ा रहे हैं. अडानी की वर्तमान संपत्ति 84.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर है, जबकि रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 82.2 बिलियन अमेरिकी डॉलर है. वह अब दुनिया के 12वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं. अडानी समूह ने हिंडनबर्ग के आरोपों को खारिज कर दिया था. ग्रुप ने कहा था कि यह भारत के खिलाफ सुनियोजित हमला है. हिंडनबर्ग की रिपोर्ट को गौतम अडानी समूह ने झूठ का पुलिंदा कहा था.

Adani Vs Hindenburg- 413 पन्नों की रिपोर्ट में अडानी ग्रुप ने दिया हिंडनबर्ग को जवाब,क्या है मामला

बेतहाशा बढ़ रही थी गौतम अडानी की संपत्ति

गौतम अडानी की संपत्ति बेतहाशा बढ़ रही है.  बीते साल अडानी ग्रुप ने गजब का उछाल देखा था. उनकी कंपनियों ने करीब लगभग 40 बिलियन अमरीकी डालर मुनाफा कमाया था. गौतम अडानी बिल गेट्स, जेफ बेजोस और Google के सह-संस्थापक लैरी पेज समेत सर्गेई ब्रिन जैसे कई अरबपतियों से अब पीछे हो गए हैं.

Adani Group के आरोपों पर Hindenburg का पलटवार, 'राष्ट्रवाद के पीछे नहीं छिप सकता फ्रॉड'

कौन है दुनिया का सबसे अमीर शख्स?

बर्नार्ड अरनॉल्ट 189 बिलियन अमरीकी डालर की संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं. टेस्ला के CEO एलन मस्क 160 बिलियन अमेरिकी डॉलर की संपत्ति के साथ दूसरे स्थान पर हैं, जबकि जेफ बेजोस 124 बिलियन अमेरिकी डॉलर के साथ तीसरे स्थान पर हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement