Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

LIC का कहां कहां लगा है पैसा? Adani के साथ साथ कौनसी कंपनियां दे रही बड़ा घाव, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

LIC ने अडानी ग्रुप समेत 36 कंपनियों में निवेश किया है. सिर्फ छह महीने में LIC के निवेश में 58 प्रतिशत तक की गिरावट दर्ज की गई है.

Latest News
LIC का कहां कहां लगा है पैसा? Adani के साथ साथ कौनसी कंपनियां दे रही बड़ा घाव, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

Life Insurance Corporation

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अडानी ग्रुप पर हिंडनबर्ग की ऐसी मार पड़ी है कि उसमें सभी निवेश करने वाली कंपनियां घाटे में आने लगी है. देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी LIC ने भी अडानी ग्रुप में इन्वेस्ट किया था जिसके बाद उसके मुनाफे में कमी आई है. बता दें कि LIC शेयर मार्केट में सबसे बड़ी संस्थागत इन्वेस्टर है. हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आने के बाद अडानी ग्रुप के शेयर में तेजी के साथ गिरावट देखी जा रही है. अब इसका शेयर LIC पर भी देखने को मिल रहा है. बता दें कि इसकी वजह से LIC के स्टॉक्स का वैल्यूएशन आधा हो गया है. हालांकि ऐसा नहीं है कि LIC को सिर्फ अडानी ग्रुप की वजह से नुकसान हो रहा है. LIC को यह नुकसान 36 कंपनियों की वजह से हो रहा है.

Adani Group के मामले ने लिया राजनितिक तूल

अडानी ग्रुप पर लगे आरोपों ने संसद में हंगामा खड़ा कर दिया है. विपक्षी मंत्री अडानी ग्रुप में LIC के किए गए निवेश के फैसले की जांच करने की मांग कर रहे हैं. हालांकि चौंकाने वाली बात यह है कि अडानी ग्रुप इकलौती कंपनी नहीं है जिसकी वजह से LIC में घाटा हुआ है. बता दें कि LIC की 36 कंपनियों में निवेश है. इनमें से कई ऐसी कंपनियां हैं जिनमें 20% की गिरावट दर्ज की गई है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि स्टॉक्स में उतार-चढ़ाव बहुत सारे वजह से होता है लेकिन सिर्फ छह महीने में LIC के इन्वेस्टमेंट पर प्रश्न उठाना सही नहीं है. LIC एक लॉन्ग टर्म निवेशक है और बीते कई सालों से वह अच्छी खासी कंपनियों में निवेश कर रहा है.

‘S Equity’ के डेटा के मुताबिक अडानी ग्रुप के अलावा अन्य कई कंपनियों में LIC के शेयर वैल्यू पिछले छह महीने में 58% घटी है. LIC ने जिन शेयरों में निवेश किया है, उनमें जीटीएल इन्फ्रास्ट्रक्चर, अरबिंदो फार्मा, फ्यूचर लाइफस्टाइल फैशंस, लॉरस लैब्स, जेट एयरवेज (इंडिया), पिरामल एंटरप्राइजेज, ओमेक्स, इंडस टावर्स, सनटेक रियल्टी, जेपी इन्फ्राटेक और बॉम्बे डाइंग शामिल है. LIC की अडानी पोर्ट्स में 9.14% शेयरहोल्डिंग, अडानी टोटल गैस में 5.96%, अडानी एंटरप्राइजेज में 4.23%, अडानी ट्रांसमिशन में 3.65%, अडानी ग्रीन एनर्जी में 1.28% में शेयरहोल्डिंग है.

LIC को 30 हजार करोड़ रुपये का नुकसान

LIC को अडानी ग्रुप के चार शेयरों से ही 23,840 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. हालांकि हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के समय अडानी के इन चार स्टॉक्स में 57,166 करोड़ रुपये का इन्वेस्टमेंट था. इस दौरान LIC को अडानी से 33,000 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. यानी अब यह निवेश केवल 3,300 रुपये रह गया है. इसका मतलब है कि इस समय LIC को 30 हजार करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है.

यह भी पढ़ें:  LIC की पॉलिसी पर भी चुकाना होगा टैक्स? जानिए नए बजट में किस नियम का हुआ ऐलान

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement