Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Petrol-Diesel Price: फटाफट देखें अपने शहर के पेट्रोल और डीजल के दाम, जानें कहां मिल रहा है सबसे सस्ता फ्यूल 

21 मई को पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में क्रमशः 8 रुपये और 6 रुपये प्रति लीटर की कटौती हुई थी, तब से फ्यूल के दाम स्थिर हैं. 

Petrol-Diesel Price: फटाफट देखें अपने शहर के पेट्रोल और डीजल के दाम, जानें कहां मिल रहा है सबसे सस्ता फ्यूल 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश के चारों महानगरों में पेट्रोल और डीजल के दाम (Petrol Diesel Price) में एक महीने से कोई बदलाव नहीं हुआ है. 21 मई को, केंद्र ने पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में क्रमशः 8 रुपये और 6 रुपये प्रति लीटर की कटौती की थी. जिसके बाद पेट्रोल की दरों (Petrol Price) में 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल (Diesel Price) में 7 रुपये प्रति लीटर की कमी आ गई थी, तब से पेट्रोल और डीजल के दाम स्थि​र है. वहीं दूसरी ओर इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमत (Crude Oil Price) में कमी देखने को मिली है. बीते एक महीने में कच्चे तेल की कीमत 125 डॉलर प्रति बैरल से 113 डॉलर प्रति बैरल पर आ गई है. आइए आपको भी बताते हैं कि आज आपके शहर में पेट्रोल और डीजल के दाम कितने रुपये में बिक रहा है. 

महानगरों में पेट्रोल और डीजल के दाम 
दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये है, जबकि डीजल की कीमत 89.62 रुपये प्रति लीटर है. मुंबई में पेट्रोल अभी 111.35 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है, जबकि डीजल 97.28 रुपये में बिक रहा है. चेन्नई में पेट्रोल की कीमत अब 102.63 रुपये है, जबकि डीजल की कीमत 94.24 रुपये है. कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये पर बिक रहा है. सभी चार मेट्रो शहरों में मुंबई में फ्यूल की कीमतें सबसे ज्यादा हैं. वैट के कारण राज्यों में दरें अलग-अलग हैं.

कच्चे तेल की कीमत
ग्लोबल लेवल पर कच्चे तेल की कीमतों में आज शुरुआती कारोबार में उतार चढ़ाव का दौर देखने को मिल रहा है. डब्ल्यूटीआई क्रूड फ्यूचर्स एक फीसदी के इजाफे के साथ करीब 111 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है. वहीं ब्रेंट क्रूड 1 फीसदी की गिरावट के साथ 113 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है. बीते कुछ दिनों में कच्चे तेल के दाम में कमी देखने को मिली है. 

पेट्रोल और डीजल के दाम में बीते एक महीने से राहत, जानें फ्रेश प्राइस 

सुबह 6 बजे आती है फ्यूल की कीमत 
इंडियन ऑयल कॉर्प, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम जैसे राज्य द्वारा संचालित तेल रिफाइनर अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की कीमतों और रुपये-डॉलर विनिमय दरों को ध्यान में रखते हुए दैनिक आधार पर ईंधन दरों में संशोधन करते हैं. फ्यूल की कीमतों में भी बदलाव हर दिन सुबह 6 बजे से लागू होता है. भारत अपनी कच्चे तेल की जरूरतों का 85 प्रतिशत आयात करता है, और घरेलू ईंधन दरें अंतरराष्ट्रीय दरों से जुड़ी हुई हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement