Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Kisan 12th Installment: 17 अक्टूबर को किसानों के अकाउंट में 2000 रुपये ट्रांसफर करेगी सरकार

PM Kisan Yojana: अब तक केंद्र ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 11 किश्तें जारी की हैं और आखिरी किस्त 31 मई को जारी की थी.

PM Kisan 12th Installment: 17 अक्टूबर को किसानों के अकाउंट में 2000 रुपये ट्रांसफर करेगी सरकार
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय (Ministry of Agriculture and Farmers Welfare) द्वारा पिछले सप्ताह जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि केंद्र सरकार 17 और 18 अक्टूबर 2022 को 'एग्री-स्टार्टअप कॉन्क्लेव और किसान सम्मेलन' के दौरान पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त (PM Kisan 12th Installment) जारी करेगी. यहां पर इस बात को बताना बेहद जरूरी है कि अब तक केंद्र ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Prime Minister Kisan Samman Nidhi Scheme) के तहत 11 किश्तें जारी की हैं और आखिरी किस्त 31 मई को जारी की थी. योजना के तहत एक वित्तीय वर्ष में पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच ट्रांसफर की जाती है. दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच भेजी जाती है और आखिरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच जारी की जाती है. 

इन किसानों को आ सकती है दिक्कत 
जिन किसानों ने अपना ई-केवाईसी पूरा नहीं किया है, उन्हें पीएम किसान की 12वीं किस्त मिलने में दिक्कत हो सकती है. गौरतलब है कि सरकार ने कुछ महीने पहले पीएम किसान योजना के सभी लाभार्थियों के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य कर दिया था. किसानों को ई-केवाईसी पूरा करने में मदद करने के लिए, सरकार ने डेडलाइन को दो बार बढ़ाया लेकिन फिर भी, यह पाया गया कि कई लाभार्थी दिशानिर्देशों का पालन करने में सक्षम नहीं थे.

Stocks of the Day: शेयरों में बन रहा है कमाई का मौका देखें, देखें पूरी लिस्ट 

पिछले कुछ महीनों में, पीएम किसान के तहत कई घोटाले सामने आए, जिसमें अपात्र लोगों ने फर्जी दस्तावेज जमा करके योजना का लाभ उठाया. हाल ही में केरल से एक खबर आई, जिसमें केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने राज्य के कृषि विभाग को पीएम किसान के 30,416 अपात्र लाभार्थियों से 31 करोड़ रुपये तुरंत वसूलने को कहा. यह पुष्टि करने के लिए कि आपको वित्तीय सहायता मिलेगी या नहीं, आधिकारिक वेबसाइट या पीएम किसान मोबाइल ऐप पर अपने आवेदन की स्थिति या भुगतान की स्थिति की जांच करना महत्वपूर्ण है.

ऐसे चेक करें पीएम किसान पेमेंट डिटेल्स 
स्टेप 1 - आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
स्टेप 2 - होमपेज पर किसान कॉर्नर ऑप्शन देखें
स्टेप 3 - अब 'बेनिफिशरी स्टेटस' ऑप्शन पर क्लिक करें. एक नया पेज खुलेगा.
स्टेप 4 - आगे बढऩे के लिए अपना मोबाइल नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करें.
स्टेप 5 - डाटा प्राप्त करें पर क्लिक करें.
स्टेप 6 - आपकी डिटेल्स स्क्रीन पर आ जाएगी. इसे ध्यान से देखें. या आप अपना स्टेटस जानने के लिए ञ्च155261 पर कॉल करें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement