Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

लोकसभा में मंत्री ने दी जानकारी, कब शुरू होगी 5जी सर्विस

लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में चौहान ने कहा, 26 गीगाहर्ट्ज बैंड जिसमें 5जी सेवाएं शुरू करने के लिए आवश्यक स्पेक्ट्रम शामिल है। मंगलवार को नीलामी के पहले दिन विभाग को कुल 1.45 लाख करोड़ रुपये की बोलियां मिलीं।

लोकसभा में मंत्री ने दी जानकारी, कब शुरू होगी 5जी सर्विस
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः  दूरसंचार सेवा प्रदाता चालू वित्त वर्ष 2022-23 में 5 जी मोबाइल सेवा शुरू करने की संभावना है, संचार राज्य मंत्री देवुसिंह चौहान ने बुधवार को कहा। दूरसंचार विभाग ने 15 जून, 2022 की अधिसूचना के माध्यम से 600 मेगाहर्ट्ज, 700 मेगाहर्ट्ज, 800 मेगाहर्ट्ज, 900 मेगाहर्ट्ज, 1800 मेगाहर्ट्ज, 2100 मेगाहर्ट्ज, 2300 मेगाहर्ट्ज, 2500 मेगाहर्ट्ज, 3300 मेगाहर्ट्ज और में स्पेक्ट्रम की नीलामी की प्रक्रिया शुरू कर दी है। लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में चौहान ने कहा, 26 गीगाहर्ट्ज बैंड जिसमें 5जी सेवाएं शुरू करने के लिए आवश्यक स्पेक्ट्रम शामिल है। मंगलवार को नीलामी के पहले दिन विभाग को कुल 1.45 लाख करोड़ रुपये की बोलियां मिलीं।

यह भी दी जानकारी
चौहान ने कहा कि दूरसंचार विभाग ने देश में 5जी उत्पादों के डिजाइन आधारित निर्माण की सुविधा के लिए दूरसंचार और नेटवर्किंग उत्पादों के निर्माण के लिए उत्पादन लिंक्ड प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना के दिशानिर्देशों में संशोधन किया है। संशोधनों में से एक डिजाइन-आधारित मानदंडों को पूरा करने वाले उत्पादों के लिए 1 प्रतिशत अधिक प्रोत्साहन प्रदान करने से संबंधित है। मंत्री ने कहा आवेदन विंडो 21 जून, 2022 से 5 अगस्त, 2022 तक खोली गई है। मौजूदा पीएलआई लाभार्थियों के अलावा, कुल 26 राष्ट्रीय/बहुराष्ट्रीय कंपनियों ने 21 जुलाई, 2022 तक अपनी रुचि दिखाई है।

जियो, एयरटेल, वोडाफोन को टक्कर देगी बीएसएनएल, 1.64 लाख करोड़ रुपये का मिला बूस्टर डोज

कितनी मिली बोलियां
केंद्रीय दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुधवार को कहा कि 5जी के स्पेक्ट्रम की नीलामी के दूसरे दिन 1.49 लाख करोड़ रुपये की बोलियां मिली हैं। वैष्णव ने कहा कि नौवें दौर की बोली जारी है। सरकार को नीलामी के पहले दिन मंगलवार को स्पेक्ट्रम बोली का चौथा दौर पूरा होने के बाद 1.45 लाख करोड़ रुपये की बोलियां मिली थीं। 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement