Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

LIC Kanyadan Policy: रोजाना 121 रुपये दीजिए और आपको वापस मिलेंगे 27 लाख रुपये

LIC Policy: यह पॉलिसी आपकी बेटी की शादी और शिक्षा, दोनों में बेहद अहम योगदान दे सकती है.

LIC Kanyadan Policy: रोजाना 121 रुपये दीजिए और आपको वापस मिलेंगे 27 लाख रुपये

LIC Policy

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: LIC News- भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation of India) की सभी पॉलिसी आम आदमी के सुरक्षित निवेश के लिए बेहतर ऑप्शन होती हैं. उनमें से कुछ पॉलिसी ऐसी भी होती हैं जो आपको बहुत ज्यादा फायदा दे सकती हैं. LIC की सबसे ज्यादा मशहूर पॉलिसीज की बात करें तो ये ज्यादातर वे हैं, जो गोल बेस्ड हैं यानी जिन्हें आपने अपने बच्चे की एजुकेशन, शादी या अपने बुढ़ापे में एक बड़ी रकम लेने के लिए जोड़ रखा है. ऐसी ही एक पॉलिसी है एलआईसी कन्यादान पॉलिसी (LIC Kanyadan Policy), जिसमें आप रोजाना महज 121 रुपये की छोटी सी रकम निवेश करते हुए अपने लिए पॉलिसी मेच्योर होने पर 27 लाख रुपये जैसी बड़ी रकम हासिल करने की राह खोल सकते हैं.

पढ़ें- LIC Policy: इस योजना में रोज 55 रुपये का करें निवेश, मेच्यौरिटी पर मिलेगा 10 लाख रुपये का रिटर्न

बेटियों की शादी की चिंता करती है दूर

जैसा की नाम से ही जाहिर है LIC कन्यादान पॉलिसी के जरिए आप भारतीय शादियों पर होने वाले भारीभरकम खर्च की चिंता को दूर कर सकते हैं. यह पॉलिसी आपकी बेटी की शादी और शिक्षा दोनों में अहम योगदान दे सकती है. आपको इस बड़े काम के लिए बेहद कम राशि का निवेश करना होगा. आइए आपको बताते हैं कि कैसे LIC कन्यादान पॉलिसी के जरिए आप 27 लाख रुपये कमा सकते हैं.

पढ़ें- LIC Jeevan Saral: रोजाना इस पॉलिसी में 182 रुपये का करें निवेश, मेच्योरिटी पर 15.5 लाख रुपये मिलेंगे

25 साल की है ये पॉलिसी

LIC कन्यादान पॉलिसी को मेच्योरिटी पीरियड कम से कम 13 साल और अधिकतम 25 साल का हो सकता है. इस बीमा को लेने के लिए सबसे कम सम एश्योर्ड अमाउंट 1 लाख रुपये का तय किया गया है. आपको यदि इस पॉलिसी के मेच्योर होने पर 27 लाख रुपये हासिल करने हैं तो आपको 22 साल तक रोजाना 121 रुपये का योगदान जमा कराना होगा. यह निवेश प्रति माह 3600 रुपये बैठता है.

22 साल तक रोजाना 121 रुपये जमा कराने के बाद आपको कोई प्रीमियम नहीं देना होगा. इसके बाद 3 साल का लॉक-इन पीरियड रहेगा. पॉलिसी के 25 साल पूरे होने पर आपके बैंक अकाउंट में LIC की तरफ से 27 लाख रुपये ट्रांसफर कर दिए जाएंगे.

पढ़ें- LIC की इस स्कीम में सिर्फ 4 प्रीमियम पर मिलता है 1 करोड़ रुपये का रिटर्न, जानिए पूरी डिटेल

क्या होनी चाहिए बीमाधारक की उम्र

इस पॉलिसी को लेने वाले बीमाधारक और उसके बच्चे, दोनों की उम्र LIC की तरफ से तय की गई है. बीमाधारक यानी बच्चे के पिता की उम्र इस पॉलिसी को लेते समय 18 से 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए. इसी तरह जिस बेटी के लिए यह पॉलिसी ली जा रही है, उसकी उम्र भी कम से कम 1 साल होनी चाहिए. आप अपनी पॉलिसी की मेच्योरिटी टर्म अपनी बेटी की उम्र के हिसाब से तय कर सकते हैं. जब आपकी बेटी 25 साल की होगी, तब पॉलिसी मेच्योरिटी की रकम आपके हवाले कर दी जाएगी. यह पैसा आप उसकी शादी या शिक्षा में उपयोग कर सकते हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement