Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Noida International Airport: जानें कब शुरू होगा जेवर एयरपोर्ट और कितने लोगों को मिलेगा रोजगार

Jewar Airport Start Date: सरकारी अध्यादेश के अनुसार जेवर एयरपोर्ट 30 सितंबर 2024 तक एयरपोर्ट पूरी तरह से ऑपरेशनल हो जाएगा.

Noida International Airport: जानें कब शुरू होगा जेवर एयरपोर्ट और कितने लोगों को मिलेगा रोजगार
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: आज से करीब 2 साल पहले 25 नवंबर 2021 में जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास किया गया था. आपको बता दें कि पीएम मोदी (PM Modi) ने जेवर में ने इस इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्यास किया था. उनके इस कार्य के बाद जेवर और उसके आसपास की जमीनों के रेट तेजी से बढ़ने लग गए थे. आज के समय में देश के कोने कोने से और बाहरी कंपनियां जेवर एयरपोर्ट के पास मकान, दुकान और इंडस्ट्री लगाने के लिए प्रॉपर्टी खरीदना चाहती है. हालांकि इस एयरपोर्ट को लेकर स्थानीय लोगों के मन में कई तरह के सवाल हैं जैसे ये एयरपोर्ट कब शुरू होगा, कौनसी कंपनियां यहां अपने आउटलेट्स खोलेगी, लोगों को क्या सुविधाएं मिलेंगी आदि. आप परेशान ना होएं, आइए आपको बताते हैं कब शुरू होगा एयरपोर्ट.

जेवर एयरपोर्ट से कब भरी जाएगी पहली उड़ान
एग्रीमेंट के मुताबिक 1 अक्टूबर 2024 तक जेवर एयरपोर्ट ऑपरेशनल हो जाएगा. कॉन्ट्रैक्ट के अनुसार फरवरी के अंत मार्च 2024 के पहले हफ्ते में टेस्ट फ्लाइट की शुरूआत होने के आसार हैं. DGCA के नियमों के अनुसार  कार्गो और कमर्शियल उड़ानें कितनी होनी ये सब तय होता है. इन नियमों को पूरा करने में करीब 6 महीने का समय लगता है. टेस्टफ्लाइट के सक्सेसफुल होने के बाद सितंबर 2024 तक हवाई उड़ानें शुरू हो सकती हैं.

ये भी पढ़ें: भारतीय रेलवे को वर्ल्ड क्लास बनाने की तैयारी जानें क्या है पीएम मोदी का मास्टर प्लान

कनेक्टिविटी को लेकर चल रहा है काम
जेवर एयरपोर्ट पर ट्रांसपोर्ट कनेक्टिविटी का काम चल रहा है. जेवर एयरपोर्ट के लिए कई अलग-अलग तरह के ट्रांसपोर्ट के माध्यम को लाए जाने पर भी काम चल रहा है. बल्लभगढ़ से जेवर एयरपोर्ट तक एक नया 31KM ग्रीन फील्ड बनाया जा रहा हैं. यह ग्रीन फील्ड मुंबई-दिल्ली एक्सप्रेस-वे को जोड़ेगा. इसके अलावा सराय काले खान से जेवर तक एक हाई स्पीड रैपिड ट्रेन को भी तक जोड़ने के प्रोजेक्ट पर काम चालू है. 

ये भी पढ़ें: लैपटॉप-टैबलेट इंपोर्ट पर 31 अक्टूबर तक नहीं होगी रोक, पढ़ें मोदी सरकार का नया आदेश 

नामी कंपनियों एयरपोर्ट पर जमीन के लिए किया अप्लाई  
यमुना अथॉरिटी में जमीन और इंडस्ट्री लगाने के लिए देश और विदेश की कई बड़ी कंपनियां लगातार आवेदन कर रही हैं. इन कंपनियों में मित्सुबिसी ऑयल, टाटा सेट्स, स्मिथ, सैमसन, सीमेंस समेत कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय कंपनियां शामिल हैं. इस एयरपोर्ट प्रोजेक्ट के कारण करीब 50-51 हजार डायरेक्ट और 1.5-2 लाख के करीब इनडायरेक्ट रोजगार पैदा हाने की उम्मीद है. यहां जो इंडस्ट्री लगने जा रही है उससे 3-4 साल में 5-6 लाख लोगों को रोजगार मिल सकता है.
देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.


 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement