Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Kisan योजना से लेकर खेती-किसानी तक, क्या है अन्नदाओं के लिए इस बजट में खास, पढ़ें

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट में किसानों के लिए कई योजनाओं का ऐलान किया है. सरकार स्वरोजगार को भी बढ़ावा देने का फैसला कर रही है.

PM Kisan योजना से लेकर खेती-किसानी तक, क्या है अन्नदाओं के लिए इस बजट में खास, पढ़ें

बजट में किसानों की बहार.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में 1 फरवरी को देश का आम बजट पेश किया है. वित्तमंत्री ने किसानों के लिए कई अहम योजनाओं का ऐलान किया है. वित्तमंत्री ने इस बजट को अमृतकाल का बजट कहा है. किसानों के भविष्य को बेहतर बनाने के लिए केंद्र सरकार ने कई योजनाओं की शुरुआत करने का फैसला किया है.

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि सरकार कृषि योजनाओं से जुड़े स्टार्टअप को बढ़ावा देगी. सरकार कृषि त्वरिक कोष की स्थापना करेगी. पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन के लिए सरकार कृषि लोन का लक्ष्य बढ़ा रही है. सरकार 20 लाख करोड़ रुपये इस योजना पर खर्च करेगी.

Budget Income Tax Slab: आयकर छूट पर बड़ा ऐलान, 7 लाख की कमाई पर नहीं लगेगा कोई टैक्स

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि कृषि से जुड़े स्टार्ट अप्स को प्राथमिकता दी जाएगी. सरकार ने एग्रीकल्चर एक्सीलेटर फंड का ऐलान किया है. सरकार मिलेट्स का पैदावार बढ़ाने पर ध्यान देगी. वित्तमंत्री ने कहा है कि डिजिटल इंफ्रा फॉर एग्रीकल्चर के जरिए किसानों की समस्याओं के समाधान किया जाएगा. वित्तमंत्री ने कहा कि इससे फसल, मार्केट इंटेलिजेंस और एग्रीटेक उद्योग और स्टार्टअप को बढ़ावा मिलेगा.

Budget 2023 Highlights: 7 लाख तक जीरो इनकम टैक्स, रेलवे-किसान पर मेहरबान सरकार, क्या है 2023 में खास, पढ़ें

केंद्र सरकार हस्तशिल्प पर भी ध्यान देगी. वित्तमंत्री ने ऐलान किया है कि केंद्र सरकार बागवानी के लिए 2,200 करोड़ की राशि आवंटित करेगी. सरकार प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देगी. सरकार 10,000 जैव इनपुट रिसर्स सेंटर स्थापित करेगी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement