Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

जॉब कट्स से लेकर पेड ब्लू टिक्स तक ट्विटर पर एलन मस्क ने पहले 15 दिनों में लिए यह अहम फैसले 

बीते 15 दिनों में ट्विटर को लेकर एलन मस्क ने कई अहम बदलाव किए. कुछ बदलावों को उन्होंने अभी तक जारी रखा हुआ है तो कुछ से हाथ वापस खींच लिए हैं.

जॉब कट्स से लेकर पेड ब्लू टिक्स तक ट्विटर पर एलन मस्क ने पहले 15 दिनों में लिए यह अहम फैसले 

एलन मस्क ने ट्विटर पर करवाया एक और पोल

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: पिछले महीने नए मालिक एलन मस्क के पदभार संभालने के बाद से ट्विटर की मुश्किलें बढ़ गई हैं. बीते 15 दिनों में ट्विटर को लेकर एलन मस्क ने कई अहम बदलाव किए. कुछ बदलावों को उन्होंने अभी तक जारी रखा हुआ है तो कुछ से हाथ वापस खींच लिए हैं. जिनमें से एक है ब्लू चेक मार्क के लिए 8 डॉलर का चार्ज. इस फैसले को एलन मस्क ने थोड़े दिनों के लिए स्टैंडबाई पर रख दिया है. जिसका कारण फेक अकाउंट्स का बढऩा बताया गया है. वहीं दूसरी ओर एलन मस्क ने इस दौरान ट्विटर के वर्कफोर्स में 50 फीसदी कटौती कर दी है. साथ ही वर्क फ्रॉम खत्म कर सप्ताह में 40 घंटे गुजारने का ऐलान कर दिया है. साथ ही कुछ जरूरी पर्क को या तो कम किया है या फिर पूरी तरह से खत्म कर दिया है. यहां तक की मस्क ने अपने कर्मचारियों से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के दिवालिया होने की संभावना भी जताई है. एलन मस्क ट्विटर के सीईओ तो हैं ही साथ ही टेस्ला के बॉस भी हैं. आइए आपको भी बताते हैं कि उन्होंने 15 दिनों के सफर में किस तरह के फैसले लिए हैं. 

टॉप मैनेजमेंट को किया साफ 
जैसा की उम्मीद की जा रही थी कि मस्क के ट्विटर की कमान संभालते ही कंपनी के टॉप मैनेजमेंट को साफ कर दिया जाएगा, कुछ ऐसा ही देखने को मिला. मस्क ने 27 अक्टूबर को डीन पूरी होने के तुरंत बाद सीईओ पराग अग्रवाल, सीएफओ नेड सहगल, कानूनी मामलों और नीति प्रमुख विजया गड्डे सहित टॉप ऑफिशियल को बाहर का रास्ता दिखा दिया. 

विज्ञापनदाताओं ने ट्विटर से खुद किया दूर 
कई कॉर्पोरेट विज्ञापनदाताओं ने ट्विटर से खुद को दूर कर लिया, जिनमें जनरल मोटर्स, ओरियो निर्माता मोंडेलेज़ इंटरनेशनल, फाइजर इंक और फोर्ड शामिल हैं. उन्होंने पहले कहा था कि वह चाहते हैं कि कंपनी "सबसे सम्मानित विज्ञापन मंच" हो.

कंटेंट मॉडरेशन काउंसिल 
मस्क ने 29 अक्टूबर को कहा कि वह "व्यापक रूप से विविध दृष्टिकोण" के साथ एक कंटेंट मॉडरेशन काउंसिल की स्थापना करेंगे.

ले-ऑफ
इस दौरान मस्क ने ट्विटर से आधे कर्मचारियों की छंटनी कर दी. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार कंपनी ने अपने भारत के 90 फीसदी से अधिक कर्मचारियों को निकाल दिया. यह भी बताया गया कि ट्विटर उन दर्जनों कर्मचारियों को वापस जाने के लिए कह रहा है जो अपनी नौकरी खो चुके हैं.

ब्लू चेक मार्क के लिए 8 डॉलर का चार्ज 
ट्विटर ने 5 नवंबर को 8 डॉलर की सब्सक्रिप्शन सर्विस शुरू की है, जो यूजर्स को एक वेरिफाइड ब्लू चेक मार्क और अन्य सुविधाएं प्रदान करती है.

सर्च इंप्रूवमेंट 
मस्क ने 5 नवंबर को कहा कि ट्विटर की इन-ऐप सर्च में सुधार किया जाएगा. उन्होंने ट्वीट किया, "ट्विटर पर सर्च करने पर मुझे '98 में इंफोसीक की याद आ जाती है! यह भी काफी बेहतर हो जाएगा."

ट्वीट्स के लिए लंबा-चौड़ा टेक्स्ट
मस्क ने 5 नवंबर को कहा था कि जल्द ही ट्वीट्स में लंबे प्रारूप वाले टेक्स्ट को जोडऩे की क्षमता जोड़ देगा, इसके बाद सभी प्रकार की सामग्री के लिए रचनाकारों के लिए मॉनेटाइजेशन होगा. 

MSME Dues: लघु उद्योगों में फंसा है देश का 32,000 करोड़ से ज्यादा का रुपया, सरकार को देने हैं आधे पैसे

पैरोडी या फेक अकाउंट सस्पेंड किए जाएंगे
मस्क ने 6 नवंबर को ट्वीट किया, ट्विटर पर पैरोडी अकाउंट रखने वालों को अपने आपको स्पष्ट रूप से बताना होगा कि वो कौन है. वर्ना में उन्हें फेक अकाउंट समझकर बिना किसी नोटिस के सस्पेंड कर दिया जाएगा.

कंटेंट एक्यूरेसी 
मस्क ने 6 नवंबर को कहा, ट्विटर का मिशन दुनिया के बारे में जानकारी का सबसे सटीक सोर्स बनना है.

ऑफिशियल लेबल
8 नवंबर को, ट्विटर प्रमुख ने मीडिया आउटलेट्स और सरकारों सहित चुनिंदा वेरिफाइड अकाउंट्स के लिए "ऑफियियल" लेबल पेश किया. 

खत्म किया ऑफिशियल लेबल
9 नवंबर को, मस्क ने ट्वीट किया कि उन्होंने ट्विटर खातों के लिए नए ऑफिशियल लेबल को "किल" कर दिया, उसी दिन जब यह शुरू हुआ.

विज्ञापनदाताओं के साथ स्पेस सत्र
मस्क ने 9 नवंबर को विज्ञापनदाताओं से कहा कि उनका लक्ष्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को सच्चाई के लिए एक ताकत में बदलना और नकली खातों को रोकना है, जो कि तेजी से पीछे हटने वाले ब्रांडों और विज्ञापन एजेंसियों को आत्मसात करने के प्रयास में हैं.

दिवालिया होने की चेतावनी
ब्लूमबर्ग न्यूज ने बताया कि कर्मचारियों के साथ अपने पहले सामूहिक आह्वान पर, मस्क ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के दिवालिया होने की संभावना जताई.

8 डॉलर सर्विस चार्ज पर रोक, वापस आया ऑफिशियल लेबल' लेबल 
11 नवंबर को, ट्विटर ने 8 डॉलर ब्लू चेक सब्सक्रिप्शन सर्विस को रोक दिया क्योंकि नकली अकाउंट्स में इजाफा हो गया था और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के कुछ यूजर्स के लिए "ऑफिशियल" बैज वापस लाया.

स्पेसेक्स ने स्टारलिंक के लिए ट्विटर पर विज्ञापन अभियान खरीदा
मस्क ने 14 नवंबर को ट्वीट किया कि उनकी रॉकेट कंपनी स्पेसएक्स ने अपनी सैटेलाइट इंटरनेट सेवा स्टारलिंक के लिए ट्विटर पर एक "छोटा" विज्ञापन पैकेज खरीदा है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement