Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

77th Independence Day पर पीएम मोदी ने कहा, 'भारत 5 सालों में शीर्ष 3 अर्थव्यवस्थाओं में शामिल होगा'

77वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले पर राष्ट्रीय ध्वज फहराते वक्त भारत के विकास पर भाषण दिया.

Latest News
77th Independence Day पर पीएम मोदी ने कहा, 'भारत 5 सालों में शीर्ष 3 अर्थव्यवस्थाओं में शामिल होगा'

Vishwakarma Yojana

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने मंगलवार को 77वें स्वतंत्रता दिवस (77th Independence Day) पर ऐतिहासिक लाल किले पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया और कहा कि भारत 5 वर्षों में टॉप 3 अर्थव्यवस्थाओं में शामिल होगा. उन्होंने कहा कि जब 2014 में उनकी सरकार सत्ता में आई तो भारत वैश्विक आर्थिक व्यवस्था में 10वें स्थान पर था लेकिन अब यह 5वें स्थान पर पहुंच गया है.

उन्होंने कहा, “भारत 5 वर्षों में शीर्ष 3 अर्थव्यवस्थाओं में से एक होगा. जब हम 2014 में सत्ता में आये तो हम वैश्विक आर्थिक व्यवस्था में 10वें स्थान पर थे. आज 140 करोड़ भारतीयों के प्रयास से हम पांचवें स्थान पर पहुंच गये हैं. ये ऐसे ही नहीं हुआ. भ्रष्टाचार के दानव ने देश को अपनी गिरफ्त में ले लिया था - हमने लीकेज रोकी और एक मजबूत अर्थव्यवस्था बनाई.”

उन्होंने यह भी कहा कि दुनिया भारत के आम लोगों की क्षमता से परिचित है और यह निश्चित है कि भारत की क्षमता और संभावनाएं भरोसे की नई ऊंचाइयों को पार करने वाली हैं.

उन्होंने कहा, “यह निश्चित है कि भारत की क्षमता और संभावनाएं भरोसे की नई ऊंचाइयों को पार करने वाली हैं. विश्वास की ये नई ऊंचाईयां, नई क्षमताओं को लेकर आगे बढ़ेंगी. आज भारत को G20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी का अवसर प्राप्त हुआ है. पिछले साल जिस तरह से भारत के कोने-कोने में G20 के अनेक आयोजन हुए, उससे दुनिया को भारत के सामान्य लोगों की क्षमता, भारत की विविधता का एहसास हुआ है.”

यह भी पढ़ें:  RBI लेकर आया 'पब्लिक टेक प्लेटफॉर्म', 17 अगस्त को होगा पायलट लॉन्च

पीएम मोदी (PM Modi) ने मणिपुर हिंसा के बारे में भी बात की और संघर्षग्रस्त राज्य में शांति की अपील करते हुए कहा कि देश भर के लोग पूर्वोत्तर राज्य के लोगों के साथ खड़े हैं.

पीएम मोदी ने कहा, “पूरा देश मणिपुर के लोगों के साथ खड़ा है. शांति ही सभी विवादों को सुलझाने का एकमात्र तरीका है. केंद्र और मणिपुर सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है कि राज्य में जल्द से जल्द शांति लौटे.

उन्होंने कहा कि सबसे बड़ा लोकतंत्र अब जनसंख्या के मामले में दुनिया में अग्रणी है. “यह अनंत संभावनाओं वाला एक विशाल देश है. मेरे परिवार के 140 करोड़ सदस्य आज स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं.''

उन्होंने देश के स्वतंत्रता संग्राम के नायकों को श्रद्धांजलि अर्पित की और कहा, “मैं अपने सभी नागरिकों और देश के बाहर के लोगों को सलाम करता हूं, जो अपनी मूल मिट्टी के प्रति अपना प्यार प्रदर्शित करते हैं. मैं इस स्वतंत्रता दिवस पर उन्हें हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं.''

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement