Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

रेस्टोरेंट में की वेटर की नौकरी, आज है इस पॉपुलर सोशल मीडिया कंपनी का मालिक

Instagram के फाउंडर की कहानी बेहद दिलचस्प है. केविन सिस्ट्रोम कभी वेटर की नौकरी किया करते थे. आज वह अपने टैलेंट और लगन की वजह से दुनिया के सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया कंपनी के मालिक हैं.

Latest News
रेस्टोरेंट में की वेटर की नौकरी, आज है इस पॉपुलर सोशल मीडिया कंपनी का मालिक

Instagram CEO Adam Mosseri

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: इंस्टाग्राम के संस्थापक केविन सिस्ट्रोम (Instagram head Adam Mosseri) का जीवन एक प्रेरणादायक कहानी है. वह एक ऐसे व्यक्ति हैं जिन्होंने एक छोटे से शहर से निकलकर दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनियों में से एक की स्थापना की.

सिस्ट्रोम का जन्म 1983 में न्यूयॉर्क के एक छोटे से शहर में हुआ था. उनके पिता एक वकील थे और उनकी मां एक शिक्षक थीं. सिस्ट्रोम की बचपन से ही कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी में रुचि थी. उन्होंने 1999 में न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय से कंप्यूटर साइंस में ग्रेजुएशन किया.

ग्रेजुएशन करने के बाद, सिस्ट्रोम ने एक वेटर के रूप में काम करना शुरू किया. वह अपने खाली समय में विभिन्न तरह की सॉफ्टवेयर प्रोजेक्ट्स पर काम करते थे. 2003 में, उन्होंने एक दोस्त के साथ मिलकर एक कंपनी शुरू की जिसका नाम था "Burbn". यह एक मोबाइल एप्लिकेशन था जो यूजर्स को अपने स्थान, दोस्तों, और अन्य जानकारी को साझा करने की अनुमति देता था.

2006 में, सिस्ट्रोम ने स्टीफन केरी के साथ मिलकर Instagram की स्थापना की. यह एक मोबाइल एप्लिकेशन था जो यूजर्स को अपने चित्रों और वीडियो को साझा करने की अनुमति देता था. Instagram को तुरंत लोकप्रियता मिली और यह दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनियों में से एक बन गई.

यह भी पढ़ें:  PM Kisan Yojana: किसानों के खाते में इस महीने आएगी 15वीं किस्त, जानें सबकुछ

सिस्ट्रोम को उनके काम के लिए कई पुरस्कार मिले हैं. उन्हें 2010 में "टाइम" पत्रिका द्वारा "दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों" में से एक नामित किया गया था.

सिस्ट्रोम एक सफल व्यवसायी और एक प्रेरणादायक व्यक्ति हैं. उन्होंने एक छोटे से शहर से निकलकर दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनियों में से एक की स्थापना की है. 

सिस्ट्रोम की सफलता के पीछे राज:

  • उनकी कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प: सिस्ट्रोम ने अपने सपनों को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत की है. उन्होंने कभी हार नहीं मानी, भले ही उन्हें कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा हो.
  • उनकी रचनात्मकता: सिस्ट्रोम एक रचनात्मक व्यक्ति हैं. उन्होंने एक ऐसा उत्पाद बनाया है जो लोगों को एक-दूसरे से जुड़ने और अपनी रचनात्मकता को साझा करने की अनुमति देता है.
  • उनकी तकनीकी समझ: सिस्ट्रोम एक तकनीकी रूप से कुशल व्यक्ति हैं. उन्होंने एक ऐसा उत्पाद बनाया है जो उपयोग में आसान और सुविधाजनक है.

सिस्ट्रोम की कहानी एक प्रेरणादायक कहानी है जो हमें बताती है कि कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प से कुछ भी हासिल किया जा सकता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement