Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Kisan Next Installment आने पहले से हुआ अहम बदलाव, जानें नई व्यवस्था 

PM Kisan Next Installment किसानों के अकाउंट में आने वाली है इससे पहले स्टेट चेक करने के तरीके में बदलाव किया गया है, अब आप मोबाइल नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर के माध्यम से अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं. 

PM Kisan Next Installment आने पहले से हुआ अहम बदलाव, जानें नई व्यवस्था 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी : पीएम किसान की अगली किस्त (PM Kisan Next Installment) किसानों के अकाउंट में आने से पहले योजना में अहम बदलाव हुआ है. जिसके तहत किसान अब अपने आधार नंबर (Aadhaar Number) के माध्यम से अपना स्टेटस चेक नहीं कर पाएंगे. उसके बाद भी किसानों को घबराने या डरने की जरुरत नहीं है. इसके बदले में किसानों के लिए नई सुविधा को लाया गया है, जिसके जरिये वो अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं. जिसके तहत आपको अपना मोबाइल नंबर और किसान का रजिस्ट्रेशन नंबर याद रखने की जरुरत होगी और आपको अपना स्टेटस पता चल जाएगा. अभी तक इस योजना में 9 बदलाव देखने को मिल चुके हैं. जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में समय और परिस्थितियों के हिसाब से योजना में बदलाव किए जा सकते हैं. 

अभी तक क्या थी व्यवस्था 
पीएम किसान योजना में रजिस्ट्रेशन होने के बाद अपना अपना स्टेटस खुद पता लगा सकते हैं. जिसमें आवेदन की स्थिति बैंक अकाउंट में किस्त आई है या नहीं और कितनी आई है. अभी तक अपने स्टेटस को चेक करने के लिए किसान पीएम किसान पोटर्ल पर जाकर अपने आधार नंबर, मोबाइल नंबर या बैंक अकाउंट नंबर को दर्ज कर जानकारी लेते थे. बाद में मोबाइल नंबर की सुविधा को बंद कर दिया गया. सिर्फ आधार और बैंक अकाउंट नंबर के माध्यम से स्टेटस चेक किया जा सकता था. अब आधार और बैंक अकाउंट नंबर को हटाकर मोबाइल नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर की सुविधा को स्टेटस चेक चेक करने के लिए एक्टिव किया गया है. 

यह भी पढ़ें:- PM Kisan Next Installment : कब आएगी पीएम किसान की अगली किस्त, जानें यहां 

आइए आपको भी बताते हैं कि मोबाइल नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर से स्टेटस कैसे चेक किया जा सकता है. 

  • आपको पहले pmkisan.gov.in पर जाना होगा और बाएं हाथ पर छोट-छोटे बॉक्स में Beneficiary Status पर क्लिक करना होगा. 
  • उसके बाद आपके सामने एक अलग पेज खुलेगा जिसमें आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर भरना होगा और आप अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं.
  • अगर आप मोबाइल नंबर से स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो सर्च बाय मोबाइल नंबर को सेलेक्ट करें उसके बाद आप एंटर वैल्यू में अकाउंट से लिंक मोबाइल नंबर टाइप करें. 
  • उसके बाद आपके सामने इंटर इमेज टेक्स्ट दिखाई देगा जिसके बॉक्स में आपको इमेज कोड को डालना होगा और गेट डाटा पर क्लिक करना होगा. 

यह भी पढ़ें:- PM Kisan Yojana: 12वीं किस्त और ईकेवाईसी की डेडलाइन पर आया बड़ा अपडेट

ऐसे पता करें अपना रजिस्ट्रेशन नंबर
लेफ्ट साइड पर Know Your Registration Number का लिंक दिखाई देगा और इस क्लिक करने पर एक नया पेज खुलेगा. जिसमें आपको अपना पीएम किसान अकाउंट से लिंक मोबाइल नंबर डालना होगा और कैप्चा कोड फिल की गेट ओटीपी पर क्लिक करना होगा. आपके नंबर पर आए ओटीपी को दिए गए बॉक्स में फिल करना होगा और गेट डिटेल्स पर क्लिक करना होगा. जिसके बाद आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और नाम आपके सामने आ जाएगा. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement