Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

दशहरा से पहले बाजार निवेशकों की हुई करीब 6 लाख करोड़ रुपये की कमाई, जानें चार कारण

सेंसेक्स 1,277 अंक की तेजी के साथ 58,065 पर बंद हुआ, निफ्टी 50, 387 अंक की बढ़त के साथ 17,274 पर बंद हुआ.

दशहरा से पहले बाजार निवेशकों की हुई करीब 6 लाख करोड़ रुपये की कमाई, जानें चार कारण
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः वॉल स्ट्रीट पर रात भर की रैली के बाद, घरेलू इक्विटी बाजार (Domestic Equity Market) ने मंगलवार को कल के नुकसान की भरपाई की. सेंसेक्स  (Sensex) 1,277 अंक या 2.25 फीसदी की तेजी के साथ 58,065 पर बंद हुआ. इस बीच, निफ्टी 50 (Nifty 50) , 387 अंक या 2.29 फीसदी की बढ़त के साथ 17,274 पर बंद हुआ. बीएसई में लिस्टिड सभी शेयरों का मार्केट कैप (BSE Market Cap) 273.84 लाख करोड़ रुपये हो जाने से दलाल स्ट्रीट के निवेशकों 5.57 लाख करोड़ रुपये रुपये की कमाई हुई. 

2011 के बाद से, केवल दो अवसर हैं जब सेंसेक्स ने अक्टूबर के त्योहारी महीने में नेगेटिव रिटर्न दिया है, जो कि तीसरी तिमाही की शुरुआत और वित्तीय वर्ष की दूसरी छमाही का भी प्रतीक है. कल के दशहरा की छुट्टी से पहले बाजार को बूस्ट करने वाले प्रमुख कारणों के बारे में आपको भी बताते हैंः   

ग्लोबल मार्केट बूस्टर 
डॉव जोंस सोमवार को 2.66 फीसदी की बढ़त के साथ 3 महीने में अपने सबसे बड़े एक दिवसीय एडवांस के रूप में बंद हुआ क्योंकि निवेशकों ने इस संभावना पर ध्यान दिया कि यूएस फेड को आक्रामक रूप से सख्त मौद्रिक नीति से पीछे हटने के लिए मजबूर किया जा सकता है. अन्य एशियाई बाजार भी उत्सव के मूड में दिखाई दिए, जापान का निक्केई मंगलवार को लगभग दो सप्ताह में अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गया. मेन लैंड चीन और हांगकांग के बाजार छुट्टी के लिए बंद हैं.

Pm Kisan Yojana: केंद्र सरकार ने किया कंफर्म, जानें किस तारीख को आएगी 12वीं किस्त 

यूएस मैन्युफैक्चरिंग डेटा
अमेरिकी मैन्युफैक्चरिंग इंडेक्स सितंबर में गिरकर 28 महीने के निचले स्तर 50.9 फीसदी पर आ गया. सिद्धांत यह है कि अर्थव्यवस्था के लिए बुरा क्या है, बाजार के लिए अच्छी खबर है, बुल्स को उम्मीद है.

बॉन्ड यील्ड और डॉलर
डॉलर और यूएस बॉन्ड यील्ड में गिरावट के रुख से नियर टर्म में मार्केट सेंटीमेंट पॉजिटिव हो गया है. अमेरिकी डॉलर सूचकांक 112 अंक से नीचे फिसल गया. भारतीय रुपया 0.25 फीसदी ऊपर 81.67 पर खुला. यूएस 10-वर्षीय बॉन्ड यील्ड 0.88 फीसदी कम होकर 3.619 पर कारोबार कर रहा था.

आधार कार्ड को ऑनलाइन, ऑफलाइन कैसे करें वेरिफाई , यहां पढ़े पूरा प्रोसेस

एफआईआई की खरीदारी 
सितंबर में 7,000 करोड़ रुपये से अधिक के शुद्ध विक्रेता होने के बाद, विदेशी संस्थागत निवेशकों या एफआईआई ने तीसरी तिमाही के पहले कारोबारी दिन यानी कल 590 करोड़ रुपये के भारतीय इक्विटी खरीदे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement