Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Fact Check: RBI का 200 टन सोना चोरी से भेजा गया विदेश, गिरवी है 268 टन गोल्ड? जानिए सच्चाई

सोशल मीडिया पर गोल्ड स्कैम का यह दावा वायरल हो रहा दावा गलत और भ्रामक है.

Fact Check: RBI का 200 टन सोना चोरी से भेजा गया विदेश, गिरवी है 268 टन गोल्ड? जानिए सच्चाई

RBI के 200 टन गोल्ड को विदेश भेजने की खबर गलत है.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सोशल मीडिया पर एक अखबार की कटिंग वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया गया है कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) का 200 टन सोना चोरी से विदेश भेज दिया गया है. वायरल न्यूज कटिंग में दावा किया गया है कि 268 टन भारतीय सोना गिरवी रखा गया है. आरोप लगाए गए हैं कि मोदी सरकार ने यह सच्चाई जनता से छिपाई है. आइए जानते हैं कि वायरल दावे का सच क्या है.

अखबार में दावा किया गया है कि नवनीत चतुर्वेदी नाम के एक शख्स ने गोल्ड रिजर्व को लेकर एक RTI दाखिल की थी. नवनीत की RTI के जवाब में कहा गया कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) का 200 टन सोना चोरी-चुपके विदेश भेज दिया गया. यह भी कहा गया कि 268 टन सोना गिरवी भी रखा गया है.सरकार पर गोपनीयता बरतने का आरोप भी लगाया गया है.

इसे भी पढ़ें- Delhi-Jaipur Highway: खेड़कीदौला टोल के खिलाफ भड़का आंदोलन, क्यों नाराज हैं स्थानीय लोग? जानिए सबकुछ

क्या है वायरल दावे की सच्चाई?

अखबार की कटिंग झूठ का पुलिंदा है. पेपर कटिंग में एक से बढ़कर एक गलत दावे किए गए हैं. जब PIB की Fact Check टीम ने इसकी पड़ताल की तो सच्चाई सामने आई. पड़ताल में यह सच सामने आया है कि 200 टन सोना विदेश भेजने और 268 टन सोना गिरवी रखने का दावा फर्जी है. PIB Fact Check ने एक ट्वीट में ये भी लिखा है कि भारतीय रिजर्व बैंक ने इन खबरों को भ्रामक और गलत बताया है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement