Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Khadi sale: एक दिन में रिकॉर्ड बिक्री, क्या फिर से बढ़ रही है खादी की लोकप्रियता?

कनॉट प्लेस में खादी इंडिया शोरूम ने 1.34 करोड़ रुपये की सेल देखने को मिली़ और 2 अक्टूबर, 2021 की 1.01 करोड़ रुपये की सेल के पिछले रिकॉर्ड को तोड़ दिया.

Khadi sale: एक दिन में रिकॉर्ड बिक्री, क्या फिर से बढ़ रही है खादी की लोकप्रियता?
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः इस साल 2 अक्टूबर को खादी इंडिया (Khadi India) के सीपी आउटलेट ने एक बार फिर एक ही दिन में खादी की बिक्री का नया कीर्तिमान स्थापित (Record Sale of Khadi) किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कई मौकों पर राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मंचों से खादी और ग्रामोद्योग उत्पादों को खरीदने की अपील की है और इस क्षेत्र को बढ़ावा देने का उल्लेख किया है. नई सरकार के सत्ता में आने के बाद खादी की बिक्री में जबरदस्त वृद्धि हुई है. खास बात ये है कि अक्टूबर 2016 से, नई दिल्ली के कनॉट प्लेस में खादी इंडिया के प्रमुख आउटलेट पर एक दिन की सेल कई मौकों पर 1 करोड़ रुपये से ज्यादा देखने को मिली है. प्रधानमंत्री ने ‘मन की बात’ में लगातार इस बात का उल्लेख किया है.

Khadi Sale

बिक्री का टूटा रिकॉर्ड 
प्रधानमंत्री का खादी अपनाने और गरीब बुनकरों  को आर्थिक रूप से मजबूत करने का संदेश ‘मन की बात’ के माध्यम से देश के कोने-कोने तक पहुंच गया है, इसका प्रभाव इस गांधी जयंती यानी 2 अक्टूबर 2022 की सेल में भी देखने को मिला है. एक ही दिन में, कनॉट प्लेस में खादी इंडिया शोरूम ने 1.34 करोड रुपये की सेल देखने को मिली़ और 2 अक्टूबर, 2021 की 1.01 करोड़ रुपये की अपने ही सेल के पिछले रिकॉर्ड को तोड़ दिया. इससे पहले, खादी की सबसे अधिक एक दिन की बिक्री 1.29 करोड़ रुपये थी जो 30 अक्टूबर 2021 को दर्ज की गई थी.

Khadi CP Outlet

पीएम ने खादी उद्योगों को देने का किया प्रयास 
गांधी जी ने खादी आंदोलन की स्थापना केवल राजनीतिक नहीं बल्कि आर्थिक, सांस्कृतिक और सामाजिक कारणों से की थी. महात्मा के उसी दृष्टिकोण को आगे बढ़ाते हुए देश के प्रधानमंत्री ने खादी और अन्य ग्रामोद्योग उत्पादों को जनता के बीच बढ़ावा देने का प्रयास किया है. वर्तमान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 25 सितंबर, 2022 को 2 अक्टूबर से पहले ‘मन की बात’ में खादी खरीदने की अपील ने इस बेंचमार्क रिकॉर्ड बिक्री को प्राप्त करने में एक बड़ी भूमिका निभाई है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement